होम

ताज़ा न्यूज़

फॉलो करें

स्टोरीज़

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Agriculture Officer Vacancy: राजस्थान में निकली कृषि अधिकारी (AO) के 25 पदों पर भर्ती, आवेदन के लिए चाहिए ये योग्यता

Rajasthan Agriculture Officer Vacancy: राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने राजस्थान में कृषि विभाग के लिए कृषि अधिकारी (AO) के 25 पदों पर ऑनलाइन आवेदन करवाने के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन ...

By India Govt News

Published On: 7 March 2024 - 11:11 AM
Follow Us
Rajasthan Agriculture Officer Vacancy

Rajasthan Agriculture Officer Vacancy: राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने राजस्थान में कृषि विभाग के लिए कृषि अधिकारी (AO) के 25 पदों पर ऑनलाइन आवेदन करवाने के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया है। जो भी उम्मीदवार राजस्थान कृषि अधिकारी के पदों पर आवेदन करना चाहते हैं और उनकी उम्र 20 से 40 वर्ष होने के साथ-साथ एग्रीकल्चर अथवा हॉर्टिकल्चर में एमएससी की है, वे 7 मार्च से 5 अप्रैल 2024 के बीच आरपीएससी अथवा राजस्थान सिंगल साइन ऑन की वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

विभाग का नामराजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी)
पद का नामकृषि अधिकारी
पदों की संख्या25
आवेदन की अंतिम तिथि5 अप्रैल 2024
अप्लाई मोडऑनलाइन
चयन प्रक्रियालिखित परीक्षा
आधिकारिक वेबसाइटrpsc.rajasthan.gov.in

पद विवरण और पात्रता मानदंड

योग्यता

Rajasthan Agriculture Officer Vacancy के पदों पर ऑनलाइन आवेदन करने हेतु उम्मीदवार को राजस्थान की संस्कृति के ज्ञान के अतिरिक्त मान्यता प्राप्त भारतीय यूनिवर्सिटी से एग्रीकल्चर अथवा हॉर्टिकल्चर में एमएससी की डिग्री की होनी चाहिए।

आयु सीमा

राजस्थान कृषि अधिकारी भर्ती के अंतर्गत आवेदन करने वाले उम्मीदवार की 1 जनवरी 2025 के आधार पर न्यूनतम आयु 20 वर्ष और अधिकतम आयु  40 वर्ष होनी चाहिए। सरकारी नियम अनुसार, कृषि अधिकारी की आयु सीमा में आरक्षित वर्गों को 5 से 10 वर्ष की अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी, जिसकी जानकारी आधिकारिक नोटिफिकेशन में दी गई है।

चयन प्रक्रिया

राजस्थान में एग्रीकल्चर ऑफिसर के पदों पर चयनित होने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले आयोग द्वारा आयोजित लिखित परीक्षा को पास करना होगा। उसके बाद उस उम्मीदवार के दस्तावेज सत्यापन होंगे और अंत में अभ्यर्थी का मेडिकल करवाया जाएगा।

कृषि अधिकारी पद के लिए परीक्षा दो भागों में होगी: Part-A (40 अंक) और Part-B (110 अंक)। इस लिखित परीक्षा में 150 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे, जिनमें राजस्थान के सामान्य ज्ञान और योग्यता संबंधित विषय से जुड़े प्रश्न मिलेंगे। पेपर को हल करने के लिए आपको ढाई घंटे का समय दिया जाएगा और गलत उत्तरों के लिए नकारात्मक भी होगा।

वेतनमान

राजस्थान में कृषि अधिकारी के पदों पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को पे मैट्रिक्स लेवल एल-14 अंतर्गत 5400/- का ग्रेड पे दिया जाएगा।

आवेदन कैसे करें:

महत्वपूर्ण तिथियां

राजस्थान AO भर्ती 2024 के रिक्त पदों पर Online Form भरवाने के लिए RPSC द्वारा आधिकारिक अधिसूचना जारी हुई है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 7 मार्च से 5 अप्रैल 2024 के बीच पूर्ण होगी।

आवेदन प्रक्रिया

  1. सबसे पहले आयोग की वेबसाइट https://rpsc.rajasthan.gov.in पर जाएं।
  2. Apply online लिंक पर क्लिक करें या एस.एस.ओ. (SSO) पोर्टल https://sso.rajasthan.gov.in से लॉगिन करें।
  3. Citizen Apps (G2C) में Recruitment Portal का चयन करें।
  4. One Time Registration (OTR) के लिए अपना नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि, लिंग, सेकेण्डरी/समकक्ष परीक्षा और आधार कार्ड/पैन कार्ड/वोटर कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस में से किसी एक आईडी प्रूफ का चयन करें और उसके विवरणों को दर्ज करें।
  5. पहले से ही OTR कर चुके अभ्यर्थियों को OTR नंबर/संख्या के आधार पर ऑनलाइन आवेदन करें।
  6. OTR प्रोफाइल में संशोधन नहीं किया जा सकता है, इसलिए ध्यानपूर्वक जाँच करें।
  7. आवेदन के बाद आवेदन-पत्र क्रमांक प्राप्त करें और इसे सुनिश्चित करें कि आपका आवेदन-पत्र जमा हो गया है।
  8. यदि आवेदन-पत्र क्रमांक प्राप्त नहीं हुआ है, तो आवेदन को ‘आवेदन Submit नहीं माना जायेगा।

आवश्यक दस्तावेज

आपको RPSC AO के पदों पर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के दौरान नीचे दी गई सूची के दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा:

  • कक्षा 10वीं और 12वीं की मार्कशीट
  • आधार कार्ड/ पैन कार्ड
  • हस्ताक्षर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • संबंधित शैक्षिक योग्यता सर्टिफिकेट
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • अन्य दस्तावेज

आवेदन शुल्क

कृषि अधिकारी की नौकरी के लिए आवेदन करने वाले राजस्थान राज्य के अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति, महिला एवं दिव्यांग उम्मीदवारों को ₹400 और सामान्य वर्ग एवं अन्य उम्मीदवारों को ₹600 आवेदन शुल्क के रूप में भुगतान करने होंगे। अगर आप अपने आवेदन फार्म में करेक्शन करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ₹500 की शुल्क का अतिरिक्त भुगतान करना होगा। इस आवेदन शुल्क को आप राजस्थान ई-मित्र पोर्टल/ नेटबैंकिंग/ क्रेडिट कार्ड/ डेबिट कार्ड के माध्यम से भर सकते हैं।

अतिरिक्त जानकारी और सहायता:

आधिकारिक वेबसाइट

राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) की आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in है।

अन्य उपयोगी लिंक्स:

यह भी पढ़ें:

About India Govt News
Photo of author
IGN एक ब्लॉगर है जो नौकरी समाचार और करियर विकास से संबंधित सभी चीजों में गहरी रुचि रखता है। इनके द्वारा देश में सरकारी अथवा प्राइवेट सेक्टर में नौकरी के लिए जारी नोटिफिकेशन और अन्य जानकारियां आम जनता और युवाओं तक वेबसाइट के माध्यम से पहुंचाई जाती है।

For Feedback - admin@indiagovtnews.in