होम

ताज़ा न्यूज़

फॉलो करें

स्टोरीज़

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Aadhar Card Update: यूआईडीएआई ने जारी की नई डेट, अब 14 सितंबर तक मुफ्त में कराएं अपडेट

यूआईडीएआई ने आधार कार्ड अपडेट करवाने की तारीख को 14 जून से बढाकर 14 सितम्बर कर दिया। घर बैठे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से कर सकते है अपना आधार ...

By India Govt News

Published on:

Follow Us
aadhar-card-update-today-news

यूआईडीएआई ने आधार कार्ड अपडेट करवाने की तारीख को 14 जून से बढाकर 14 सितम्बर कर दिया। घर बैठे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से कर सकते है अपना आधार कार्ड अपडेट।

भारत में आधार कार्ड सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है। बैंक खाता खोलने से लेकर जमीन खरीदने तक कई चीजों के लिए इसकी आवश्यकता होती है। इसलिए, यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि आपके आधार कार्ड में दर्ज जानकारी अद्यतन और सटीक हो। आप अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीके से अपडेट कर सकते हैं।

यूआईडीएआई ने बढ़ाई मुफ्त अपडेट की समय सीमा

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने आधार कार्ड मुफ्त अपडेट की समय सीमा एक बार फिर बढ़ा दी है। पहले यह समयसीमा 14 जून 2024 थी, जिसे अब बढ़ाकर 14 सितंबर 2024 कर दिया गया है। इसका मतलब है कि जिन लोगों ने अभी तक अपना आधार कार्ड अपडेट नहीं किया है, वे 14 सितंबर तक अपना आधार मुफ्त में अपडेट कर सकते हैं।

आधार कार्ड अपडेट की इस मुफ्त सेवा से 10 साल से पुराने आधार कार्ड को भी मुफ्त में अपडेट कराया जा सकता है। यह अपडेट आपको अपने आधार में दर्ज जानकारी जैसे नाम, पता, जन्म तिथि आदि को बदलने की सुविधा देता है। आप अपना मोबाइल नंबर और ईमेल पता भी जोड़ सकते हैं। यदि आवश्यक हो तो आप अपना फोटो और बायोमेट्रिक जानकारी भी अपडेट करा सकते हैं।

आधार कार्ड ऑनलाइन अपडेट 

आधार कार्ड को ऑनलाइन अपडेट करना आसान है। यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर “मेरा आधार” सेक्शन में “अपना आधार अपडेट करें” विकल्प चुनें। 

वहां, “जनसांख्यिकी डेटा अपडेट करें और स्थिति जांचें” पर क्लिक करें। अपना आधार नंबर दर्ज कर वेरिफाई करें। फिर, आप पंजीकृत मोबाइल नंबर पर मिले ओटीपी के साथ लॉग इन कर अपनी जानकारी अपडेट कर सकते हैं।

स्कैन किए गए दस्तावेज अपलोड करें, शुल्क का भुगतान करें (यदि लागू हो) और अपडेट अनुरोध सबमिट करें। पता अपडेट के लिए पहले ऑनलाइन सत्यापन जरूरी है और नाम या जन्मतिथि बदलने के लिए अतिरिक्त दस्तावेजों की आवश्यकता हो सकती है। अपडेट होने में 10-15 दिन लगते हैं और आप स्थिति को ट्रैक भी कर सकते हैं।

आधार कार्ड ऑफलाइन अपडेट 

अपना आधार कार्ड ऑफलाइन अपडेट करने के लिए, आपको आवश्यक दस्तावेज इकट्ठा करने होंगे, जिनमें आधार कार्ड, पते का प्रमाण, पहचान का प्रमाण और (यदि फोटो बदलना है) नया फोटो शामिल हैं।

अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र का पता लगाएं और वहां जाकर आधार अपडेट फॉर्म भरें। भरे हुए फॉर्म और दस्तावेजों की फोटोकॉपी जमा करें।

यदि आप फोटो या बायोमीट्रिक जानकारी अपडेट करा रहे हैं तो ₹50 का शुल्क देना होगा। शुल्क जमा करने के बाद, फॉर्म सत्यापन के लिए उंगलियों के निशान और फोटो स्कैन किए जाएंगे।

आपको एक पावती पर्ची मिलेगी जिसमें आधार नंबर और अपडेट अनुरोध संख्या होगी। अपडेट होने में 10-15 दिन लग सकते हैं, आप यूआईडीएआई वेबसाइट पर स्टेटस ट्रैक कर सकते हैं।

About India Govt News
Photo of author
IGN एक ब्लॉगर है जो नौकरी समाचार और करियर विकास से संबंधित सभी चीजों में गहरी रुचि रखता है। इनके द्वारा देश में सरकारी अथवा प्राइवेट सेक्टर में नौकरी के लिए जारी नोटिफिकेशन और अन्य जानकारियां आम जनता और युवाओं तक वेबसाइट के माध्यम से पहुंचाई जाती है।

For Feedback - admin@indiagovtnews.in