होम

ताज़ा न्यूज़

फॉलो करें

स्टोरीज़

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

RPSC Programmer Recruitment 2024 राजस्थान में प्रोग्रामर के 216 पदों पर विज्ञप्ति हुई जारी

RPSC Programmer Recruitment 2024: राजस्थान में एक बार फिर एक नई भर्ती युवाओं को रोजगार का अवसर देने के लिए शुरू हुई है। आरपीएससी ने 25 जनवरी को प्रोग्रामर के ...

By India Govt News

Published On: 1 March 2024 - 12:52 PM
Follow Us
RPSC Programmer Recruitment 2024

RPSC Programmer Recruitment 2024: राजस्थान में एक बार फिर एक नई भर्ती युवाओं को रोजगार का अवसर देने के लिए शुरू हुई है। आरपीएससी ने 25 जनवरी को प्रोग्रामर के पदों पर ऑनलाइन आवेदन करवाने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। राजस्थान प्रोग्रामर भर्ती 2024 के नोटिफिकेशन के अनुसार यह भर्ती 216 पदों पर करवाई जाएगी। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 1 फरवरी से लेकर 1 मार्च 2024 को रात्रि 12:00 बजे तक वैद्य होंगे। 

इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार आखिरी तारीख तक या उससे पहले आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते है। आरपीएससी प्रोग्रामर भर्ती 2024 से संबंधित सारी महत्वपूर्ण जानकारियां इस आर्टिकल में विस्तार पूर्वक दी गई है। 

RPSC Programmer Recruitment 2024 (राजस्थान प्रोग्रामर भर्ती 2024)

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग हेतु राजस्थान कम्प्यूटर राज्य एवं अधीनस्थ सेवा नियम, 1992 के अन्तर्गत प्रोग्रामर (Programmer) के कुल 216 पदों पर भर्ती हेतु ऑनलाइन आवेदन आनंत्रित किए हैं। राजस्थान प्रोग्रामर भर्ती 2024 की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 1 फरवरी 2024 से शुरू होगी और 1 मार्च 2024 को समाप्त होगी।

RPSC Programmer Notification के अंतर्गत यह भर्ती 216 पदों पर आयोजित होगी जिसमें जनरल श्रेणी में 76 पद, ओबीसी श्रेणी में 33 पद, ईडब्ल्यूएस श्रेणी में 21 पद, एससी श्रेणी में 40 पद, एसटी श्रेणी में 36 पद और एमबीसी श्रेणी में 10 पद रखे गए हैं।

आयु सीमा

इसमें आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 21 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए, जिसमें आयु की गणना 1 जनवरी 2025 को आधार मानकर होगी। साथ ही आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को सरकार द्वारा अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट मिलेगी।

आवेदन शुल्क 

राजस्थान प्रोग्रामर भर्ती 2024 के लिए जनरल और अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए ₹600 और ओबीसी/ईडब्लूएस/एससी/एसटी/पीडब्लूडी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए ₹400आवेदन शुल्क रखा गया है। इस आवेदन शुल्क का भुगतान आप क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड/नेट बैंकिंग के माध्यम से कर सकते हैं।

योग्यता

Bachelor’s degree (B.E./B.Tech./M.Sc.) in Information Technology, Computer Science, Electronics and Communications, or M.C.A. from a recognized University established by law in India, or an equivalent qualification recognized by the Government.

OR

Master’s degree (M.Tech.) in Information Technology, Computer Science, Electronics and Communications from a recognized University established by law in India, or an equivalent qualification recognized by the Government.

OR

Master of Business Administration (M.B.A.) with a specialization in Information Technology (IT) from a University established by law in India, or an equivalent qualification recognized by the Government.

Working knowledge of Hindi written in Devnagari Script and knowledge of Rajasthani Culture.

सैलरी

इसके लिए चयनित होने वाली उम्मीदवारों का वेतन लेवल 12 के अंतर्गत ग्रेड पे 4800 निर्धारित किया गया है। 

चयन प्रक्रिया

बोर्ड द्वारा उम्मीदवारों के चयन के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन करवाया जाएगा। लिखित परीक्षा होने के बाद उम्मीदवारों के दस्तावेज सत्यापन और मेडिकल एग्जामिनेशन होगा।

आरपीएससी प्रोग्रामर भर्ती 2024 के लिए आवेदन कैसे करें ?

  1. सबसे पहले संबंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाए।
  2. वहां पर आपको नोटिफिकेशन का लिंक दिखाई देगा।
  3. उसके बाद नोटिफिकेशन लिंक पर क्लिक कर नोटिफिकेशन डाउनलोड करें।
  4. नोटिफिकेशन में दी गई सारी जानकारी ध्यान से पढ़ें।
  5. उसके बाद वहां पर दिए गए अप्लाई ऑनलाइन के लिंक पर क्लिक कर फॉर्म ओपन करें।
  6. आवेदन फार्म को भरकर, अपने हस्ताक्षर और फोटोग्राफ अपलोड कर दे।
  7. अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान कर फॉर्म को सबमिट कर दे।
  8. आवेदन फार्म के फाइनल सबमिट करने से पहले एक बार सभी जानकारी चेक करके एक प्रिंटआउट सेव कर ले।

संबंधित महत्वपूर्ण लिंक्स

आधिकारिक वेबसाइट

आधिकारिक नोटिफिकेशन

अप्लाई ऑनलाइन

About India Govt News
Photo of author
IGN एक ब्लॉगर है जो नौकरी समाचार और करियर विकास से संबंधित सभी चीजों में गहरी रुचि रखता है। इनके द्वारा देश में सरकारी अथवा प्राइवेट सेक्टर में नौकरी के लिए जारी नोटिफिकेशन और अन्य जानकारियां आम जनता और युवाओं तक वेबसाइट के माध्यम से पहुंचाई जाती है।

For Feedback - admin@indiagovtnews.in