होम

ताज़ा न्यूज़

फॉलो करें

स्टोरीज़

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

RBSE Free Laptop Yojana 2024: राजस्थान सरकार करेगी मेधावी छात्रों को मुफ्त लैपटॉप वितरण, इस प्रकार करना होगा आवेदन

राजस्थान के बोर्ड कक्षाओं के छात्रों को 75% से ज्यादा अंक प्राप्त करने पर दिया जाएगा फ्री लैपटॉप। राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना में रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए छात्रों को आवश्यक ...

By India Govt News

Updated on:

Follow Us
Rajsthan-Free-Laptop-Yojana

राजस्थान के बोर्ड कक्षाओं के छात्रों को 75% से ज्यादा अंक प्राप्त करने पर दिया जाएगा फ्री लैपटॉप। राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना में रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए छात्रों को आवश्यक दस्तावेज जमा करने होंगे।

राजस्थान सरकार ने डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देने और मेधावी छात्रों का समर्थन करने के लिए राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत, 8वीं, 10वीं या 12वीं की RBSE बोर्ड परीक्षाओं में 75% या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को मुफ्त लैपटॉप वितरित किए जाएंगे। हालांकि आधिकारिक घोषणा अभी बाकी है, छात्रों को संभावतः RBSE की वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा, जहाँ उन्हें एक फॉर्म भरना होगा और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे। 

राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना का उद्देश्य 

राजस्थान सरकार द्वारा RBSE Free Laptop Yojana की शुरुआत राज्य के मेधावी छात्रों को शिक्षा को सुगम बनाने और डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से की गई है। इस योजना के तहत, 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा में 75% या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को मुफ्त लैपटॉप प्रदान किए जाएंगे।

राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना योग्यता

राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना के तहत मुफ्त लैपटॉप प्राप्त करने के लिए छात्र को RBSE द्वारा आयोजित 8वीं, 10वीं या 12वीं की बोर्ड परीक्षा में 75% या उससे अधिक अंक प्राप्त करने होंगे। यह योजना केवल राजस्थान राज्य में स्थायी रूप से निवास करने वाले छात्रों के लिए उपलब्ध है। इसके अलावा छात्र के परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी या राजनीतिक पद पर कार्यरत और आयकर दाता नहीं होना चाहिए।

राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना दस्तावेज

RBSE फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन करते समय छात्रों को 8वीं, 10वीं या 12वीं की अंकपत्र, आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो), मूल निवास प्रमाण पत्र, बैंक खाता पासबुक, और पासपोर्ट आकार का फोटो जैसे दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना के लाभार्थी

RBSE फ्री लैपटॉप योजना के तहत कक्षा 8वीं, 10वीं और 12वीं में 75% से अधिक अंक प्राप्त करने वाले चुने गए सभी छात्रों को मुफ्त लैपटॉप प्रदान किए जाएंगे और लैपटॉप वितरण समारोह का आयोजन जिला स्तर पर किया जाएगा।

राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना आवेदन प्रक्रिया

RBSE फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन करने के लिए, छात्रों को RBSE की आधिकारिक वेबसाइट http://www.rajeduboard.rajasthan.gov.in/ पर जाकर “RBSE Free Laptop Yojana” पोर्टल ढूंढना होगा और “Apply Now” बटन पर क्लिक करना होगा। 

इसके बाद, ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरें, आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें, और फॉर्म जमा करें। आवेदन संख्या नोट कर लें और आवेदन स्वीकार होने पर सूचित किया जाएगा।

राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना की लिस्ट

राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना की सूची देखने के लिए आपको सबसे पहले राजस्थान शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां आपको “फ्री लैपटॉप योजना जिलेवार सूची” ऑप्शन मिलेगा, जिसे आपको क्लिक करना होगा। 

इसके बाद, आपको एक नया पेज मिलेगा जहां आपको अपनी आवश्यक जानकारी भरकर “सर्च” बटन पर क्लिक करना होगा। इस प्रक्रिया के बाद, आपके सामने लाभार्थी सूची दिखाई जाएगी जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं। 

इस तरह से, आप आसानी से राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना की सूची में अपना नाम देख सकते हैं और यदि आप लाभार्थी हैं, तो आपको योजना के तहत फ्री लैपटॉप प्राप्त हो सकता है।

Free Laptop Yojana Check

ऑफिसियल वेबसाइट: विजिट करें

About India Govt News
Photo of author
IGN एक ब्लॉगर है जो नौकरी समाचार और करियर विकास से संबंधित सभी चीजों में गहरी रुचि रखता है। इनके द्वारा देश में सरकारी अथवा प्राइवेट सेक्टर में नौकरी के लिए जारी नोटिफिकेशन और अन्य जानकारियां आम जनता और युवाओं तक वेबसाइट के माध्यम से पहुंचाई जाती है।

For Feedback - admin@indiagovtnews.in