होम

ताज़ा न्यूज़

फॉलो करें

स्टोरीज़

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar Assistant Architect Vacancy: बिहार में सहायक वास्तुविद के 106 पदों पर स्नातक पास युवाओं के आवेदन आमंत्रित, जाने अन्य योग्यताएं

Bihar Assistant Architect Vacancy: बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने राज्य के भवन निर्माण विभाग के अंतर्गत सहायक वास्तुविद (Assistant Architect) भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। इस नोटिफिकेशन के ...

By India Govt News

Published On: 25 February 2024 - 1:32 PM
Follow Us
Bihar Assistant Architect Vacancy 2024

Bihar Assistant Architect Vacancy: बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने राज्य के भवन निर्माण विभाग के अंतर्गत सहायक वास्तुविद (Assistant Architect) भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। इस नोटिफिकेशन के अनुसार असिस्टेंट आर्किटेक्ट के 106 पदों पर योग्य उम्मीदवार के आवेदन मांगे हैं। जिन उम्मीदवारों की उम्र 21 से 40 वर्ष और आर्किटेक्चर में स्नातक की डिग्री है, वे 21 फरवरी से 11 मार्च 2024 तक आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

विभाग का नामबिहार लोक सेवा आयोग (BPSC)
पद का नामसहायक वास्तुविद
कुल पद106
आवेदन की अंतिम तिथि11 मार्च 2024
अप्लाई मोडऑनलाइन
चयन प्रक्रियालिखित परीक्षा 
आधिकारिक वेबसाइटbpsc.bih.nic.in

पद विवरण और पात्रता मानदंड

Bihar Assistant Architect Vacancy 2024 के तहत आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास नीचे दी गई योग्यताएं होनी चाहिए: 

योग्यता

बिहार सहायक वास्तुविद भर्ती 2024 के लिए आवेदन कर रहे उम्मीदवार के पास भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से आर्किटेक्चर में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

आयु सीमा

सहायक वास्तुविद पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष रखी गई है। इसमें महिला उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 40 वर्ष और पुरुष उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 37 वर्ष रखी गई है। आयु की गणना 1 अगस्त 2023 के आधार पर की जाएगी।

श्रेणी अनुसार पदों का विवरण

बिहार असिस्टेंट आर्किटेक्ट के पदों पर जारी हुए नोटिफिकेशन के अनुसार 106 पदों में से 26 पद जनरल श्रेणी, 11 पद ईडब्ल्यूएस श्रेणी, 27 पद ईबीसी श्रेणी, 19 पद ओबीसी श्रेणी, 1 पद बीसी महिला श्रेणी, 21 पद एससी श्रेणी और 2 पद एसटी श्रेणी के लिए रखे गए हैं।

वेतनमान

Bihar Assistant Architect के पदों पर सिलेक्ट होने वाले उम्मीदवारों को लेवल 9 के अनुसार वेतन दिया जाएगा।

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। बिहार सहायक वास्तुविद की लिखित परीक्षा परीक्षा 2 घंटे की होगी और इसमें कुल 300 अंक रहेंगे। यह परीक्षा वस्तुनिष्ठ, बहुविकल्पीय प्रश्न (Multiple Choice Questions) प्रारूप पर आधारित होगी और इसमें 75 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न 4 अंक का है और गलत उत्तर चुनने पर 1/3 अंक काटा जाएगा। आपको अपना उत्तर OMR शीट पर देना होगा। परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए न्यूनतम 40% अंक प्राप्त करना आवश्यक है।

आवेदन कैसे करें:

महत्वपूर्ण तिथियां

बिहार में असिस्टेंट आर्किटेक्ट के रिक्त पदों पर Online Form भरवाने के लिए बीपीएससी द्वारा आधिकारिक अधिसूचना जारी हुई। Bihar Assistant Architect Vacancy Notification के अनुसार ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 21 फरवरी 2024 से 11 मार्च 2024 तक चलेगी।

आवेदन प्रक्रिया

  1. आपको Bihar Public Service Commision की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. उसके बाद होम पेज पर आपको बहुत सारे नोटिफिकेशन की लिंक दिखाई देगी।
  3. वहां पर NB-2024-02-15-02.pdf के नोटिफिकेशन लिंक पर क्लिक करना है।
  4. उसके बाद नोटिफिकेशन का पीडीएफ डाउनलोड हो जाएगा।
  5. नोटिफिकेशन को पढ़ने के बाद Apply Online की लिंक पर जाएं।
  6. आवेदन फार्म में दी गई सारी जानकारियां ध्यान-पूर्वक भर दे।
  7. आगे आपको अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना है।
  8. सबमिट करने के बाद आवेदन फार्म का एक प्रिंटआउट निकाल ले।

आवश्यक दस्तावेज

आपको इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के दौरान नीचे दी गई सूची के दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा:

  • 2 पासपोर्ट साइज फोटो
  • हस्ताक्षर
  • स्नातक डिग्री
  • 10वीं की मार्कशीट
  • मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • अन्य आवश्यक दस्तावेज

आवेदन शुल्क

बिहार की सहायक वास्तुविद के पदों पर आवेदन करने वाले जनरल/ ओबीसी/ ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को ₹750, एससी/ एसटी/ महिला श्रेणी के उम्मीदवारों को ₹200 आवेदन शुल्क के रूप में देने होंगे। इस आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम में नेट बैंकिंग/ क्रेडिट कार्ड/ डेबिट कार्ड के माध्यम से किया जाएगा।

अतिरिक्त जानकारी और सहायता:

आधिकारिक वेबसाइट

बिहार कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in है।

हेल्पलाइन नंबर

अगर आपको आवेदन संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है अथवा अन्य किसी जानकारी के लिए आप टोल फ्री नंबर 92977-39013 या ईमेल bpscpat-bih@nic.in पर संपर्क कर सकते हैं।

अन्य उपयोगी लिंक्स:

यह भी पढ़ें:

About India Govt News
Photo of author
IGN एक ब्लॉगर है जो नौकरी समाचार और करियर विकास से संबंधित सभी चीजों में गहरी रुचि रखता है। इनके द्वारा देश में सरकारी अथवा प्राइवेट सेक्टर में नौकरी के लिए जारी नोटिफिकेशन और अन्य जानकारियां आम जनता और युवाओं तक वेबसाइट के माध्यम से पहुंचाई जाती है।

For Feedback - admin@indiagovtnews.in