WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Gram Panchayat Vacancy: बिहार पंचायती राज विभाग में लेखपाल के 6500 से अधिक पदों पर निकली बंपर भर्ती

Gram Panchayat Vacancy

बिहार सरकार ने ग्राम पंचायतों में लेखाकार सह आईटी सहायक (लेखपाल) के 6570 पदों पर भर्ती की घोषणा की है। आवेदन 30 अप्रैल से 29 मई 2024 तक आधिकारिक वेबसाइट www.bgsys.bihar.gov.in पर स्वीकार किए जाएंगे। B.Com/M.Com/CA डिग्री वाले और 18-35 वर्ष की आयु के स्नातक पात्र हैं।

Gram Panchayat Vacancy: बिहार ग्राम स्वराज योजना समिति के लिए बिहार पंचायती राज विभाग ने लेखपाल सह आईटी सहायक (Accountant cum IT Assistant) के रिक्त पदों पर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया है। बिहार पंचायती राज विभाग भर्ती 2024 के लिए जारी हुए इस नोटिफिकेशन के अनुसार 6570 पदों पर कंप्यूटर आधारित परीक्षा के माध्यम से उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। जो उम्मीदवार 21 से लेकर 45 वर्ष के बीच की उम्र के हैं, वे सभी 30 अप्रैल से लेकर 29 मई 2024 के बीच आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म सबमिट कर सकते हैं।

संगठनबिहार पंचायती राज विभाग
पोस्ट का नामलेखपाल सह आईटी सहायक
कुल पद6570
आवेदन का तरीकाऑनलाइन
चयन प्रक्रियाकंप्यूटर आधारित परीक्षा
आधिकारिक वेबसाइटstate.bihar.gov.in

Gram Panchayat Vacancy: शैक्षणिक योग्यता

इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्था से B.Com/M.Com/CA पास होने चाहिए।

Gram Panchayat Vacancy: आयु सीमा

जो उम्मीदवार बिहार ग्राम स्वराज योजना समिति के अंतर्गत अकाउंटेंट कम आईटीआई असिस्टेंट वैकेंसी के लिए आवेदन कर रहे हैं, उन उम्मीदवारों की उम्र 1 मार्च 2024 के आधार पर 21 वर्ष से लेकर 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों के सभी उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट भी दी जाएगी।

Gram Panchayat Vacancy: आवेदन शुल्क

पंचायत राज विभाग में लेखपाल सह आईटी सहायक के पदों पर UR/EWS/BC/EBC श्रेणी से आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को ₹500 और SC/ST/Female/PwBD श्रेणी से आवेदन करने वाली उम्मीदवारों को ₹250 आवेदन शुल्क के रूप में देने होंगे। सभी उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करते समय यूपीआई/ इंटरनेट बैंकिंग/ डेबिट कार्ड/ क्रेडिट कार्ड के माध्यम से आवेदन शुल्क जमा करनी होगी। 

Gram Panchayat Vacancy: चयन प्रक्रिया

ग्राम पंचायत में अकाउंटेंट कम आईटीआई असिस्टेंट के पदों पर उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर आधारित परीक्षा के आधार पर होगा और जो उम्मीदवार इस परीक्षा में सफल हो जाते हैं और अंतिम रूप से सेलेक्ट हो जाते हैं उन्हें ₹20,000 तक की मासिक सैलरी जाएगी।

  • कंप्यूटर आधारित परीक्षा
  • दस्तावेज सत्यापन
  • मेडिकल परीक्षा 

Gram Panchayat Vacancy: आवेदन प्रक्रिया

  • पहले पंचायती राज विभाग की आधिकारिक वेबसाइट state.bihar.gov.in पर जाएं। 
  • वहां होमपेज पर Recruitments टैब पर क्लिक करें। 
  • यह आपको एक नए पेज पर ले जाएगा। उस पेज पर Apply Online के लिंक पर क्लिक करें। 
  • ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में अपनी व्यक्तिगत जानकारी को दर्ज करें। 
  • फिर एप्लीकेशन फॉर्म में फोटो और सिग्नेचर अपलोड करें और Continue बटन दबाएं। 
  • आगे Payment ऑप्शन के माध्यम से अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • अंत में उसके बाद Submit Application के लिंक पर क्लिक कर दे।
  • इस प्रकार आप बिहार ग्राम पंचायत भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Conclusion

हमारे द्वारा इस आर्टिकल में Bihar Panchayati Raj Department द्वारा लेखपाल सह आईटी सहायक के 6570 पदों पर निकाली गई भर्ती से संबंधित सभी आवश्यक जानकारियाँ सरल तरीके से बताई गई है। आप ऊपर दिए गए तरीके के माध्यम से इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे पात्रता मानदंड, आवेदन प्रक्रिया, चयन प्रक्रिया और अन्य जरूरी विवरणों के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक अधिसूचना देखें।

जरूरी लिंक और दिनांक

--------- !! Share This !! ---------

सभी दोस्तों को नमस्ते! अगर आपके पास ऊपर दी गए जानकारी से संतुष्ट है तो कृपया इसे अपने साथियों और परिवार सदस्यों के साथ साझा करें। इस जानकारी को शेयर करने से आप उनकी मदद कर सकते। धन्यवाद!