होम

ताज़ा न्यूज़

फॉलो करें

स्टोरीज़

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Animal Attendant Vacancy राजस्थान के पशुपालन विभाग में 10वीं पास युवाओं के लिए नौकरी का सुनहरा मौका

Rajasthan Animal Attendant Vacancy: राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड में पशुपालन विभाग की भर्ती निकली है। राजस्थान पशु परिचर भर्ती 2024 के लिए जारी हुए नोटिफिकेशन के अनुसार जो भी उम्मीदवार योग्य ...

By India Govt News

Published On: 19 January 2024 - 6:35 PM
Follow Us
Rajasthan Animal Attendant Vacancy

Rajasthan Animal Attendant Vacancy: राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड में पशुपालन विभाग की भर्ती निकली है। राजस्थान पशु परिचर भर्ती 2024 के लिए जारी हुए नोटिफिकेशन के अनुसार जो भी उम्मीदवार योग्य है और अपना आवेदन इसके लिए जमा करवाना चाहता है तो वह आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 19 जनवरी 2024 से 17 फरवरी 2024 के मध्य किए जाएंगे। इससे आवेदन संबंधित सारी महत्वपूर्ण जानकारियां जिनमें योग्यता, आयु सीमा, आवेदन शुल्क सम्मिलित है, विस्तृत रूप में नीचे दी गई हैं। 

Rajasthan Animal Attendant Vacancy (राजस्थान पशु परिचर भर्ती 2024)

राजस्थान पशुपालन विभाग में राजस्थान पशुपालन अधीनस्थ सेवा नियम, 1977 के तहत 12 जनवरी 2024 को पशु परिचर के रिक्त पदों पर ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 19 जनवरी 2024 से 17 फरवरी 2024 के मध्य पूर्ण होगी।

Rajasthan Animal Attendant Notification के अनुसार इस भर्ती में 5934 पद रखे गए हैं जिसमें गैर अनुसूचित क्षेत्र के लिए 5281 पद और अनुसूचित क्षेत्र के लिए 653 पद रखे गए हैं। श्रेणी वाइज सभी पदों की जानकारी आधिकारिक नोटिफिकेशन में उपलब्ध है।

आयु सीमा

राजस्थान पशु परिचर भर्ती 2024 में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु सीमा 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसके लिए आयु की गणना 1 जनवरी 2024 को आधार मानकर की जाएगी। सरकार द्वारा आरक्षित वर्गों को आयु में नियम अनुसार छूट दी गई है।

आवेदन शुल्क

जनरल/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस के आवेदन कर्ताओं को ₹600/- आवेदन शुल्क के रूप में भुगतान करने होंगे। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को ₹400/- आवेदन शुल्क के रूप में भुगतान करने हैं। इस आवेदन शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड/ क्रेडिट कार्ड/ नेट बैंकिंग के माध्यम से किया जाएगा।

शैक्षणिक योग्यता

राजस्थान के पशुपालन विभाग भर्ती के लिए उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान अथवा बोर्ड से 10वीं कक्षा पास होना चाहिए। 

चयन प्रक्रिया

पशु परिचर के पदों के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन करवाया जाएगा। लिखित परीक्षा के बाद दस्तावेज सत्यापन और फाइनल मेरिट लिस्ट के आधार पर ही उम्मीदवारों का चयन होगा।

राजस्थान पशु परिचर भर्ती 2024 के लिए आवेदन कैसे करें ?

  • आपको संबंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • लेटेस्ट न्यूज़ के क्षेत्र में Rajasthan Animal Attendant Vacancy का नोटिफिकेशन लिंक दिखाई देगा।
  • उस लिंक पर क्लिक करने से नोटिफिकेशन डाउनलोड हो जाएगा, जिसे ध्यान से ले।
  • उसके बाद अप्लाई ऑनलाइन के लिंक पर क्लिक करने के बाद आवेदन फार्म खुल जाएगा।
  • फार्म में मांगी गई सारी जानकारियां भरकर, आवश्यक डॉक्यूमेंट अटैच कर दें।
  • आवेदन फॉर्म भरने के बाद इसका प्रिंटआउट निकाल ले।

संबंधित महत्वपूर्ण लिंक्स

आधिकारिक वेबसाइट

अप्लाई ऑनलाइन

आधिकारिक नोटिफिकेशन अथवा संशोधन नोटिस  

About India Govt News
Photo of author
IGN एक ब्लॉगर है जो नौकरी समाचार और करियर विकास से संबंधित सभी चीजों में गहरी रुचि रखता है। इनके द्वारा देश में सरकारी अथवा प्राइवेट सेक्टर में नौकरी के लिए जारी नोटिफिकेशन और अन्य जानकारियां आम जनता और युवाओं तक वेबसाइट के माध्यम से पहुंचाई जाती है।

For Feedback - admin@indiagovtnews.in

Comments are closed.