WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

RBSE Time Table 2024 जल्द शुरू हो रही है कक्षा 12वीं और 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं

RBSE Time Table 2024: माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE), राजस्थान ने कक्षा 10 और कक्षा 12 की मुख्य परीक्षाओं की डेट से संबंधित संभावनाएं बताई है। RBSE Class 12th Board Exam फरवरी के लास्ट वीक से शुरू हो सकती है। अगर Class 10th Board Exam की बात करें तो यह यह मार्च महीने के पहले वीक से शुरू की जा सकती है। बोर्ड परीक्षाओं का टाइम टेबल इसी हफ्ते जारी किया जाएगा। 

RBSE Time Table 2024

राजस्थान बोर्ड द्वारा कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाएं प्रतिवर्ष फरवरी या मार्च महीने में आयोजित करवाई जाती है। आमतौर पर कक्षा 12 और कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षाएं मार्च महीने में शुरू होती हैं, लेकिन इस बार लोकसभा चुनाव को देखते हुए, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड प्रशासन ने 12वीं की परीक्षाएं फरवरी से शुरू करने का निर्णय किया है। हालांकि, इस निर्णय को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक अनाउंसमेंट नहीं हुआ है।

RBSE Date Sheet 2024
RBSE Date Sheet 2024

बोर्ड द्वारा अभी तक बोर्ड परीक्षाओं का टाइम टेबल आधिकारिक रूप से जारी नहीं किया गया है इसलिए आप फेक टाइम टेबल पर ध्यान देकर ज्यादा स्ट्रेस ना ले। आरबीएस के 4 जनवरी के ट्वीट के अनुसार सभी छात्र-छात्राएं अपनी बोर्ड परीक्षाओं पर ध्यान दें, 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं कभी भी करवाई जा सकती हैं। 

आरबीएसई कक्षा 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा

आरबीएसई कक्षा 12वीं बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षा अभी तक शुरू नहीं की गई है। अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं के बाद सभी स्कूलों में6 जनवरी तक का शीतकालीन अवकाश रखा गया था,लेकिन अब इस वाले सुचारू रूप से फिर से शुरू हो गई है, लेकिन राजस्थान के जयपुर और बीकानेर सहित कुछ अन्य जिलों में ठंड बड़ी हुई है वहां पर आठवीं तक के विद्यार्थियों की छुट्टियां अभी भी जारी है। इस बीच कक्षा 12 की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 15 जनवरीके बाद शुरू होने की संभावना ही बताई जा रही है। यह प्रैक्टिकल परीक्षाएं करीबन 1 महीने तक चलेगी।

आरबीएसई कक्षा 12वीं एवं 10वीं एग्जाम डेट

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान में अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर 1 दिसंबर 2023 को ट्वीट करते हुए लिखा कि राजस्थान बोर्ड :- 10वीं, 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से 10 अप्रैल तक l इसका मतलब है कि आरबीएसई कक्षा 12वीं एवं 10वीं की बोर्डपरीक्षाएं15 फरवरी से शुरू हो जाएगी और 10 अप्रैल तक चलेगी।

सीबीएसई कक्षा 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 12वीं कक्षा की प्रैक्टिकल परीक्षाएं शुरू कर दी गई है। और सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 12 के लिए मुख्य परीक्षा का आयोजन 15 फरवरी से किया जाएगा। सीबीएसई द्वारा पिछले महीने ही कक्षा दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं को लेकर डेट शीटऑफिशियल जारी कर दी थी। जिसमें बताया गया था कि दसवीं की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होगी एवं 13 मार्च तक चलेंगे और कक्षा 12वीं की परीक्षा 9 मार्च से शुरू होगी।

Leave a Comment