दिवाली से पहले केंद्र सरकार का बड़ा तोहफा: 7th Pay Commission के तहत DA में 3% की बढ़ोतरी

By India Govt News

Published on:

Follow Us
7th Pay Commission DA Increament
---Advertisement---

7th Pay Commission DA Hike: दिवाली से पहले केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों और पेंशनर्स को बड़ी खुशखबरी दी है। केंद्रीय कैबिनेट ने महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 3% की बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है। इस फैसले से अब डीए 50% से बढ़कर 53% हो गया है, जो 1 जुलाई 2024 से लागू होगा। लाखों कर्मचारियों और पेंशनर्स को इसका सीधा लाभ मिलेगा जिससे उनकी सैलरी में इजाफा होगा।

इस बढ़ोतरी का लाभ जुलाई 2024 से दिया जा रहा है जिसका मतलब है कि कर्मचारियों को अक्टूबर की सैलरी के साथ जुलाई, अगस्त और सितंबर का एरियर भी दिया जाएगा। यह एरियर दिवाली के मौके पर एक अतिरिक्त बोनस जैसा होगा जिससे कर्मचारियों की सैलरी में एकमुश्त बढ़ोतरी होगी।

महंगाई भत्ता (DA) केंद्र सरकार के कर्मचारियों को मिलता है जबकि महंगाई राहत (DR) पेंशनर्स को दी जाती है। हर साल जनवरी और जुलाई में इन भत्तों में संशोधन होता है ताकि महंगाई की बढ़ती दर का असर कम किया जा सके। मार्च 2024 में भी सरकार ने डीए में 4% की बढ़ोतरी की थी जिससे यह 46% से बढ़कर 50% हुआ था।

कैसे होता है महंगाई भत्ते का निर्धारण?

डीए की गणना अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI) के आधार पर की जाती है, जो बीते 12 महीनों की खुदरा महंगाई को ट्रैक करता है। हालिया बढ़ती महंगाई को देखते हुए यह संशोधन जरूरी था ताकि कर्मचारियों को आर्थिक मदद मिल सके।

किसानों के लिए भी खुशखबरी

कैबिनेट बैठक में रबी फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) में भी इजाफा किया गया है। गेहूं की MSP को 150 रुपये बढ़ाकर 2,425 रुपये और सरसों की MSP को 300 रुपये बढ़ाकर 5,950 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है।

About India Govt News
Photo of author
IGN एक ब्लॉगर है जो नौकरी समाचार और करियर विकास से संबंधित सभी चीजों में गहरी रुचि रखता है। इनके द्वारा देश में सरकारी अथवा प्राइवेट सेक्टर में नौकरी के लिए जारी नोटिफिकेशन और अन्य जानकारियां आम जनता और युवाओं तक वेबसाइट के माध्यम से पहुंचाई जाती है।

For Feedback - admin@indiagovtnews.in