WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Abhilekhagar Recruitment 2024 राज्य अभिलेखागार में पुरालेखपाल और अन्य 08 पदों पर नोटिफिकेशन जारी

Rajasthan Abhilekhagar Recruitment 2024: राजस्थान में नई वैकेंसी के तहत पुरालेखपाल और शोध अधिकारी सहित अन्य 08 पदों पर नोटिफिकेशन जारी हुआ है। राजस्थान अभिलेखागार भर्ती के लिए जारी हुए नोटिफिकेशन के अनुसार राजस्थान राज्य अभिलेखागार ने 11 जनवरी 2024 को राजस्थान राज्य अभिलेखागार अधीनस्थ सेवा नियम, 1968 के अंतर्गत विभिन्न पदों पर ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। 

राजस्थान अभिलेखागार भर्ती 2024 के लिए जो भी उम्मीदवार योग्य है और अपना आवेदन इसके लिए जमा करवाना चाहता है तो वह ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 18 जनवरी 2024 से 17 फरवरी 2024 के बीच चलेगी। इससे आवेदन संबंधित सारी महत्वपूर्ण जानकारियां जिनमें योग्यता, आयु सीमा, आवेदन शुल्क सम्मिलित है, विस्तृत रूप में नीचे दी गई हैं। 

Rajasthan Abhilekhagar Recruitment 2024 राजस्थान अभिलेखागार भर्ती 2024

राजस्थान राज्य अभिलेखागार, बीकानेर में 08 पदों पर अभिलेखागार भर्ती परीक्षा 2024 की विज्ञप्ति जारी हुई है, जिसके अनुसार पुरालेखपाल (Archivist) के 03 पद, शोध अधिकारी (Research Officer) के 01 पद, सहायक पुरालेखपाल (Assistant Archivist) के 02 पद, शोध अध्येता (Research Scholar) और रसायनज्ञ (Chemist) के 1-1 पद पर आधिकारिक अधिसूचना जारी की है। इस भर्ती परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 18 जनवरी से 17 फरवरी 2024 के मध्य करने होंगे।

आयु सीमा

उम्मीदवारों की आयु 18 से 40 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। इसके लिए आयु की गणना 1 जनवरी 2025 को आधार मानकर की जाएगी। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियम अनुसार छूट दी गई है जिसकी विस्तृत जानकारी अधिकारी नोटिफिकेशन में दी हुई है।

आवेदन शुल्क

जनरल/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस के आवेदन कर्ताओं को ₹600 आवेदन शुल्क के रूप में भुगतान करने होंगे। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को ₹400 आवेदन शुल्क के रूप में देने होंगे। इस आवेदन शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड/ क्रेडिट कार्ड/नेट बैंकिंग के माध्यम से किया जाएगा।

शैक्षणिक योग्यता

राजस्थान अभिलेखागार भर्ती परीक्षा 2024 के लिए योग्यता सभी पदों के लिए अलग-अलग रखी गई है और इसकी जानकारी आधिकारिक नोटिफिकेशन में उपलब्ध करवाई गई है। 

वेतन

चयनित होने वाली उम्मीदवारों को पद अनुसार वेतन दिया जाएगा, जो कि इस प्रकार है पुरालेखपाल और शोध अधिकारी के पदों के लिए पे मैट्रिक्स लेवल-12 और सहायक पुरालेखपाल, शोध अध्येता एवं रसायनज्ञ के पदों के लिए पे मैट्रिक्स लेवल-11 के अनुसार। 

चयन प्रक्रिया

विभाग द्वारा सभी पदों के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन करवाया जाएगा। लिखित परीक्षा की मेरिट लिस्ट के आधार पर ही उम्मीदवारों का चयन होगा।

राजस्थान अभिलेखागार भर्ती 2024 के पदों के लिए आवेदन कैसे करें?

  • आपको संबंधित विभाग कीआधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • लेटेस्ट न्यूज़ के क्षेत्र में Advt. No. 09/2023-24 for Archive Department 2024 का नोटिफिकेशन लिंक दिखाई देगा।
  • उस लिंक पर क्लिक करने से नोटिफिकेशन डाउनलोड हो जाएगा, जिसे ध्यान से ले।
  • उसके बाद अप्लाई ऑनलाइन के लिंक परक्लिक कर दें।
  • फार्म में मांगी गई सारी जानकारियां भरकर, आवश्यक डॉक्यूमेंट अपलोड कर दें।
  • आवेदन फॉर्म भरने के बाद, आवेदन शुल्क का भुगतान कर दें
  • अंत में एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट करके एक प्रिंटआउट सेव कर ले।

संबंधित महत्वपूर्ण लिंक्स

आधिकारिक वेबसाइट, ऑनलाइन आवेदन और आधिकारिक नोटिफिकेशन