Govt Employee Good News: राज्य के 6 लाख कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, सरकार देगी सभी को 6774 रूपए का बोनस

By India Govt News

Published on:

Follow Us
government will give a bonus of Rs 6774
---Advertisement---

Govt Employee Good News: राजस्थान सरकार ने इस बार दीपावली से पहले अपने कर्मचारियों के लिए खुशियों की सौगात देते हुए तदर्थ बोनस का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा द्वारा इस फैसले से प्रदेश के लगभग 6 लाख सरकारी कर्मचारी लाभान्वित होंगे। यह बोनस उन कर्मचारियों के लिए है जो पे लेवल एल-12 या ग्रेड पे 4800 तक के दायरे में आते हैं। इसके साथ ही पंचायत समिति और जिला परिषद के कर्मचारियों को भी इसका लाभ मिलेगा। इस पहल से राज्य सरकार पर लगभग 500 करोड़ रुपये का अतिरिक्त वित्तीय भार पड़ेगा लेकिन इसे कर्मचारियों के लिए एक बड़ी राहत और खुशी का मौका माना जा रहा है।

इस वर्ष प्रत्येक पात्र कर्मचारी को अधिकतम 6774 रुपये का तदर्थ बोनस मिलेगा। इसमें से 75 प्रतिशत राशि सीधे नकद के रूप में प्रदान की जाएगी जबकि 25 प्रतिशत राशि कर्मचारी के सामान्य प्रावधायी निधि (जीपीएफ) खाते में जमा की जाएगी। बोनस की गणना 7000 रुपये के अधिकतम परिलब्धियों और 31 दिन के माह के आधार पर की गई है हालांकि यह बोनस केवल 30 दिनों की अवधि के लिए दिया जाएगा।

अखिल राजस्थान राज्य कर्मचारी संयुक्त महासंघ ने हाल ही में मुख्यमंत्री से तदर्थ बोनस की राशि को 7000 रुपये से बढ़ाकर 15,000 रुपये करने की मांग की थी साथ ही उन्होंने पूरी राशि को नकद के रूप में देने की अपील की थी। लेकिन सरकार ने मौजूदा वित्तीय स्थिति को देखते हुए बोनस की अधिकतम सीमा 6774 रुपये तय की है जिससे अधिकांश कर्मचारियों को इस पर्व से पहले आर्थिक लाभ प्राप्त हो सके।

सरकार का यह कदम कर्मचारियों के बीच उत्साह और प्रसन्नता का कारण बना है। हर साल दीवाली से पहले राज्य सरकार द्वारा बोनस की घोषणा की जाती है जिससे सरकारी कर्मचारी अपने त्योहार की तैयारी अच्छे से कर पाते हैं। इस बार सरकार ने 18 दिन पहले ही बोनस को मंजूरी देकर कर्मचारियों की खुशियों को और बढ़ा दिया है।

बोनस का लाभ केवल राज्य सेवा के अधिकारियों को छोड़कर अन्य सभी पात्र कर्मचारियों को मिलेगा। यह फैसला राज्य सिविल सेवा (संशोधित वेतन) नियम 2017 के अंतर्गत पे-मैट्रिक्स के अनुसार वेतन पाने वाले कर्मचारियों के लिए किया गया है। बोनस की राशि जल्द ही संबंधित कर्मचारियों के बैंक खातों में स्थानांतरित की जाएगी और यह दीवाली के दौरान उनकी आर्थिक आवश्यकताओं को पूरा करने में सहायक सिद्ध होगी।

राजस्थान सरकार के इस कदम से कर्मचारियों में उत्साह का माहौल है और वे इस फैसले का स्वागत कर रहे हैं। कई कर्मचारी संघों ने भी मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के प्रति आभार व्यक्त किया है और इसे सरकार की ओर से कर्मचारियों के प्रति सकारात्मक कदम बताया है। बोनस के इस निर्णय से कर्मचारियों की आर्थिक स्थिति को थोड़ी राहत मिलेगी और वे अपने परिवार के साथ मिलकर दीपावली के त्योहार को अच्छे से मना पाएंगे।

इस निर्णय से यह स्पष्ट हो गया है कि राज्य सरकार अपने कर्मचारियों की भलाई और उनकी खुशियों का ध्यान रखती है। इस बोनस के साथ कर्मचारी अपनी जरूरतों को पूरा करने के साथ-साथ त्योहार के दौरान अधिक खुशियों का आनंद ले सकेंगे।

About India Govt News
Photo of author
IGN एक ब्लॉगर है जो नौकरी समाचार और करियर विकास से संबंधित सभी चीजों में गहरी रुचि रखता है। इनके द्वारा देश में सरकारी अथवा प्राइवेट सेक्टर में नौकरी के लिए जारी नोटिफिकेशन और अन्य जानकारियां आम जनता और युवाओं तक वेबसाइट के माध्यम से पहुंचाई जाती है।

For Feedback - admin@indiagovtnews.in