होम

ताज़ा न्यूज़

फॉलो करें

स्टोरीज़

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bhujal Vibhag Vacancy:  भूजल विभाग भर्ती का नोटिफिकेशन हुआ जारी, आवेदन फॉर्म 24 जून से शुरू

आरपीएससी ने भूजल विभाग में जूनियर केमिस्ट के पदों पर भर्ती निकाली है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 24 जून से शुरू हो जाएंगे। राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने ...

By India Govt News

Published on:

Follow Us
bhujal-vibhag-vacancy-online-form-start

आरपीएससी ने भूजल विभाग में जूनियर केमिस्ट के पदों पर भर्ती निकाली है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 24 जून से शुरू हो जाएंगे।

राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने राजस्थान के युवाओं के लिए सरकारी नौकरी के शानदार अवसरों की घोषणा की है। भूजल विभाग में जूनियर केमिस्ट सहित विभिन्न विभागों में भर्ती निकाली गई है। जिन उम्मीदवारों के पास अकार्बनिक या विश्लेषणात्मक रसायन विज्ञान में मास्टर डिग्री और जल विश्लेषण का अनुभव है, वे 24 जून से 23 जुलाई के बीच ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। चयन प्रक्रिया एक लिखित परीक्षा के माध्यम से होगी।

भूजल विभाग भर्ती आयु सीमा

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु सीमा 1 जनवरी 2025 को कम से कम 20 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए। हालांकि, सरकारी नियमों के अनुसार, आरक्षित वर्गों (SC/ST/OBC/EWS) के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दी जा सकती है। 

भूजल विभाग भर्ती शैक्षणिक योग्यता

इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास भारत के किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से अकार्बनिक रसायन विज्ञान या विश्लेषणात्मक रसायन विज्ञान में मास्टर ऑफ साइंस (एमएससी) की डिग्री होनी चाहिए। साथ ही जल और सिलिकेट विश्लेषण में दो साल का अनुभव भी जरूरी है। इसके अलावा, देवनागरी लिपि में हिंदी का अच्छा ज्ञान और राजस्थानी संस्कृति की जानकारी भी होनी चाहिए।

भूजल विभाग भर्ती आवेदन शुल्क

भूजल विभाग में जूनियर केमिस्ट के पदों पर आवेदन करने के लिए शुल्क का भुगतान भी जरूरी है। आवेदन शुल्क का निर्धारण उम्मीदवार के वर्ग पर आधारित होता है। सामान्य वर्ग और अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹600 है। वहीं, राजस्थान के पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में ₹400 का भुगतान करना होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकता है।

भूजल विभाग भर्ती चयन प्रक्रिया

भूजल विभाग में जूनियर केमिस्ट के पदों पर उम्मीदवारों का चयन एक लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। इस परीक्षा में उम्मीदवारों की अकार्बनिक रसायन विज्ञान और विश्लेषणात्मक रसायन विज्ञान के ज्ञान का परीक्षण किया जाएगा। साथ ही, जल और सिलिकेट विश्लेषण में उनके अनुभव को भी आंका जाएगा। लिखित परीक्षा की तिथि और स्वरूप (format) अभी घोषित नहीं किया गया है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक अधिसूचना और RPSC की वेबसाइट पर नियमित रूप से अपडेट देखें।

भूजल विभाग भर्ती आवेदन प्रक्रिया

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा भूजल विभाग में जूनियर केमिस्ट के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है। आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको आरपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट https://rpsc.rajasthan.gov.in/ पर जाना होगा।

 वहां से “ऑनलाइन आवेदन” पोर्टल ढूंढकर उस पर क्लिक करें. यदि आप पहली बार वेबसाइट इस्तेमाल कर रहे हैं तो “नया पंजीकरण” करके अपना अकाउंट बना लें। पहले से रजिस्टर्ड यूजर्स सीधे लॉगिन कर सकते हैं.

अब “नई भर्ती” टैब में जाकर “भूजल विभाग में जूनियर केमिस्ट” पद चुनें। इसके बाद आवेदन पत्र को ध्यान से भरें। इसमें आपकी शैक्षणिक योग्यता, अनुभव और व्यक्तिगत जानकारी जैसी चीजें शामिल होंगी। साथ ही जरूरी दस्तावेजों जैसे शैक्षणिक प्रमाण पत्र, अनुभव प्रमाण पत्र (यदि लागू हो) और जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो) की स्कैन कॉपी भी अपलोड करनी होगी। 

आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करें और अंत में सबमिट करने से पहले सभी जानकारियों को अच्छे से जांच लें। सबमिट करने के बाद आवेदन पत्र की एक प्रति प्रिंटआउट लेकर अपने पास सुरक्षित रखें।

Bhujal Vibhag Vacancy Check

आवेदन फार्म शुरू होने की तिथि:  24 जून 2024

आवेदन की अंतिम तिथि: 23 जुलाई 2024

ऑफिशियल नोटिफिकेशन: डाउनलोड करें

आवेदन फॉर्म: यहां से

About India Govt News
Photo of author
IGN एक ब्लॉगर है जो नौकरी समाचार और करियर विकास से संबंधित सभी चीजों में गहरी रुचि रखता है। इनके द्वारा देश में सरकारी अथवा प्राइवेट सेक्टर में नौकरी के लिए जारी नोटिफिकेशन और अन्य जानकारियां आम जनता और युवाओं तक वेबसाइट के माध्यम से पहुंचाई जाती है।

For Feedback - admin@indiagovtnews.in