होम

ताज़ा न्यूज़

फॉलो करें

स्टोरीज़

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

RPSC School Lecturer Recruitment 2024 राजस्थान में हो रही है फर्स्ट ग्रेड टीचर के पदों पर भर्ती, ऑनलाइन आवेदन शुरू

RPSC School Lecturer Recruitment 2024: आरपीएससी ने संस्कृत डिपार्टमेंट में फर्स्ट ग्रेड टीचर के पदों पर भर्ती करवाने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया। आरपीएससी ने 25 जनवरी को विद्यालय प्राध्यापक ...

By India Govt News

Published On: 21 February 2024 - 10:32 AM
Follow Us
RPSC School Lecturer Recruitment 2024

RPSC School Lecturer Recruitment 2024: आरपीएससी ने संस्कृत डिपार्टमेंट में फर्स्ट ग्रेड टीचर के पदों पर भर्ती करवाने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया। आरपीएससी ने 25 जनवरी को विद्यालय प्राध्यापक के पदों पर ऑनलाइन आवेदन करवाने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। राजस्थान विद्यालय प्राध्यापक भर्ती 2024 के नोटिफिकेशन के अनुसार यह भर्ती 52 पदों पर करवाई जाएगी। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 31 जनवरी से 29 फरवरी 2024 को रात्रि 12:00 बजे तक वैद्य होंगे। 

इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार आखिरी तारीख तक या उससे पहले आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते है। आरपीएससी विद्यालय प्राध्यापक भर्ती 2024 से संबंधित सारी महत्वपूर्ण जानकारियां इस आर्टिकल में विस्तार पूर्वक दी गई है। 

RPSC School Lecturer Recruitment 2024 (राजस्थान विद्यालय प्राध्यापक भर्ती 2024)

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा संस्कृत शिक्षा विभाग के लिए राजस्थान संस्कृत शिक्षा राज्य एवं अधीनस्थ (विद्यालय शाखा) सेवा नियम, 2015 के अंतर्गत विद्यालय प्राध्यापक (School Lecturer) के कुल 52 पदों पर भर्ती हेतु ऑनलाइन आवेदन आनंत्रित किए हैं। राजस्थान विद्यालय प्राध्यापक भर्ती 2024 की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 31 जनवरी 2024 से शुरू होगी और 29 फरवरी 2024 को समाप्त होगी।

RPSC School Lecturer Notification के अंतर्गत यह भर्ती विभिन्न विषयों के 52 पदों पर आयोजित होगी जिसमें हिंदी के लिए 17 पद, अंग्रेजी के लिए 11 पद, साहित्य के लिए 4 पद, सामान्य व्याकरण के लिए 10 पद, व्याकरण के लिए 7, यजुर्वेद के लिए 1 पद, राजनीति विज्ञान के लिए 1 पद और इतिहास के लिए 1 पद रखा गया है।

आयु सीमा

इसमें आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 21 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए, जिसमें आयु की गणना 1 जुलाई 2024 को आधार मानकर होगी। साथ ही आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को सरकार द्वारा अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट मिलेगी।

आवेदन शुल्क 

राजस्थान विद्यालय प्राध्यापक भर्ती 2024 के लिए जनरल और अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए ₹600 और ओबीसी/ईडब्लूएस/एससी/एसटी/पीडब्लूडी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए ₹400 आवेदन शुल्क रखा गया है। इस आवेदन शुल्क का भुगतान आप क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड/नेट बैंकिंग के माध्यम से कर सकते हैं।

योग्यता

  1. हिन्दी, अंग्रेजी, इतिहास एवं राजनीति विज्ञान विषय के लिए :- Second class post-graduate degree in the concerned subject having minimum 48% marks with Shiksha Shastri/B.Ed. degree.
  2. सामान्य व्याकरण, साहित्य, व्याकरण एवं यजुर्वेद के लिए :- Shastri or equivalent traditional Sanskrit examination with Sanskrit medium and Second Class Acharya degree or equivalent Sanskrit medium examination in the concerned subject having minimum 48% marks with ShikshaShastri degree or equivalent.
  3. Working knowledge of Hindi written in Devnagari script and knowledge of Rajasthani culture.

सैलरी

इसके लिए चयनित होने वाली उम्मीदवारों का वेतन लेवल 12 के अंतर्गत ग्रेड पे 4800 निर्धारित किया गया है। 

चयन प्रक्रिया

बोर्ड द्वारा उम्मीदवारों के चयन के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन करवाया जाएगा। लिखित परीक्षा होने के बाद उम्मीदवारों के दस्तावेज सत्यापन और मेडिकल एग्जामिनेशन होगा।

राजस्थान विद्यालय प्राध्यापक भर्ती 2024 के लिए आवेदन कैसे करें ?

  1. सबसे पहले संबंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाए।
  2. वहां पर आपको नोटिफिकेशन का लिंक दिखाई देगा।
  3. उसके बाद नोटिफिकेशन लिंक पर क्लिक कर नोटिफिकेशन डाउनलोड करें।
  4. नोटिफिकेशन में दी गई सारी जानकारी ध्यान से पढ़ें।
  5. उसके बाद वहां पर दिए गए अप्लाई ऑनलाइन के लिंक पर क्लिक कर फॉर्म ओपन करें।
  6. आवेदन फार्म को भरकर, अपने हस्ताक्षर और फोटोग्राफ अपलोड कर दे।
  7. अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान कर फॉर्म को सबमिट कर दे।
  8. आवेदन फार्म के फाइनल सबमिट करने से पहले एक बार सभी जानकारी चेक करके एक प्रिंटआउट सेव कर ले।

संबंधित महत्वपूर्ण लिंक्स

आधिकारिक वेबसाइट

आधिकारिक नोटिफिकेशन

अप्लाई ऑनलाइन

About India Govt News
Photo of author
IGN एक ब्लॉगर है जो नौकरी समाचार और करियर विकास से संबंधित सभी चीजों में गहरी रुचि रखता है। इनके द्वारा देश में सरकारी अथवा प्राइवेट सेक्टर में नौकरी के लिए जारी नोटिफिकेशन और अन्य जानकारियां आम जनता और युवाओं तक वेबसाइट के माध्यम से पहुंचाई जाती है।

For Feedback - admin@indiagovtnews.in