WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BHU Non Teaching Recruitment 2023-24: बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में 247 नॉन टीचिंग पदों पर ऑनलाइन आवेदन शुरू

BHU Non Teaching Recruitment 2023-24: बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी द्वारा 20 दिसंबर 2023 को ग्रुप ए और ग्रुप बी के अंतर्गत नॉन टीचिंग पदों पर नोटिफिकेशन जारी किया गया। BHU द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार नर्सिंग ऑफिसर, मेडिकल ऑफिसर, नर्सिंग सुपरीटेंडेंट, के नर्सिंग ऑफिसर, असिस्टेंट लाइब्रेरियन, डिप्टी लाइब्रेरियन और इंजीनियर समेत 247 पद शामिल रहेंगे। बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी नॉन टीचिंग भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 22 दिसंबर 2023 से प्रारंभ हो गई थी और 22 जनवरी 2024 तक चलेगी। इसके लिए योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

BHU Non Teaching Recruitment 2023-24

उत्तर प्रदेश में बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) द्वारा ग्रुप A और B के अंतर्गत नर्सिंग ऑफिसर और अन्य रिक्त पदों पर भर्ती करवाने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। जो भी योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार यूनिवर्सिटी द्वारा निर्धारित पदों के लिए आवेदन करना चाहता है तो वह आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से 22 जनवरी 2024 से पूर्व आवेदन कर सकता है। सभी पदों के लिए आवेदन शुल्क अलग-अलग रखी गई है। सभी उम्मीदवारों को चयन होने के बाद उनके पद अनुसार निर्धारित मासिक वेतन दिया जाएगा।

BHU Non Teaching Recruitment 2023-24 से संबंधित महत्वपूर्ण दिनांक

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी नॉन टीचिंग भर्ती 2023 से संबंधित महत्वपूर्ण दिनांक के बारे में बात करें तो इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 22 दिसंबर 2023 से प्रारंभ हो चुकी है और इसकी अंतिम दिनांक 22 जनवरी 2024 रहेगी।

BHU Non Teaching Recruitment 2023-24: आयु सीमा

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी नर्सिंग ऑफिसर और अन्य पदों के लिए आवेदन कर रहे उम्मीदवारों की उम्र पद के अनुसार निर्धारित की गई है। सभी पदों के लिए आयु सीमा 30 से 50 वर्ष के बीच रहेगी। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी गई है, जिसकी जानकारी आधिकारिक नोटिफिकेशन के माध्यम से प्राप्त करें।

BHU Non Teaching Recruitment 2023-24: शैक्षणिक योग्यता

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी ग्रुप ए और ग्रुप बी भर्ती 2023-24 के लिए नोटिफिकेशन विभिन्न पदों पर जारी हुआ है, इसलिए सभी पदों के लिए शैक्षणिक योग्यताएं अलग-अलग निर्धारित की गई है जिसकी शार्ट डिटेल यहां नीचे दी गई है। योग्यता से संबंधित विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन अवश्य देखें।

  • नर्सिंग ऑफिसर (महिला और पुरुष) के पदों के लिए उम्मीदवार के पास नर्सिंग में बी.एससी या पोस्ट बेसिक बी.एससी नर्सिंग के साथ नर्सिंग काउंसिल में पंजीकृत होना चाहिए और 1 वर्ष का अनुभव भी होना चाहिए।
  • मेडिकल ऑफिसर के पदों के लिए उम्मीदवारके पास 2 साल के एक्सपीरियंस के साथ एमबीबीएस डिग्री होनी चाहिए।
  • नर्सिंग सुपरीटेंडेंट के पदों के लिएउम्मीदवार के पास 15 साल के एक्सपीरियंस के साथ एमएससी नर्सिंग की होनी चाहिए।
  • लाइब्रेरियन के पदों के लिए उम्मीदवार के पासलाइब्रेरी या इनफॉरमेशन साइंस में 55% अंकों के साथ मास्टर डिग्री होनी चाहिए।
  • इंजीनियर के पदों के लिए उम्मीदवार के पास मिनिमम एक्सपीरियंस के साथ संबंधित ट्रेड में BE/ B.Tech की डिग्री होनी चाहिए।

BHU Non Teaching Recruitment 2023-24: आवेदन शुल्क

नर्सिंग ऑफिसर के लिए आवेदन करने वाले, जनरल/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को ₹500 और एससी/एसटी/महिला श्रेणी के उम्मीदवारों को ₹0 आवेदन शुल्क के रूप में भुगतान करने होंगे और अन्य पदों के लिए आवेदन करने वाले, जनरल/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को ₹1000 और एससी/एसटी/महिला श्रेणी के उम्मीदवारों को ₹0 आवेदन शुल्क के रूप में भुगतान करने होंगे आवेदन शुल्क डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/नेट बैंकिंग के माध्यम से जमा कर सकते हैं।

Indian Post Staff Car Driver Recruitment 2023: Notification Out at 07 Post, Salary Upto 63,200

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के नॉन टीचिंग पदों के लिए आवेदन कैसे करें?

  • Step 1: सबसे पहले BHU की आधिकारिक वेबसाइट bhu.ac.in को विजिट करें।
  • Step 2: इसके बाद होम पेज पर लेटेस्ट न्यूज़ सेक्शन पर क्लिक करें।
  • Step 3: जहां आपको Non-teaching posts under Group ‘A & B’ का नोटिफिकेशन दिखाई देगा।
  • Step 4: इस नोटिफिकेशन को पहले डाउनलोड करके सारी जानकारी पढ़ ले।
  • Step 5: उसके बाद अप्लाई ऑनलाइन के लिंक पर क्लिक करें।
  • Step 6: इसके बाद फॉर्म को अच्छी तरीके से भर दे।
  • Step 7: अंत में अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान कर एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंटआउट निकाल ले।

BHU Nursing Officer Vacancy 2023-24: महत्वपूर्ण लिंक्स

Leave a Comment