WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Make Rakhi For School Competition [ 6 Easy Ways]: घर पर राखी कैसे बनाएं

How to Make Rakhi For School Competition: रक्षाबंधन के खास मौके पर देश के लगभग सभी विद्यालय विद्यालय में राखी बनाने की प्रतियोगिता (Make Rakhi For School Competition) आयोजन करवाने जा रहे हैं जिसमें विद्यार्थियों से घर से अथवा विद्यालय में राखी बनवाई जाएगी तथा इसके लिए उनका प्राइस भी दिए जाएंगे विद्यालयों में त्योहारों का आयोजन करवाने का मुख्य उद्देश्य बच्चों में भारतीय त्योहारों के प्रति जागरूकता और मनोरंजन बढ़ाना है I

Make Rakhi For School Competition
Make Rakhi For School Competition

राखियों के प्रकार (Types Of Make Rakhi)

कागज़ की राखी:

कागज़ के सफरे को गोल या चौकोर आकार में काट लें। इन्हें रंगीन कागज़ से सजाकर आकर्षक बना सकते हैं। आपकी पसंदीदा रंगों का ध्यान रखें ताकि राखी आपके स्कूल कलर थीम से मेल खाए।

धागा और मोती की राखी:

राखी के लिए धागा चुनें, जैसे कि रंगीन सूती धागा या रेशमी धागा।धागे पर छोटे मोती थ्रेड करके उन्हें राखी की शैली में डिज़ाइन करें। यह राखी शानदार और आकर्षक दिखेगी और यह आपके कौशल को प्रदर्शित करेगी।

कढ़ाई से बनी राखी:

बुनाई के तार का उपयोग करके राखी बनाने का प्रयास करें। राखी को बुनने के बाद आप उसे रंगीन धागे से सजा सकते हैं और उसे विशेष बना सकते हैं।

कांच की राखी:

चाहें तो कांच की मटकी का उपयोग करके राखी बना सकते हैं। कांच में रंगीन पेपर या ग्लिटर पेंट का उपयोग करके उसे सजा सकते हैं।

राखी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री (Materials Needed to Make Rakhi)

राखी बनाने के लिए उपयोग होने वाले सामग्री कुछ निम्नलिखित होती है:

1. रंगीन धागा या रिबन: राखी को बांधने के लिए रंगीन धागा या रिबन का उपयोग होता है। यह धागा या रिबन राखी को आकर्षक बनाने के लिए उपयोग होता है।

2. बीड्स और मोती: राखी को सजाने के लिए बीड्स और मोती का उपयोग किया जा सकता है। इन्हें राखी पर चिपकाकर उसे सुन्दर बनाया जा सकता है।

3. चमकीली पात्रा या सीक्विन्स: राखी को और भी आकर्षक बनाने के लिए चमकीली पात्रा या सीक्विन्स का उपयोग किया जा सकता है। इन्हें राखी पर चिपकाकर उसे रौंगत दिया जा सकता है।

4. रंगीन पेपर: राखी के डिज़ाइन को बनाने के लिए रंगीन क्राफ्ट पेपर या कन्स्ट्रक्शन पेपर का उपयोग किया जाता है।

5. गोंद या अन्य चिपकने वाली सामग्री: राखी के आकारों को मिलाने के लिए गोंद या चिपकने वाली सामग्री का उपयोग किया जाता है। यह सामग्री राखी के Parts को एक साथ बांधने में मदद करती है।

6. कटाई के लिए कैंची: पेपर या अन्य सामग्री को कटने के लिए कटाई करने के लिए कैंची या अन्य कटाई के वस्तुओं की आवश्यकता होती है।

राखी बनाने की प्रक्रिया (Make Rakhi with Step by Step)

सामग्री:

  • रंगीन क्राफ्ट पेपर या कन्स्ट्रक्शन पेपर
  • कैटिंग के चाकू
  • गोंद या चिपकने वाली सामग्री
  • सजावटी वस्त्र जैसे कि सीक्विन्स, मोती, या चमक
  • रिबन या धागा (राखी को बांधने के लिए)

Steps:

  1. राखी की डिज़ाइन चुनें: सबसे पहले, राखी के डिज़ाइन और आकार का चयन करें। यह पारंपरिक गोल आकार, एक हार्ट, एक फूल, या कोई और आपके दिमाग में आने वाला क्रिएटिव डिज़ाइन हो सकता है।
  2. पेपर काटें: रंगीन क्राफ्ट पेपर से चयनित आकार के दो इडेंटिकल आकार काट लें। आपको एक आकार को राखी के सामने और दूसरे आकार को पीछे के भाग के रूप में उपयोग करने की आवश्यकता है।
  3. सजावट करें: अगर आप राखी को और भी आकर्षक बनाना चाहते हैं, तो आप सीक्विन्स, मोती, चमक, या किसी अन्य सजावटी वस्त्र का उपयोग करके उसे सजा सकते हैं।
  4. धागा / रिबन जोड़ें: राखी को बांधने के लिए एक रंगीन रिबन या धागा काटें। इसे धागे के दो धागों को एक आकार के पीछे चिपकाएँ।
  5. आकारों को जोड़ें: एक आकार के किनारों पर गोंद लगाएं, छोड़कर वहां जहां धागा या रिबन जुड़ा है। दूसरे आकार को ऊपर रखें और किनारों को मिलाएं। धीरे से दबाकर दोनों आकारों को आपस में चिपकाएं।
  6. सुखाने दें: धागा या रिबन को बांधने से पहले, राखी को पूरी तरह से सुखने दें।

Make Rakhi With Waste Material

हम सभी जानते हैं कि पर्यावरण संरक्षण आजकल की जरूरत है। हमारी जिम्मेदारी है कि हम अपने आसपास के पर्यावरण की देखभाल करें और कचरे को सही तरीके से उपयोग करें। इन्हीं बातों को जान में रखते हुए देश के बहुत सारे विद्यालय कचरे से राखी (Make Rakhi With Waste Material) बनाने के टास्क करवाते रहते हैं-

आवश्यक सामग्री:

  1. प्लास्टिक बोतल की कटी हुई धाराएँ या रेखाएँ
  2. पुरानी कपड़ों की टुकड़ियाँ (रंगीन)
  3. फ़ीनो, पुराने गहनों की डाली या मोती
  4. फ़ेविक्विक या फैब्रिक ग्लू
  5. सिरिंज (छोटी)
  6. कटी हुई पुरानी चादर की टुकड़ियाँ
  7. बाजार से उपलब्ध गर्म गुंद

Steps to Make Rakhi With Waste Material:

  1. प्लास्टिक बोतल की कटी हुई धाराओं को सुंदर रंगों में पेंट करें और सुखने दें।
  2. पुरानी कपड़ों की टुकड़ियों को छोटे टुकड़ों में काट लें। ये टुकड़ियाँ राखी के डिज़ाइन के रूप में आएंगी।
  3. फ़ीनो, गहनों की डालियाँ या मोती का उपयोग डिज़ाइन को और भी आकर्षक बनाने के लिए करें।
  4. अब, सभी छोटे टुकड़ों को एक सिरिंज की मदद से धागे के साथ बांधें।
  5. पुरानी चादर की टुकड़ियाँ काटकर उन्हें राखी की डोर के रूप में बांध दें।
  6. गर्म गुंद का उपयोग करके आप अपनी राखी को और भी मजबूती से बांध सकते हैं।

Leave a Comment