इस राज्य की गई है इंडिया पोस्ट जीडीएस की मेरिट लिस्ट सबसे कम, डाउनलोड करें फर्स्ट मेरिट लिस्ट के पीडीएफ

By India Govt News

Published on:

Follow Us
India Post GDS 1st Merit List
---Advertisement---

भारतीय डाक विभाग में होने वाली 44228 पदों पर ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 5 अगस्त तक किए गए थे। इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन पूरे होने के 14 दिन बाद यानी की 19 अगस्त 2024 को इंडिया पोस्ट जीडीएस की पहली मेरिट लिस्ट जारी कर दी गई है। सभी उम्मीदवार मेरिट लिस्ट की कट ऑफ भारतीय डाक की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से बिलकुल आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

हमारे द्वारा इस आर्टिकल को आप तक पहुंचाने का यही मकसद है कि आपको सभी राज्यों की मेरिट लिस्ट एक ही जगह पर बिना किसी ताम-झाम के मिल जाए। इसके अलावा इसे डाउनलोड करने की भी डिटेल प्रक्रिया को आसानी से समझाया है।

India Post GDS 1st Merit List कब जारी हुई?

भारतीय डाक विभाग द्वारा जीडीएस की पोस्ट के लिए पहली मेरिट लिस्ट सभी राज्यों के अनुसार अलग-अलग जारी की गई है। यह मेरिट लिस्ट 19 अगस्त को डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई थी। अभी तक कुछ राज्य बाकी है जिनकी मेरिट लिस्ट जारी नहीं हुई है। इसलिए आप दिन में एक दो बार डाक विभाग की ऑफिशल वेबसाइट को चेक कर ले।

इंडिया पोस्ट ग्राम डाक सेवक की केटेगरी वाइज कट ऑफ

अगर आपने भी जीडीएस की पोस्ट के लिए आवेदन किया है तो आपका यह जानना बहुत ज्यादा जरूरी है कि रिजल्ट के बाद ग्राम डाक सेवक की केटेगरी वाइज कट ऑफ क्या रहेगी? 

आवेदन करने वाला उम्मीदवार सामान्य श्रेणी से है तो कट 84% से लेकर 94%, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 83% से लेकर 90% तक, पिछड़ा वर्ग के लिए 79% से लेकर 88%, अनुसूचित जाति के लिए 79% से 87%, अनुसूचित जनजाति के लिए 78% से लेकर 84% और पीडब्ल्यूबीडी श्रेणी के लिए 68% से लेकर 77.4% कट ऑफ रहने की संभावना है। 

India Post GDS 1st Merit List कैसे डाउनलोड करें?

इंडिया पोस्ट जीडीएस वेकेंसी की पहली मेरिट लिस्ट डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको भारतीय डाक विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर आ जाना है। वेबसाइट के होम पेज पर आने के बाद आपको सभी राज्यों के अलग-अलग ऑप्शन मिलेंगे।

इन सभी राज्यों में से आपको अपनी स्टेट का नाम सेलेक्ट करके उसके सामने दिए गए रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना है। जिससे आपकी स्टेट की GDS 1st Merit List डाउनलोड हो जाएगी। इस पीडीएफ को आप अपने मोबाइल में सेव भी कर सकते हैं और इसका एक प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं।

India Post GDS 1st Merit List State Wise Download

आंध्र प्रदेश की जीडीएस मेरिट लिस्ट यहां से: डाउनलोड करें

असम की जीडीएस मेरिट लिस्ट यहां से: डाउनलोड करें

कर्नाटक की जीडीएस मेरिट लिस्ट यहां से: डाउनलोड करें

केरला की जीडीएस मेरिट लिस्ट यहां से: डाउनलोड करें

महाराष्ट्र की जीडीएस मेरिट लिस्ट यहां से: डाउनलोड करें

उड़ीसा की जीडीएस मेरिट लिस्ट यहां से: डाउनलोड करें

पंजाब की जीडीएस मेरिट लिस्ट यहां से: डाउनलोड करें

तमिलनाडु की जीडीएस मेरिट लिस्ट यहां से: डाउनलोड करें

तेलंगाना की जीडीएस मेरिट लिस्ट यहां से: डाउनलोड करें

पश्चिम बंगाल की जीडीएस मेरिट लिस्ट यहां से: डाउनलोड करें

दिल्ली की जीडीएस मेरिट लिस्ट यहां से: डाउनलोड करें

गुजरात की जीडीएस मेरिट लिस्ट यहां से: डाउनलोड करें

About India Govt News
Photo of author
IGN एक ब्लॉगर है जो नौकरी समाचार और करियर विकास से संबंधित सभी चीजों में गहरी रुचि रखता है। इनके द्वारा देश में सरकारी अथवा प्राइवेट सेक्टर में नौकरी के लिए जारी नोटिफिकेशन और अन्य जानकारियां आम जनता और युवाओं तक वेबसाइट के माध्यम से पहुंचाई जाती है।

For Feedback - admin@indiagovtnews.in