WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar Police Constable Recruitment Exam Cancelled लिखित परीक्षा इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और अन्य फर्जी तरीकों के इस्तेमाल से नकल करते हुए पकड़ा

Bihar Police Constable Recruitment Exam Cancelled: केंद्रीय चयन बोर्ड ऑफ कांस्टेबल (CSBC) द्वारा बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 का एग्जाम रद्द करवा दिया गया है। बिहार पुलिस कांस्टेबल के पदों पर परीक्षा 1 अक्टूबर 2023 को दोनों पारियों में होने वाली लिखित परीक्षा में पेपर लीक के कारण बिहार पुलिस कांस्टेबल परीक्षा रद्द कर दी है। बिहार पुलिस कांस्टेबल लिखित परीक्षा के दौरान, कुछ उम्मीदवारों को इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और अन्य फर्जी तरीकों के इस्तेमाल से नकल करते हुए पकड़ा गया।

बोर्ड ने एग्जाम रद्द करने से संबंधित आधिकारिक अधिसूचना जारी कर दी गई है और 1 अक्टूबर 2023 को दोनों पारियों में होने वाली परीक्षा को रद्द करने का निर्णय लिया गया है। साथ ही में 7 अक्टूबर को तीसरी और चौथी पारियों में और 15 अक्टूबर को पांचवी और छठी पारियों में होने वाली परीक्षा को भी अगले निर्देश तक स्थगित कर दिया गया है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे नवीनतम अपडेट के लिए नियमित रूप से आधिकारिक वेबसाइट देखते रहें और हमसे जुड़े रहें। इस एग्जाम से संबंधित लेटेस्ट अपडेट जल्द ही बोर्ड द्वारा उपलब्ध करवा दी जाएगी।

Bihar Police Constable Exam Latest News

आप सभी को होगा कि दिनांक 01.10.2023 (रविवार) को उक्त दोनों पारियों में आयोजित होने वाली बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में काफी संख्या में नकल करते हुए Electronic devices एवं चीट-पुर्जों के साथ राज्य के विभिन्न जिलों में अभ्यर्थी गिरफ्तार हुए। इसके अतिरिक्त अन्य स्रोतों से भी ऐसी जानकारी प्राप्त हुई कि परीक्षा के प्रश्नों के तथा कथित उत्तर सादे पन्नों पर मात्र Sl No. के सामने उत्तर लिखकर मोबाईल एवं अन्य तरीकों से कतिपय अभ्यर्थियों द्वारा प्राप्त कर लिये गये हैं। विभिन्न परीक्षा केंद्रों में काफी संख्या में अभ्यर्थियों द्वारा इन उत्तरों की नकल करते हुए और चिट-पुर्जा के साथ पकड़े गये।

इन सभी अभ्यर्थियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। वर्तमान में ये सभी मामले अनुसंधान के अंतर्गत हैं, लेकिन दिनांक 02.10.2023 के बाद इन मामलों के संबंध में और अधिक जानकारी प्राप्त हुई है। इन जानकारियों के विश्लेषण के बाद पाया गया है कि इस प्रकार के कार्यक्रम प्रथम दृष्टि से सुनियोजित ढंग से संगठित समूह द्वारा किया गया है। अनुसंधान के प्रगति के साथ इस तरह के और मामलों का प्रकाशन होने की मजबूत संभावना है। इन कार्यक्रमों के कारण परीक्षा प्रक्रिया में बदलाव हुआ है।

Bihar Police Constable Recruitment Exam Highlights

OrganisationCentral Selection Board of Constables
Post NamePolice Constable
Vacancies21,391
Exam DateOctober 1, 2023 (Commenced)
ResultNovember 2023 (Expected)
Official Websitecsbc.bih.nic.in

Bihar Police Constable Recruitment 2023 चयन प्रक्रिया

बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन कई कई चरणों के बाद किया जाता है जिसमें लिखित परीक्षा, शारीरिक मानक परीक्षण, शारीरिक सहनशक्ति परीक्षण, चिकित्सा परीक्षा, दस्तावेज़ सत्यापन और एक योग्यता सूची का संकलन शामिल है।

  • Written Examination
  • Physical Standard Test
  • Physical Endurance Test
  • Medical Examination
  • Document Verification
  • Merit List

बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती एग्जाम पैटर्न

बिहार पुलिस कांस्टेबल की लिखित परीक्षा में कुल मिलाकर 6 विषय शामिल हैं- अंग्रेजी, हिंदी, गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान और सामान्य ज्ञान है। इस एग्जाम में प्रश्न पत्र कुल 100 अंकों का होता है।

Bihar STET Result 2023 बिहार राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा का का रिजल्ट हुआ जारी

बिहार पुलिस कांस्टेबल संभावित कट ऑफ 

बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 में सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए Cut-Off Marks, 100 में से 72 से 78 तक होने की संभावना है। बिहार पुलिस कांस्टेबल और अन्य सभी परीक्षाओं में ओबीसी, एससी, एसटी और ईडब्ल्यूएस जैसी आरक्षित श्रेणियों के आवेदकों के लिए, कट-ऑफ आमतौर पर सामान्य श्रेणी की तुलना में कम होती है।

Important Links

Bihar Police Constable Exam Cancel NoticeDownload New
Official WebsiteClick Here
Join Telegram GroupClick Here