WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

रील बनाकर कमाए 7500 रुपए से 1500 रुपए, जानें कैसे ?

उमंग की रील मेकिंग प्रतियोगिता: राष्ट्रीय ई गवर्नेंस डिवीजन एवं माईजीओवी द्वारा उमंग के 6 साल पूरे होने के अवसर पर भारत सरकार द्वारा रील मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन करवाया जा रहा है। अगर आपकी भारतीय निवासी है और अपनी सोशल मीडिया पर रील बनाने के टैलेंट से पैसा कमाना चाहते हैं तो आप इस प्रतियोगिता में हिस्सा ले सकते हैं और ₹7500 से लेकर ₹1500 तक के प्राइस को हासिल कर सकते हैं। रील मेकिंग प्रतियोगिता से संबंधित सभी आवश्यक जानकारियां इस आर्टिकल में उपलब्ध करवा दी गई है।

रील मेकिंग प्रतियोगिता क्या है?

रील मेकिंग प्रतियोगिता
umang reel making competition

उमंग एक भारतीय सरकार का जारी किया गया एप्लीकेशन है जिसे कुल 6 साल पूरे होने वाले हैं जिसके अवसर पर राष्ट्रीय एक गवर्नेंस डिवीजन एवं माईजीओवी द्वारा रील मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन करवाया जा रहा है। जिसके अनुसार आपको उमंग ऐप द्वारा उपलब्ध करवाई गई सभी सर्विसेज के ऊपर रील बनाकर भेजनी होगी जिसे आपको पैसे मिलेंगे।

रील मेकिंग प्रतियोगिता की महत्वपूर्ण दिनांक

इवेंटदिनांक
ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ8 नवंबर 2023
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि8 दिसंबर 2023

रील मेकिंग प्रतियोगिता की योग्यता

जो भी क्रिएटर इस प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं उन्हें अपनी उमंग अकाउंट पर किसी भी एक विषय जैसे-कैसे उमंग ने नागरिकों के जीवन को आसान बनाया, डिजिटल इंडिया के दौर में उमंग की प्रासंगिकता, उमंग ऐप के उपयोग से होने वाले फायदे, उमंग ऐप से आपके जीवन में क्या बदलाव आए, उमंग ऐप को सुपर ऐप क्यों कहा जाना चाहिए आदि पर रील बनाकर जमा करवानी होगी। क्रिएटर द्वारा जमा करवाएगी रील का प्रारूप कुछ इस प्रकार होगा:-

रील मेकिंग प्रतियोगिता में कितने पैसे मिलेंगे ?

स्टील मेकिंग प्रतियोगिता में पहले स्थान पर आने वाले क्रिएटर को ₹7500, दूसरे स्थान पर आने वाले क्रिएटर को ₹5000, तीसरी स्थान पर आने वाली क्रिएटर को ₹3500 पुरस्कार के रूप में दिए जाएंगे। टॉप 10 में रहने वाले अन्य 7 क्रिएटर को सांत्वना पुरस्कार के रूप में ₹1500 दिए जाएंगे।

उमंग एप की रील मेकिंग प्रतियोगिता द्वारा पैसे कैसे कमाए?

भारत सरकार द्वारा शुरू की गई झील मेकिंग प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए आपको नीचे दिए गए चरण फॉलो करने होंगे:-

  • Step 1: सबसे पहले आपको माईजीओवी की आधिकारिक वेबसाइट https://www.mygov.in पर जाना होगा।
  • Step 2:  इसके बाद आपको उमंग के 6 साल पूरे होने के उपलक्ष में रखवाई गई रील मेकिंग प्रतियोगिता का पोस्ट दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • Step 3: आपके सामने लोगिन करने का पेज खुल जाएगा, जहां पर आपको अपनी ईमेल या मोबाइल ओटीपी के माध्यम से लॉगिन कर लेना है।
  • Step 4: अगर आपका उमंग पर अकाउंट नहीं बनाया तो आपको साइन अप कर लेना है।
  • Step 5: इसके बाद रील बनाने का ऑप्शन मिलेगा जहां पर आपको अपनी रील सबमिट करनी है।