WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

क्या नए सीएम के आने से बंद हो जाएगी लाडली बहना योजना? यहां देखें पूरी जानकारी

Ladli Behna Yojana Latest Update: मध्य प्रदेश राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा चलाई गई लाडली बहना योजना के अंतर्गत महिलाओं को हजार रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही थी जिसे बढ़ाकर 1250 रुपए कर दिया गया था। इसे आगे भी बढ़ने का वादा सीएम शिवराज सिंह चौहान ने किया था, किंतु उससे पहले ही मध्य प्रदेश के नए सीएम के रूप में मोहन यादव ने शपथ ग्रहण की। 

मध्य प्रदेश राज्य को नया कम मिलने के बाद अब राज्य की महिलाओं के मन में यही प्रश्न उठ रहा है कि क्या लाडली बहना योजना आगे भी सुचारू रूप से चलेगी या बंद कर दी जाएगी। 

मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम ने लॉन्च की थी योजना

मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान द्वारा लाडली बहना योजना को शुरू किया गया था। जिसमें उनके द्वारा राज्य की महिलाओं को हजार रुपए प्रतिमाह दिए जा रहे थे। इसके बाद सीएम द्वारा इस राशि को बढ़ाकर 1250 रुपए कर दिया गयाऔर अब चुनाव से पहले उनके द्वारा इस राशि को ₹3000 प्रति महीना देने का वादा महिलाओं से किया गया था। लेकिन यह वादे पूरे होने से पहले ही उन्हें अपने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा।

क्या बंद होगी लाडली बहना योजना?

मध्य प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री मोहन यादव द्वारा अपने ट्विटर अकाउंट पर एक पोस्ट साझा की गई जिसमें बताया गया कि लाडली लक्ष्मियों को 21 वर्ष तक ₹200000, पात्र बहनों को 450 रुपए में गैस सिलेंडर, बीपीएल परिवार की बेटियों को KG से PG तक की मुक्त शिक्षा देना, पत्र बहनों को आर्थिक सहायता एवं पक्का आवास और 15 लाख महिलाओं को लखपति योजना के अंतर्गत कौशल प्रशिक्षण देकर लखपति बनना आदि वादे पूरे करने की गारंटी दी है। इस पोस्ट से यही मतलब निकलता है कि पूर्व सीएम द्वारा चुनाव से पहले लाडली बहनों को लखपति बनाने का वादा किया था। उन्हें सब वादों की बात इस पोस्ट में हुई है जिसे देखते हुए यह नहीं लगता की लाडली बहना योजना बंद होगी वह आगे भी जारी रहेगी।

लाडली बहना योजना पर मुख्यमंत्री यादव की चुप्पी

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के बादमोहन यादव जी से पूछा गया कि चुनाव से पहले की योजनाएं जारी रहेगी या नहीं? तो उन्होंने उत्तर देते हुए यहकहा था कि सभी जरूरी योजनाएं आगे भी जारी रहेगी लेकिन उन्होंने लाडली बहना  योजना के बारे में कुछ नहीं बोला। इसके लिए उनकी अभी तक चुप्पी ही दिखाई दे रही है। वर्तमान में इस योजना के बारे में बात करें तो यह योजना ऐसे ही सुचारु रहेगी क्योंकि 2024 में विधानसभा का चुनाव है और ऐसे में या योजना बंद नहीं की जा सकती।

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना 2024 की पात्रता, दस्तावेज और आवेदन प्रक्रिया का संपूर्ण विवरण

Leave a Comment