WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Aadhar Kaushal Scholarship: आधार कौशल स्कॉलरशिप योजना में दिए जाएंगे छात्रों को ₹50000, ऑनलाइन आवेदन इस दिन तक

By India Govt News

Updated on:

Follow Us
---Advertisement---

आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड द्वारा शुरू की गई आधार कौशल छात्रवृत्ति योजना भारत में दिव्यांग छात्रों को अपनी पढ़ाई के खर्चे को लेकर चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। इस स्कॉलरशिप योजना के तहत 12वीं के बाद आगे की तैयारी कर रहे छात्रों को ₹10000 से लेकर ₹50000 की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। इस छात्रवृत्ति का लाभ लेने के लिए आपको ऑनलाइन रूप से आवेदन करना होगा। ये ऑनलाइन आवेदन 23 जुलाई तक आधिकारिक की वेबसाइट के माध्यम से किया जाएंगे। 

आधार कौशल स्कॉलरशिप की पात्रता

आधार कौशल स्कॉलरशिप की पात्रता के लिए आवेदक भारतीय नागरिक होने चाहिए और उनके पास शारीरिक अक्षमता का प्रमाण होना चाहिए। छात्रों को सरकारी मान्यता प्राप्त संस्थान से किसी मान्यता प्राप्त स्नातक डिग्री (सामान्य या व्यावसायिक) कर रहे होना चाहिए और पिछले शैक्षणिक वर्ष में न्यूनतम 60% अंक होना अनिवार्य है। 

आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 3 लाख रुपए से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। अगर आवेदक के परिवार की वार्षिक आय तीन लाख से ज्यादा है तो वे इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन नहीं कर सकते। 

आधार कौशल स्कॉलरशिप के लिए दस्तावेज

आधार कौशल छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन करने वालों को पासपोर्ट साइज फोटो, आधार कार्ड, नामांकन प्रमाण पत्र, फीस रसीद, पिछली कक्षा की मार्कशीट, आय प्रमाण पत्र, विकलांगता प्रमाण पत्र (यदि लागू हो) और यह घोषणा पत्र जमा करना होगा कि छात्र किसी अन्य छात्रवृत्ति का लाभ नहीं उठा रहा है। ये दस्तावेज ऑनलाइन या निकटतम Buddy4Study केंद्र से जमा किए जा सकते हैं।

आधार कौशल स्कॉलरशिप की चयन प्रक्रिया

इसमें योग्य आवेदकों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा। जो छात्र इसमें सेलेक्ट हो जाते हैं उन्हें ₹10000 से लेकर ₹50000 की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

आधार कौशल स्कॉलरशिप ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 

आधार कौशल स्कॉलरशिप का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा। इसके लिए आपको नीचे दी गई डायरेक्ट लिंक को ओपन कर लेना है। 

वहां पर यदि आप पहले से रजिस्टर्ड नहीं हैं, तो कृपया Buddy4Study पर अपने सही ईमेल या मोबाइल नंबर का उपयोग करके साइन अप करें। इसके बाद, आप ‘आधार कौशल छात्रवृत्ति कार्यक्रम युवाओं के लिए’ के आवेदन फॉर्म पेज पर पहुंच जाएंगे। 

आवेदन फॉर्म ओपन करने के लिए ‘आवेदन शुरू करें’ बटन पर क्लिक करें। आवेदन फॉर्म में मांगी गई जानकारी भरें और जरूरी दस्तावेज अपलोड करें। 

आगे ‘नियम और शर्तें’ को मानें और ‘पूर्वावलोकन’ बटन पर क्लिक करें। इस फॉर्म में दी गई सभी जानकारी को दोबारा चेक करने के बाद ‘जमा करें’ बटन पर क्लिक करें।

Aadhar Kaushal Scholarship Check

आवेदन की अंतिम तिथि: 23 जुलाई 2024

स्कॉलरशिप के लिए आवेदन: यहां से करें

About India Govt News
Photo of author
IGN एक ब्लॉगर है जो नौकरी समाचार और करियर विकास से संबंधित सभी चीजों में गहरी रुचि रखता है। इनके द्वारा देश में सरकारी अथवा प्राइवेट सेक्टर में नौकरी के लिए जारी नोटिफिकेशन और अन्य जानकारियां आम जनता और युवाओं तक वेबसाइट के माध्यम से पहुंचाई जाती है।

For Feedback - admin@indiagovtnews.in