होम

ताज़ा न्यूज़

फॉलो करें

स्टोरीज़

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar Sachivalaya Vacancy 2024: Notification, Vacancy Details, and Application Process

Bihar Sachivalaya Vacancy 2024: बिहार विधान परिषद सचिवालय द्वारा कार्यालय परिचारी (दरबान), कार्यालय परिचारी (रात्रि प्रहरी), और कार्यालय परिचारी (सफाईकर्मी) सहित 26 रिक्त पदों पर महिला एवं पुरुष उम्मीदवारों की ...

By India Govt News

Published On: 17 March 2024 - 8:25 PM
Follow Us
Bihar Sachivalaya Vacancy 2024

Bihar Sachivalaya Vacancy 2024: बिहार विधान परिषद सचिवालय द्वारा कार्यालय परिचारी (दरबान), कार्यालय परिचारी (रात्रि प्रहरी), और कार्यालय परिचारी (सफाईकर्मी) सहित 26 रिक्त पदों पर महिला एवं पुरुष उम्मीदवारों की भर्ती करवाने के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी हुई है। जो भी अभ्यर्थी बिहार विधान परिषद सचिवालय भर्ती 2024 के लिए जारी हुए नोटिफिकेशन के अंतर्गत सभी योग्यता मानदंडों को पूरा करते हैं, वे 2 अप्रैल 2024 से पहले बिहार विधान परिषद की आधिकारिक वेबसाइट biharvidhanparishad.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

PositionNumber of Vacancies
Office Assistant (Night Guard)5
Office Assistant (Doorman)3
Office Assistant (Sanitation Worker)18

Bihar Sachivalaya Vacancy 2024: योग्यता एवं पात्रता

बिहार विधान परिषद भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करना होगा:

शैक्षिक योग्यता

इन पदों पर आवेदन करने वाली महिला एवं पुरुष उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 10वीं कक्षा पास होना चाहिए। इसके अतिरिक्त अभ्यर्थी को हिंदी एवं अंग्रेजी दोनों भाषाओं में काम करने का ज्ञान होने के साथ-साथ साइकिल चलाने की क्षमता होनी चाहिए।

आयु सीमा

Bihar Vidhan Parishad कि इस वैकेंसी के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए। इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम आयु, आरक्षित श्रेणी के पुरुष एवं महिला की 37 एवं 40 वर्ष और आरक्षित श्रेणी के पुरुष एवं महिला की 42 वर्ष होनी चाहिए। यह गणना 1 जनवरी 2024 को आधार मानकर की जाएगी।

सिलेक्शन प्रोसेस

जो भी उम्मीदवार इन पदों पर नियुक्ति चाहता है तो उसे बिहार विधान परिषद सचिवालय द्वारा इन पदों के लिए करवाई जाने वाली लिखित परीक्षा देनी होगी। इस लिखित परीक्षा में उम्मीदवारों को 2 घंटे का समय दिया जाएगा, जिसके भीतर उन्हें 100 प्रश्न को हल करना होगा। इसमें प्रत्येक प्रश्न के लिए चार अंक दिए जाएंगे। यह पूरी परीक्षा 400 अंकों की होगी।

Bihar Sachivalaya Vacancy 2024: आवेदन प्रक्रिया

बिहार विधान परिषद भर्ती 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया निम्नलिखित है:

  1. बिहार विधान परिषद की आधिकारिक वेबसाइट biharvidhanparishad.gov.in पर जाएं।
  2. वेबसाइट पर दिए गए भर्ती खंड में जाएं और संबंधित विज्ञापन लिंक (03/2024) पर क्लिक करें।
  3. व्यक्तिगत विवरण प्रदान करें और एक लॉगिन आईडी बनाएं।
  4. ऑनलाइन आवेदन फार्म भरें और सही जानकारी दें।
  5. शैक्षिक प्रमाण पत्र, फोटो आईडी, और फोटोग्राफ जैसे आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रति अपलोड करें।
  6. अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करें।
  7. आवेदन फॉर्म सबमिट करें और भविष्य के लिए प्रिंटआउट लें।

महत्वपूर्ण तिथियां

EventDate
Online Application StartsMarch 18, 2024
Online Application EndsApril 2, 2024
Fee Payment DeadlineApril 2, 2024

आवेदन शुल्क

इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए बिहार राज्य के अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को 150 रुपए, बिहार राज्य के सभी स्थाई निवासी महिला उम्मीदवारों को ₹150, दिव्यांग उम्मीदवारों को 150 रुपए और दूसरे राज्य के उम्मीदवारों को ₹300 आवेदन शुल्क के रूप में जमा करने होंगे। यह आवेदन शुल्क उम्मीदवारों को क्रेडिट कार्ड/ डेबिट कार्ड/ यूपीआई के माध्यम से ऑनलाइन जमा करनी होगी।

वेतन

इस भर्ती में सिलेक्ट होने वाले उम्मीदवारों को सभी पदों के लिए ₹18,000/- से ₹56,900/- तक का समान वेतन दिया जाएगा।

Conclusion

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने Bihar Vidhan Parishad Vacancy 2024 के लिए सभी जरूरी जानकारी जैसे आयु, योग्यता, आवेदन प्रक्रिया और आवेदन शुल्क आदि को विस्तार पूर्वक बताया है। जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करने के लिए इच्छुक है वह ऊपर दी गई प्रक्रिया से लास्ट डेट से पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यदि आप आज के इस आर्टिकल में दी गई जानकारी से संतुष्ट है तो इस जानकारी को आगे अपने युवा दोस्तों को शेयर जरूर करें ताकि वह भी इस भर्ती का समय रहते लाभ उठा पाए।

महत्वपूर्ण लिंक्स

Official Notification Click Here
Apply Online LinkClick Here (02-04-2024)
Official WebsiteClick Here
HomepageClick Here

About India Govt News
Photo of author
IGN एक ब्लॉगर है जो नौकरी समाचार और करियर विकास से संबंधित सभी चीजों में गहरी रुचि रखता है। इनके द्वारा देश में सरकारी अथवा प्राइवेट सेक्टर में नौकरी के लिए जारी नोटिफिकेशन और अन्य जानकारियां आम जनता और युवाओं तक वेबसाइट के माध्यम से पहुंचाई जाती है।

For Feedback - admin@indiagovtnews.in