WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan BSTC Previous Year Paper (2009 से 2023): बीएसटीसी परीक्षा के पिछले 15 वर्षों के प्रश्न पत्र यहाँ से डाउनलोड करे

BSTC Previous Year Paper

Rajasthan BSTC Previous Year Paper: प्राथमिक शिक्षा विभाग बीकानेर द्वारा प्री डी.ईएल.एड परीक्षा 2024 यानी कि बीएसटीसी की परीक्षा का आयोजन आने वाले कुछ ही समय में किया जाएगा। जिन उम्मीदवारों ने इसके लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरे थे, उन्हें अच्छे अंक प्राप्त करने और परीक्षा को आसानी से उत्तीर्ण करने के लिए, बीएसटीसी पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों (BSTC Old Papers) को हल करना चाहिए।

बीएसटीसी की परीक्षा की तैयारी के लिए उम्मीदवारों को राजस्थान बीएसटीसी सिलेबस और परीक्षा पैटर्न को अच्छी तरह से समझना होगा। हमने इस आर्टिकल में राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा के पिछले 10 से 15 वर्ष के वर्ष के एग्जाम पेपर के पीडीएफ को डाउनलोड करने की लिंक उपलब्ध करवाई है।

  • Exam Name: Pre D.El.Ed. (BSTC) Exam 2024-25
  • Conducting Body: Vardhman Mahaveer Open University, Kota (VMOU)
  • Previous Year Papers: 2009 to 2023
  • Exam Type: Entrance Test
  • Total Seats: Approx. 25,000
  • Location: Rajasthan
  • Official Website: vmou.ac.in

Rajasthan BSTC Exam Pattern

राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा राजस्थान शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित की जाती है। यह परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाती है जो राजस्थान में सरकारी स्कूलों में शिक्षक बनना चाहते हैं। बीएसटीसी परीक्षा का आयोजन दो चरणों में किया जाता है: प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा। यहां पर दिए गए एग्जाम पैटर्न से अनुमान लगा सकते हैं कि राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे और कैसे मार्क्स दिए जाएंगे।

विषयप्रश्नों की संख्या अंक
मानसिक क्षमता 50150
राजस्थान की सामान्य जानकारी 50150
शिक्षण योग्यता50150
अंग्रेजी2060
हिंदी या संस्कृत 3090
कुल अंक200600

Rajasthan BSTC Previous Year Paper Download Link

राजस्थान में भविष्य में होने वाली बीएसटीसी परीक्षा के अंदर अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए आपको आपको बेहतर तैयारी करनी पड़ेगी। जिसके लिए सभी परीक्षार्थियों को पिछले वर्षों में आयोजित होने वाली बीएसटीसी परीक्षा के प्रश्न पत्र (BSTC Old Papers) को हल करना पड़ेगा। हमारे द्वारा नीचे दी गई टेबल के अंदर सभी वर्षों के अनुसार डाउनलोड करने की डायरेक्ट लिंक दी गई है। जहां से आप 2009 से लेकर 2023 तक के पेपर्स का पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं।

क्र.सं.वर्षपीडीएफ फाइल
1BSTC Previous Year Paper 2009डाउनलोड
2BSTC Previous Year Paper 2010डाउनलोड
3BSTC Previous Year Paper 2011डाउनलोड
4BSTC Previous Year Paper 2016डाउनलोड
5BSTC Previous Year Paper 2017डाउनलोड
6BSTC Previous Year Paper 2018SET-A: डाउनलोड
SET-B: डाउनलोड
SET-C: डाउनलोड
SET-D: डाउनलोड
7BSTC Previous Year Paper 2020डाउनलोड

राजस्थान बीएसटीसी के पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र डाउनलोड करने की प्रक्रिया

राजस्थान बीएसटीसी के 10 से लेकर 15 वर्ष के पिछले पेपर के पीडीएफ सभी परीक्षार्थी नीचे दी गई गूगल ड्राइव की लिंक के माध्यम से आसानी से डाउनलोड कर पाएंगे। इसके लिए आपको नीचे दी गई टेबल के अंदर से जिस साल का पेपर डाउनलोड करना है, उसके आगे दी गई डाउनलोड की लिंक पर क्लिक करना होगा।

Rajasthan BSTC Previous Year Paper हल करने के फायदे

राजस्थान बीएसटीसी के पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र को हल करने से विद्यार्थियों को बहुत से बेनिफिट्स मिलते हैं

  • पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करने से छात्रों को परीक्षा के पैटर्न और प्रश्नों के प्रकार की अच्छी समझ प्राप्त होती है। इससे उन्हें परीक्षा के लिए बेहतर तरीके से तैयारी करने में मदद मिलती है।
  • पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करने से छात्रों को परीक्षा के दौरान प्रश्न को हल करने में उन्हें कितना समय लगेगा।
  • छात्रों का आत्मविश्वास बढ़ता है। जब वे देखते हैं कि वे पिछले वर्षों के प्रश्नों को हल कर सकते हैं, तो उन्हें परीक्षा में सफल होने की अधिक संभावना होती है।
  • छात्रों को अपनी कमजोरियों की पहचान करने में मदद मिलती है। वे उन विषयों या प्रश्नों की पहचान कर सकते हैं जिनमें उन्हें अधिक अभ्यास की आवश्यकता है।
  • छात्रों को परीक्षा के तनाव को कम करने में भी मदद मिल सकती है। जब वे परीक्षा के पैटर्न और प्रश्नों के प्रकार को जान लेते हैं तो वे कम चिंतित महसूस करते हैं और परीक्षा पर अच्छे से ध्यान दे पाते हैं।

--------- !! Share This !! ---------

सभी दोस्तों को नमस्ते! अगर आपके पास ऊपर दी गए जानकारी से संतुष्ट है तो कृपया इसे अपने साथियों और परिवार सदस्यों के साथ साझा करें। इस जानकारी को शेयर करने से आप उनकी मदद कर सकते। धन्यवाद!