होम

ताज़ा न्यूज़

फॉलो करें

स्टोरीज़

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

CTET सर्टिफिकेट घर बैठे डाउनलोड करें, बस फॉलो करें ये आसान स्टेप्स

CTET Certificate: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) का आयोजन 21 जनवरी को देश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर हुआ। इसमें लगभग विद्यार्थियों की 84% उपस्थिति दर्ज की गई। परीक्षा होने ...

By India Govt News

Published On: 11 April 2024 - 1:13 PM
Follow Us
CTET Certificate Download

CTET Certificate: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) का आयोजन 21 जनवरी को देश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर हुआ। इसमें लगभग विद्यार्थियों की 84% उपस्थिति दर्ज की गई। परीक्षा होने के बाद सभी परीक्षार्थियों के लिए बोर्ड मार्कशीट और सर्टिफिकेट जारी करेगा। साल में सीटीईटी परीक्षा का आयोजन दो बार किया जाता है और दोनों ही बारअलग-अलग मार्कशीट और सर्टिफिकेट जारी किए जाते हैं। आप यह सर्टिफिकेट अपने मोबाइल अथवा कंप्यूटर से घर बैठे डाउनलोड कर सकते हैं। इससे संबंधित सारी जानकारियां आपको विस्तार पूर्वक आर्टिकल में दी गई है।

CTET Exam

CTET परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 3 नवंबर से 1 दिसंबर 2023 तक भरे गए थे। उसके बाद इसके सीटीईटी परीक्षा का आयोजन 21 जनवरी को किया गया जिसके लिए एडमिट कार्ड 18 जनवरी को जारी हुए। परीक्षा का आयोजन दो पारियों में किया गया जिसमें पहली पारी सुबह 9:30 बजे से 12:00 और दूसरी पारी 2:30 बजे से 5:00 तक थी।

क्या है आर्टिकल में

CTET Certificate

सीटीईटी की परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को एक सर्टिफिकेट मिलता है जो आगामी शिक्षक एवं अन्य भारतीयों में बहुत ही ज्यादा काम आता है। आप सीटीईटी सर्टिफिकेट को घर बैठे अपने मोबाइल सेबिल्कुल फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं इसके लिए आपको कहीं भी बाहर जाने की जरूरत नहीं है। आप अपनी सर्टिफिकेट को डिजिलॉकर की आधिकारिक वेबसाइट अथवा एप्लीकेशन के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं।

CTET Certificate कैसे डाउनलोड करें:

  • सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर अथवा एप स्टोर से डिजिलॉकर एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर लेना है।
  • उसके बाद आपको यूजर नेम और पासवर्ड डालकर एप्लीकेशन पर साइन इन करना है।
  • अगर आपका पहले से डिजिलॉकर पर अकाउंट नहीं है तो आपको नया अकाउंट बनाना होगा।
  • इसके लिए नीचे दिए गए साइन अप बटन पर क्लिक करें।
  • आपके सामने रजिस्ट्रेशन का फॉर्म जिसमें आपको अपनी पर्सनल डिटेल (नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आदि) जानकारियां भरकर साइन अप करना है।
  • डिजिलॉकर एप्लीकेशन के डैशबोर्ड पर जाने के बाद आपको जारी किए गए दस्तावेजकेंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड CTET सर्टिफिकेट और CTET मार्कशीट ऑप्शन पर जाना होगा।
  • आगे आपको अपना नाम, रोल नंबर, माह और वर्ष को दर्ज करना है।
  • इन सभी जानकारी का भरने के बाद दस्तावेज प्राप्त करें विकल्प पर करने के बाद आपकी CTET मार्कशीट और सर्टिफिकेट डाउनलोड हो जाएगा।

संबंधित लिंक

Digilocker Application: Google Play | Apple Store

About India Govt News
Photo of author
IGN एक ब्लॉगर है जो नौकरी समाचार और करियर विकास से संबंधित सभी चीजों में गहरी रुचि रखता है। इनके द्वारा देश में सरकारी अथवा प्राइवेट सेक्टर में नौकरी के लिए जारी नोटिफिकेशन और अन्य जानकारियां आम जनता और युवाओं तक वेबसाइट के माध्यम से पहुंचाई जाती है।

For Feedback - admin@indiagovtnews.in