NEET UG Revised Exam Result: एनटीए ने जारी किया री-एग्जाम का रिजल्ट, जानें कैसे चेक करें स्कोरकार्ड

By India Govt News

Updated on:

Follow Us
---Advertisement---

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने आज नेशनल एलिजिबिलिटी-कम-एंट्रेंस टेस्ट का संशोधित परिणाम घोषित कर दिया है। इस परीक्षा में जिन उम्मीदवारों ने भाग लिया था, वे अब आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना स्कोर चेक कर सकते हैं।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा 1563 स्टूडेंट्स के करवाए गए नीट यूजी री-एग्जाम का स्कोरकार्ड विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। इस रिवाइज्ड रिजल्ट में पहले जारी हुए परिणाम को लेकर संशोधन किया गया है। यह रिजल्ट विद्यार्थी विभाग की वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। नीट के दोबारा लिए गए एग्जाम की अंतिम उत्तर कुंजी एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई है। इसके साथ ही, सभी नीट यूजी 2024 की परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों के लिए संशोधित स्कोर कार्ड भी जारी किए गए हैं, जिनमें रीटेस्ट देने वाले भी शामिल हैं।

एनटीए द्वारा इस साल के शुरुआत में “ग्रेस मार्क्स” और “पेपर लीक” मुद्दों से प्रभावित 1,563 उम्मीदवारों के लिए नीट यूजी की साल 2024 परीक्षा का दोबारा आयोजन किया गया था। यह परीक्षा 23 जून 2024 को दोपहर 2:00 बजे से शाम 5:20 बजे तक आयोजित की गई थी, जिसमें कुल 813 उम्मीदवार शामिल हुए थे।

नीट यूजी रिवाइज्ड रिजल्ट चेक करने की प्रक्रिया

नीट यूजी परीक्षा का रिवाइज्ड रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले एनटीए नीट यूजी की आधिकारिक वेबसाइट https://exams.nta.ac.in/NEET/ पर जाएं। वहां “नीट यूजी 2024 संशोधित स्कोरकार्ड” वाले लिंक को ढूंढें और उस पर क्लिक करें।

अब, अपने आवेदन संख्या और जन्म तिथि जैसी लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें। जमा करने के बाद, आपका नीट यूजी 2024 स्कोरकार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।

स्कोरकार्ड में भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान में आपके अंक, कुल स्कोर (720 में से), अखिल भारतीय रैंक, श्रेणी रैंक और कट-ऑफ स्कोर जैसे विवरण होंगे। स्क्रीन पर दिखाई दे रहे रिजल्ट का एक प्रिंट आउट या एक पीडीएफ अपने पास सेव कर ले।

About India Govt News
Photo of author
IGN एक ब्लॉगर है जो नौकरी समाचार और करियर विकास से संबंधित सभी चीजों में गहरी रुचि रखता है। इनके द्वारा देश में सरकारी अथवा प्राइवेट सेक्टर में नौकरी के लिए जारी नोटिफिकेशन और अन्य जानकारियां आम जनता और युवाओं तक वेबसाइट के माध्यम से पहुंचाई जाती है।

For Feedback - admin@indiagovtnews.in