होम

ताज़ा न्यूज़

फॉलो करें

स्टोरीज़

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

RCF Vacancy: रेल कोच फैक्ट्री में निकली 550 पदों पर नई भर्ती, 10वीं पास उम्मीदवार इस प्रकार करें आवेदन

RCF Vacancy: जो युवा 10वीं पास कर चुके हैं और जिन्हें अभी तक किसी भी सरकारी नौकरी नहीं मिली है, उनके लिए बड़ी अपडेट है। इस सरकारी नौकरी की नई ...

By India Govt News

Published On: 25 March 2024 - 1:16 PM
Follow Us
RCF Vacancy

RCF Vacancy: जो युवा 10वीं पास कर चुके हैं और जिन्हें अभी तक किसी भी सरकारी नौकरी नहीं मिली है, उनके लिए बड़ी अपडेट है। इस सरकारी नौकरी की नई अपडेट के बारें में बात करें तो रेलवे में कपूरथला रेल कोच फैक्ट्री की ओर से फिटर, वेल्डर, इंजीनियर, पेंटर, इलेक्ट्रीशियन, मैकेनिक और कारपेंटर के रिक्त पदों पर आवेदन करवाने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है।

RCF Kapurthala Vacancy के Notification के अंतर्गत कुल 550 पदों पर भर्ती की जाएगी। जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते है, वे कपूरथला रेल कोच फैक्ट्री की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से 9 अप्रैल से पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

  • विभाग का नाम: रेल कोच फैक्ट्री, कपूरथला
  • पद का नाम: एक्ट अपरेंटिस
  • पदों की संख्या: 550
  • कैटेगरी: Railway Jobs
  • आवेदन का माध्यम: ऑनलाइन
  • योग्यता: 10वीं पास
  • चयन प्रक्रिया: मेरिट लिस्ट
  • आधिकारिक वेबसाइट: rcf.indianrailways.gov.in

RCF Vacancy 2024: पात्रता एवं योग्यता

Rail Coach Factory Kapurthala की इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार नोटिफिकेशन में दी गई सभी मानदंडों को पूरा करना जरूरी है।

S.NoTradesVacancy
1Fitter200
2Welder (G&E)230
3Machinist05
4Painter (G)20
5Carpenter05
6Electrician75
7AC & Ref. Mechanic15
Total550

योग्यता

इन सभी पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार मान्यता प्राप्त बोर्ड अथवा संस्थान से कम से कम 50% अंकों के साथ 10वीं कक्षा पास होने चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवार के पास नेशनल ट्रेड का सर्टिफिकेट भी होना चाहिए।

आयु सीमा 

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 31 मार्च 2024 के आधार पर 15 वर्ष से लेकर 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए। जिसमें सरकार द्वारा अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति/ अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में 3 वर्ष से लेकर 5 वर्ष की छूट और विकलांग श्रेणी के उम्मीदवारों को 10 वर्ष की छूट दी जाएगी।

सिलेक्शन प्रोसेस

रेल कोच फैक्ट्री भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन दसवीं और आईटीआई अंकों के आधार पर तैयार की जाने वाली मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा। यह मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद सिलेक्टेड कैंडिडेट्स का आगे मेडिकल फिटनेस टेस्ट करवाया जा सकता है।

RCF Vacancy 2024: आवेदन प्रक्रिया

  • सभी आवेदक सबसे पहले रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • होम पेज पर ‘स्टाफ कॉर्नर’ के टैब पर क्लिक करें।
  • वहां पर आपको बहुत से लिंक दिखाई देंगे, उसमें से ‘एक्ट अपरेंटिस’ के लिंक को सेलेक्ट करना है।
  • आगे आपको आधिकारिक नोटिफिकेशन और ऑनलाइन आवेदन की लिंक दिखाई देगी।
  • वहां पर दिए गए रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक कर देना है। 
  • इसके बाद रजिस्ट्रेशन का पेज खुलेगा, जहां आपको व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • वहां पर आवश्यक दस्तावेज़ को स्कैन करें और अपलोड करें।
  • उम्मीदवार अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क ऑनलाइन मोड के माध्यम से जमा करें।
  • अंत में ऑनलाइन फॉर्म जमा करें और प्रिंटआउट सहेजें।

महत्वपूर्ण तिथियां

कपूरथला की रेल कोच फैक्ट्री में 11 मार्च 2024 को एक्ट अप्रेंटिस के पदों पर ऑनलाइन आवेदन करवाने के लिए विज्ञप्ति जारी की गई। जिसके अनुसार ऑनलाइन आवेदन 11 मार्च से लेकर 9 अप्रैल 2024 के बीच भरे जाएंगे। इसके लिए आवेदन शुल्क जमा करने की लास्ट डेट 12 अप्रैल 2024 रहेगी।

आवेदन शुल्क

आरसीएफ अप्रेंटिस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों को ₹100 (नॉन रिफंडेबल) का आवेदन शुल्क देना होगा। इसमें आरक्षित श्रेणी जैसे SC, ST, PwBD और महिला को किसी भी प्रकार की आवेदन शुल्क नहीं देनी होगी। इस आवेदन शुल्क को ऑनलाइन नेट बैंकिंग/ क्रेडिट कार्ड/ डेबिट कार्ड अथवा अन्य माध्यम से किया जाएगा।

Conclusion

हमने इस आर्टिकल में RCF Act Apprentice Vacancy 2024 के लिए सभी जरूरी जानकारी जैसे आयु, योग्यता, आवेदन प्रक्रिया और आवेदन शुल्क आदि को विस्तार पूर्वक बताया है। जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करने के लिए इच्छुक है वह ऊपर दी गई प्रक्रिया से लास्ट डेट से पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यदि आप आज के इस आर्टिकल में दी गई जानकारी से संतुष्ट है तो इस जानकारी को आगे अपने युवा दोस्तों को शेयर जरूर करें ताकि वह भी इस भर्ती का समय रहते लाभ उठा पाए।

महत्वपूर्ण लिंक्स

About India Govt News
Photo of author
IGN एक ब्लॉगर है जो नौकरी समाचार और करियर विकास से संबंधित सभी चीजों में गहरी रुचि रखता है। इनके द्वारा देश में सरकारी अथवा प्राइवेट सेक्टर में नौकरी के लिए जारी नोटिफिकेशन और अन्य जानकारियां आम जनता और युवाओं तक वेबसाइट के माध्यम से पहुंचाई जाती है।

For Feedback - admin@indiagovtnews.in