होम

ताज़ा न्यूज़

फॉलो करें

स्टोरीज़

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

AAI Assistant Recruitment 2024 एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) द्वारा जूनियर और सीनियर असिस्टेंट के 119 रिक्त पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

AAI Assistant Recruitment 2024: एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) द्वारा साउदर्न रीजन में विभिन्न पदों पर भर्ती करवाने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया। इस नोटिफिकेशन के अनुसार जूनियर और ...

By India Govt News

Published On: 27 December 2023 - 12:38 PM
Follow Us
AAI Assistant Recruitment 2024

AAI Assistant Recruitment 2024: एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) द्वारा साउदर्न रीजन में विभिन्न पदों पर भर्ती करवाने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया। इस नोटिफिकेशन के अनुसार जूनियर और सीनियर असिस्टेंट के 119 पदों पर भर्ती की जाएगी। जो युवा एयरपोर्ट अथॉरिटी के इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए योग्य एवं इच्छुक है वह इसके लिए ऑनलाइन रूप से आवेदन कर सकते हैं। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया असिस्टेंट भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 27 दिसंबर 2023 से शुरू होगी और 26 जनवरी 2024 तक चलेगी। इसके लिए योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

AAI Junior & Senior Assistant Recruitment 2024

साउदर्न रीजन में एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया द्वाराजूनियर और सीनियर असिस्टेंट के 119 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया था और इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 27 दिसंबर 2023 से प्रारंभ होगी। जो भी उम्मीदवार इन पदों के लिए योग्यता ग्रहण करता है वह आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से डेडलाइन से पहले ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकता है।

अगर हम इस वैकेंसी के पदों की बात करें तो इसमें जूनियर असिस्टेंट (फायर सर्विस) के 73 पद, जूनियर असिस्टेंट (ऑफिस) के 02 पद, सीनियर असिस्टेंट (इलेक्ट्रॉनिक) के 25 पद और सीनियर असिस्टेंट (अकाउंट्स) के 19 पद रखे गए हैं। जूनियर असिस्टेंट के पदों के लिए चयन होने वाली उम्मीदवारों को 31,000 रुपए से 92,000 रुपए मासिक और सीनियर असिस्टेंट के लिए चयनित उम्मीदवारों को 36,000 से 1,10,000 रुपए का मासिक वेतन प्रदान किया जाएगा। 

AAI Assistant Recruitment 2024 से संबंधित महत्वपूर्ण दिनांक

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया भर्ती 2023 से संबंधित महत्वपूर्ण दिनांक के बारे में बात करें तो इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 27 दिसंबर 2023 से प्रारंभ होगी और इसकी अंतिम दिनांक 26 जनवरी 2024 रहेगी।

AAI Assistant Recruitment 2024: आयु सीमा

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया की जूनियर और सीनियर असिस्टेंट भर्ती के लिए आवेदन कर रहे उम्मीदवारों की उम्र 18 से 30 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी गई है, जिसकी जानकारी आधिकारिक नोटिफिकेशन के माध्यम से प्राप्त करें।

AAI Assistant Recruitment 2024: शैक्षणिक योग्यता

जूनियर असिस्टेंट (फायर सर्विस) के पदों के लिए उम्मीदवार को हाई स्कूल पास होना चाहिए और संबंधित ट्रेड में 3 साल का डिप्लोमा भी किया होना चाहिए अथवा 12वीं कक्षा पास होना चाहिए और वैलिड ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए।

जूनियर असिस्टेंट (ऑफिस) के पदों के लिए उम्मीदवार को किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।

सीनियर असिस्टेंट (इलेक्ट्रॉनिक्स) के लिए उम्मीदवार के पास जरूरी एक्सपीरियंस के साथ टेलीकम्युनिकेशन/ रेडियो इंजीनियरिंग/ इलेक्ट्रॉनिक में डिप्लोमा होना चाहिए।

सीनियर असिस्टेंट (एकाउंट्स) के पदों के लिए उम्मीदवार को किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।

AAI Assistant Recruitment 2024: आवेदन शुल्क

जो उम्मीदवार जूनियर और सीनियर असिस्टेंट के लिए आवेदन कर रहे, जनरल/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को ₹1000 और एससी/एसटी/महिला श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क से छूट दी गई है। जिस श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क रखी है उन्हें डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/नेट बैंकिंग के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

AAI Assistant Recruitment 2024 की चयन प्रक्रिया

जूनियर और सीनियर असिस्टेंट के पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन इन चरणों के आधार पर किया जाएगा: लिखित परीक्षा, फिजिकल अथवा स्किल टेस्ट, दस्तावेज सत्यापन प्रक्रिया और मेडिकल एग्जाम।

AAI Assistant Recruitment 2024 के लिए आवेदन कैसे करें?

  • Step 1: सबसे पहले एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट aai.aero को विजिट करें।
  • Step 2: इसके बाद होम पेज पर लेटेस्ट न्यूज़ सेक्शन पर क्लिक करें।
  • Step 3: जहां आपको जूनियर और सीनियर असिस्टेंट भर्ती 202324 का नोटिफिकेशन दिखाई देगा।
  • Step 4: इस नोटिफिकेशन को पहले डाउनलोड करके सारी जानकारी पढ़ ले।
  • Step 5: उसके बाद अप्लाई ऑनलाइन के लिंक पर क्लिक करें।
  • Step 6: इसके बाद फॉर्म को अच्छी तरीके से भर दे।
  • Step 7: अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान कर, फॉर्म सबमिट कर दें।
  • Step 8: अंत में एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंटआउट निकाल ले।

AAI Assistant Recruitment 2024: महत्वपूर्ण लिंक्स

UP Police Constable Recruitment 2023: उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल के 60244 पदों पर बम्पर भर्ती

About India Govt News
Photo of author
IGN एक ब्लॉगर है जो नौकरी समाचार और करियर विकास से संबंधित सभी चीजों में गहरी रुचि रखता है। इनके द्वारा देश में सरकारी अथवा प्राइवेट सेक्टर में नौकरी के लिए जारी नोटिफिकेशन और अन्य जानकारियां आम जनता और युवाओं तक वेबसाइट के माध्यम से पहुंचाई जाती है।

For Feedback - admin@indiagovtnews.in