WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Roadways Recruitment 2023 जल्द ही 5200 पदों पर रोडवेज भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा

Rajasthan Roadways Recruitment 2023: राजस्थान रोडवेज में 5200 पदों पर जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। जो युवा राजस्थान रोडवेज में भर्ती के लिए इंतजार कर रहे थे, उनके लिए यह बहुत बड़ी खुशखबरी है, राजस्थान रोडवेज में लंबे समय से किसी भी प्रकार की भर्ती का आयोजन नहीं करवाया गया था, लेकिन अब 8 वर्ष के बाद फिर से राजस्थान में रोडवेज भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जल्द ही जारी कर दिया जाएगा।

राजस्थान रोडवेज द्वारा वित्त विभाग को राजस्थान रोडवेज भर्ती 2023 के लिए एक प्रस्ताव भेजा गया है। जिसे स्वीकृति मिल जाने के बाद भर्ती के लिए आगे की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। राजस्थान रोडवेज भर्ती के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन अक्टूबर माह में कभी भी जारी किया जा सकता है। इस भर्ती का ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी होने के बाद निगम भर्ती से संबंधित आगे की प्रक्रिया शुरू कर देगा।

राजस्थान रोडवेज भर्ती 2023 नोटिफिकेशन जल्द होगा जारी

राजस्थान रोडवेज द्वारा 5200 पदों पर भर्ती आयोजित करवाने के लिए सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है। इस प्रस्ताव के पास किए जाने पर राजस्थान रोडवेज भर्ती का नोटिफिकेशन आधिकारिक रूप से जारी कर दिया जाएगा। बहुत से स्रोतों से पता चला है कि इस भर्ती के लिए अक्टूबर महीने तक प्रस्ताव मंजूर कर लिया जाएगा और उसके बाद ऑफिशियल नोटिफिकेशन भी जारी होगा।

Rajasthan Roadways Recruitment 2023
Short Notice

राजस्थान रोडवेज भर्ती 2023 हाईलाइट

राजस्थान रोडवेज भर्ती 2023 को राजस्थान स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन द्वारा आयोजन करवाया जाएगा। इसमें कुल संभावित पद 5200 बताई जा रहे हैं जिसमें कनिष्ठ अभियंता-ब, कनिष्ठ विधि अधिकारी, कनिष्ठ लेखाकार, शीघ्र लिपिक, सहायक यातायात निरीक्षक, उप भंडार निरीक्षक, संगणक, कनिष्ठ सहायक, आर्टिजन ग्रेड तृतीया, परिचालक और चालक शामिल है।

  • विभाग का नाम: राजस्थान स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन
  • कुल पद: 5200 (संभावित)
  • स्थान: राजस्थान
  • आधिकारिक वेबसाइट: transport.rajasthan.gov.in
  • आवेदन की प्रक्रिया: ऑनलाइन रूप से

राजस्थान रोडवेज भर्ती 2023 के लिए योग्यता

राजस्थान के युवा जो राजस्थान रोडवेज भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने के लिए युवाओं को नोटिफिकेशन में दिए गए पद अनुसार अर्हता अर्जित होनी चाहिए।

चालक: जो योग्य अथवा इच्छा को उम्मीदवार रोडवेज बसों में चालक के पदों के लिए आवेदन करना चाहता है उसे किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से दसवीं कक्षा उत्तीर्ण की होनी चाहिए और साथ में ही उसके पास भारी ड्राइविंग लाइसेंस तथा 3 साल का अनुभव होना चाहिए।

परिचालक: जो उम्मीदवार रोडवेज बस में परिचालक यानी कंडक्टर के पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वह किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से दसवीं कक्षा उत्तीर्ण की होनी चाहिए और साथ में उसके पास ड्राइविंग लाइसेंस भी होना चाहिए।

राजस्थान रोडवेज भर्ती 2023 के लिए आयु क्या होनी चाहिए

राजस्थान रोडवेज भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए समानता आयु सीमा 18 वर्ष से लेकर 35 वर्ष के मध्य रखी जाएगी और जो आवेदक अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग से बिलॉन्ग करते हैं उन्हें सरकार द्वारा नियमानुसार आयु में छूट दी जाएगी।

एग्जाम पैटर्न

राजस्थान रोडवेज के पदों के लिए आयोजित करवाई जाने वाली लिखित परीक्षा में कुल 100 अंकों का प्रश्न पत्र दिया जाएगा, जिसे करने के लिए आपके पास 2 घंटे का टाइम होगा। इसमें सभी प्रश्नों का प्रकार वस्तुनिष्ठ रहेगा। जो उम्मीदवार चालक पद के लिए आवेदन कर रहे हैं, उनके लिए 50 अंकों का ट्रेड टेस्ट भी रखा गया है।

इससे संबंधित एग्जाम पैटर्न और अन्य जानकारियां ऑफिशल नोटिफिकेशन के बाद ही उपलब्ध कराई जाएगी।

चयन प्रक्रिया

इसमें उम्मीदवारों का चयन करने के लिए सबसे पहले लिखित परीक्षा का आयोजन विभाग द्वारा कराया जाएगा। जिसमें पास होने वाले अभ्यर्थियों को अपने पद के अनुसार ट्रेड प्रशिक्षण लेना होगा और दस्तावेज सत्यापन के बाद फाइनल मेरिट लिस्ट के अनुसार उम्मीदवारों का चयन होगा। 

राजस्थान रोडवेज भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन किस प्रकार करें

राजस्थान रोडवेज भर्ती के ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको नीचे दिए गए चरण फॉलो करने होंगे।

  • Step 1: सबसे पहले आपको राजस्थान स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • Step 2: वहां वेबसाइट के होमपेज पर आपकोRecruitmentऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करना होगा।
  • Step 3: जहां पर आपको राजस्थान रोडवेज भर्ती के नोटिफिकेशन की लिंक दिखाई देगी, जिसके पास आपको अप्लाई करने का ऑप्शन मिलेगा।
  • Step 4: इसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा, जिसमें पूछी गई सारी जानकारियां अपने ओरिजिनल डाक्यूमेंट्स के अनुसार भर देनी है।
  • Step 5: इसके बाद वहां पर मांगे के डॉक्यूमेंट, सिग्नेचर और फोटो अपलोड कर देना है।
  • Step 6: अंत में आपको आवेदन फॉर्म सबमिट कर देना है और फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल लेना है।

आधिकारिक वेबसाइट:  Click Here New

हमारे साथ व्हाट्सएप चैनल में जुड़े: Click Here New