WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar STET Result 2023 बिहार राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा का रिजल्ट हुआ जारी

Bihar STET Result 2023: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) द्वारा आयोजित की गई बिहार राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 के लिए आयोजित की गई परीक्षा का परिणाम मंगलवार, 3 अक्टूबर 2023 को जारी किए जाने की संभावना है। जो भी उम्मीदवार अपने परिणामों का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, वे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट http://bsebstet.com पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। हालांकि अभी तक बोर्ड की ओर से कोई भी ऑफिशियल अधिसूचना जारी नहीं की गई है। यह संभावना जताई जा रही है कि Bihar STET Result 2023, 03 अक्टूबर 2023 को जारी कर दिया जाएगा।

Bihar STET Result 2023 News

बिहार राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा का Result परीक्षा की पूर्ण होने के 15 दिनों के अंदर अंदर जारी कर दिया जाता है। बोर्ड द्वारा एसटीईटी परीक्षा 2023 का आयोजन 4 सितंबर से 18 सितंबर 2023 तक ऑनलाइन करवाया गया था।
बीएससी द्वारा रिजल्ट जारी करने से पहले ही 19 सितंबर 2023 को बिहार एसटीईटी आंसर की को जारी किया। जिन उम्मीदवारों को आंसर की से संबंधित आपत्ति आदि उन्हें 20 सितंबर 2023 तक का समय दिया गया और अपनी आपत्ति दर्ज करवाई।
परीक्षा में शामिल हुए चार लाख से अधिक उम्मीदवार बेसब्री से नतीजों का इंतजार कर रहे हैं। एसटीईटी परीक्षा कुल 150 अंकों की थी, जिसमें कोई नकारात्मक अंकन नहीं था। इनमें से 100 अंक विषय-विशिष्ट प्रश्नों के लिए आवंटित किए गए थे, जबकि शेष 50 अंक शिक्षण कौशल और अन्य दक्षताओं का मूल्यांकन करते थे।

Bihar STET Exam 2023

बीएससी द्वारा राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन कंप्यूटर आधारित परीक्षा के रूप में किया गया। जिसमें प्रत्येक प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप था। STET परीक्षा दो परियों में आयोजित करवाई गई, जिसमें पहली पारी में 9वीं और 10वीं कक्षा के विषय शामिल थे और दूसरी पारी में में 11वीं और 12वीं कक्षा के विषय शामिल थे। अभ्यार्थियों को उनके प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक दिया गया। यह परीक्षा विशेष रूप से 46 विभिन्न विषयों के लिए आयोजित की गई, जिसमें पहले पेपर में में 17 विषय और दूसरे पेपर में में 29 विषय शामिल किए गए थे।

Bihar STET Result 2023 Date

जिन उम्मीदवारों में बिहार राज्य शिक्षा पात्रता परीक्षा 2023 में भाग लिया था, वह सभी परीक्षा के बाद Bihar STET Result 2023 का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। बोर्ड द्वारा परीक्षा का परिणाम एग्जाम के 15 दिनों के भीतर ही जारी कर दिया जाता है। इसलिए संभावना बताई जा रही है कि 03 अक्टूबर 2023 को बिहार राज्य शिक्षक जिन उम्मीदवारों ने बिहार राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा में हिस्सा लिया था वे सभी आधिकारिक वेबसाइट bsebstet.com पर देख सकते हैं।

Bihar STET Result Doubt

Bihar STET Result जारी होने के बाद जिन उम्मीदवारों को अपने परिणामों को लेकर कोई आपत्ति है तो वह अपने रिजल्ट के प्रति आपत्ती जता सकते हैं। इसके लिए आपको 50 रुपए के शुक्ल का भुगतान करना होगा। यह शुल्क आप डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड अथवा नेट बैंकिंग के माध्यम से भी पे कर सकते हैं।

How to Check Bihar STET Result 2023

बिहार बोर्ड एसटीईटी परिणाम 2023 चेक करने के लिए यहां कुछ स्टेटस दिए गए हैं-

  • Step 1: सबसे पहलेउम्मीदवार को बिहार विद्यालय परीक्षा बोर्ड (बीएसईबी) की आधिकारिक वेबसाइट http://bsebstet.com पर जाना होगा।
  • Step 2: ऑफिशल वेबसाइट के होमपेज पर बिहार एसटीईटी परिणाम 2023 का लिंक दिखाई देगा।
  • Step 3: अपने रिजल्ट देखने के लिए आप उसे लिंक पर क्लिक करें।
  • Step 4: इसके बाद आपसे आपका रोल नंबर या पंजीकरण नंबर, दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। 
  • Step 5: वहां पर मांगी गई आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद “Submit” बटन पर क्लिक करें। 
  • Step 7: जिससे आपका बिहार एसटीईटी परिणाम 2023 स्क्रीन पर खुल जाएगा।
  • Step 6: आप अपनी रिजल्ट की एक कॉपी को पीडीएफ फाइल के रूप में सेव कर ले।

Important Links

Bihar STET Result 2023 Release Date03 October 2023 (Expected)
Check Bihar STET Result 2023Click Here New
Official WebsiteClick Here
Join Telegram GroupClick Here

Leave a Comment