WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan High Court Vacancy: राजस्थान उच्च न्यायालय में सिविल जज के 222 रिक्त पदों पर नोटिफिकेशन जारी

Rajasthan High Court Vacancy

राजस्थान उच्च न्यायालय द्वारा जारी की गई Civil Judge भर्ती के लिए 222 पदों पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। 21 वर्ष से ज्यादा उम्र के उम्मीदवार 8 मई 2024 से पहले आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन करें।

Rajasthan High Court Vacancy: राजस्थान उच्च न्यायालय ने सिविल न्यायाधीश एवं न्यायिक मजिस्ट्रेट के रिक्त पदों पर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया है। राजस्थान हाई कोर्ट भर्ती 2024 के लिए जारी हुए इस नोटिफिकेशन के अनुसार सिविल जज के 222 पदों पर लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के माध्यम से योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। जो उम्मीदवार 21 से लेकर 40 वर्ष के बीच की उम्र के हैं और बैचलर ऑफ़ लॉ की योग्यता रखते हैं वे सभी 9 अप्रैल से लेकर 8 मई 2024 के बीच राजस्थान हाई कोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट hcraj.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

संगठनराजस्थान उच्च न्यायालय
पोस्ट का नामसिविल न्यायाधीश संवर्ग (Civil Judge Cadre)
कुल पद222
वेतन₹77,840/- से ₹1,36,520/-
आवेदन का तरीकाऑनलाइन
चयन प्रक्रियालिखित परीक्षा और इंटरव्यू
आधिकारिक वेबसाइटupsssc.gov.in

Rajasthan High Court Vacancy: शैक्षणिक योग्यता

इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से बैचलर ऑफ लॉ की प्रोफेशनल डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवार को राजस्थान की संस्कृति एवं देवनागरी लिपि में लिखने का ज्ञान होना चाहिए।

Rajasthan High Court Vacancy: आयु सीमा

जो उम्मीदवार राजस्थान हाई कोर्ट की सिविल जज भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन उम्मीदवारों की उम्र 1 जनवरी 2025 के आधार पर 21 वर्ष से लेकर 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

Rajasthan High Court Vacancy: आवेदन शुल्क

राजस्थान सिविल जज का ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए सामान्य एवं क्रीमी लेयर के ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को ₹1250 और राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (नॉन क्रीमी लेयर) के उम्मीदवारों को ₹1000 और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं दिव्यांगजन श्रेणी के उम्मीदवारों को ₹750 आवेदन शुल्क के रूप में देने होंगे।

Rajasthan High Court Vacancy: चयन प्रक्रिया

राजस्थान हाई कोर्ट में सिविल जज के पदों पर उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन हाईकोर्ट द्वारा रविवार, 16 जून 2024 को जोधपुर एवं जयपुर में किया जाएगा। यदि आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की संख्या अधिक हो जाती है तो अन्य संभागों अथवा जिलों में परीक्षा का आयोजन होगा।

सिविल जज की लिखित परीक्षा दो चरणों में पूरी होगी: प्रारंभिक एवं मुख्य परीक्षा। इसमें प्रारंभिक परीक्षा एक वस्तुनिष्ठ प्रकार की परीक्षा होगी जिसमें लॉ पेपर-I और लॉ पेपर-II के लिए पाठ्यक्रम में निर्धारित विषयों को 70% वेटेज दिया जाएगा, और हिंदी और अंग्रेजी भाषा में दक्षता परीक्षण के लिए 30% वेटेज दिया जाएगा। 

  • प्रारंभिक परीक्षा के लिए अधिकतम अंक 100 होंगे।
  • इसमें पूछे जाने वाले प्रश्नों की संख्या भी 100 होगी।
  • प्रारंभिक परीक्षा में गलत उत्तरों के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा। 
  • प्रारंभिक परीक्षा ओएमआर उत्तर पुस्तिकाओं पर आयोजित की जाएगी। 
  • प्रारंभिक परीक्षा की अवधि 2 घंटे की होगी। 
  • प्रारंभिक परीक्षा में प्राप्त अंकों को अंतिम योग्यता निर्धारित करने के लिए नहीं गिना जाएगा।

सिविल जज की मुख्य परीक्षा के दौरान उम्मीदवारों से कानून और भाषा विषयों से संबंधित प्रश्न किए जाएंगे। इसके लिए उम्मीदवारों को 10 घंटे का समय दिया जाएगा। जिसमें 6 घंटे लॉ के दोनों पेपर और 4 घंटे हिंदी और इंग्लिश निबंध के पेपर के लिए दिए जाएंगे।

Rajasthan High Court Vacancy: आवेदन प्रक्रिया

  • पहले राजस्थान हाई कोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट hcraj.nic.in पर जाएं। 
  • वहां होमपेज पर Recruitments टैब पर क्लिक करें। 
  • यह आपको एक नए पेज पर ले जाएगा। 
  • उस पेज पर Civil Judge Cadre के लिंक पर क्लिक करें।
  • आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको लॉगिन और रजिस्ट्रेशन के लिए पूछा जाएगा।
  • यदि आप पहले से ही अकाउंट बना चुके हैं तो लॉगिन करें अन्यथा Register Now के बटन पर क्लिक करें।
  • ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में अपने व्यक्तिगत जानकारी को दर्ज करें। 
  • फिर एप्लीकेशन फॉर्म में फोटो और सिग्नेचर अपलोड करें और Register बटन दबाएं। 
  • आगे Payment ऑप्शन के माध्यम से अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • अंत में Submit Application के लिंक पर क्लिक कर दे।

जरूरी लिंक और दिनांक

Conclusion

हमारे द्वारा इस आर्टिकल में Rajasthan High Court द्वारा जारी की गई Civil Judge भर्ती से संबंधित सभी आवश्यक जानकारियाँ सरल तरीके से बताई गई है। आप ऊपर दिए गए तरीके के माध्यम से इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे पात्रता मानदंड, आवेदन प्रक्रिया, चयन प्रक्रिया और अन्य जरूरी विवरणों के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक अधिसूचना देखें।

--------- !! Share This !! ---------

सभी दोस्तों को नमस्ते! अगर आपके पास ऊपर दी गए जानकारी से संतुष्ट है तो कृपया इसे अपने साथियों और परिवार सदस्यों के साथ साझा करें। इस जानकारी को शेयर करने से आप उनकी मदद कर सकते। धन्यवाद!