WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

RRB Technician Recruitment 2024 रेलवे में निकली तकनीशियन के 9144 पदों पर भर्ती, ऑनलाइन आवेदन शुरू

RRB Technician Recruitment 2024: रेलवे रिक्रूटमेंट सेल ने हाल ही में रेलवे में 9000 से भी ज्यादा रिक्त पदों पर भर्ती करवाने के के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी की। इस नोटिफिकेशन के अनुसार रेलवे देश के 20 से भी ज्यादा रेलवे भर्ती बोर्ड के लिए तकनीशियन टेक्नीशियन ग्रेड I और II की भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया। Railway Technician Recruitment के लिए Official Notification जारी कर दिया गया है।इन पदों पर अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन संबंधित आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

RRB Technician Recruitment 2024

OrganisationRailway Recruitment Board
Post NameTechnician (Grade I & II)
Advt. No.CEN No.02/2024
Total Posts9144
Mode of ApplyOnline
Form Start09 March to 08 April 2024
Exam DateOctober & December 2024
Selection ProcessCBT
Short-List
Document Verification
Official Websiteindianrailways.gov.in

RRB Technician Recruitment Notification

रेलवे भर्ती बोर्ड कुछ टाइम बाद एक नई भर्ती के तहत युवाओं को रेलवे में नौकरी देने के उद्देश्य से तकनीशियन के 9144 पदों पर RRB Technician Recruitment का Notification जारी कर दिया है। इंडियन रेलवे द्वारा जारी किए गए Technician Notification के अनुसार ऑनलाइन आवेदन 9 मार्च से 8 अप्रैल 2024 के बीच होंगे। अगर आप भी रेलवे में तकनीशियन के पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन रूप से विभाग की वेबसाइट www.recruitmentrrb.in पर जाकर अपने आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

S.No.Post NameVacancies
1Technician Grade-I Signal1092
2Technician Grade III 8052

RRB Technician Age Limit 2024

रेलवे की Technician Vacancy के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा दोनों पदों के अनुसार अलग-अलग रखी गई है। जिसमें Technician Grade I के लिए अधिकतम आयु 36 वर्ष और Technician Grade II के लिए अधिकतम आयु 33 वर्ष रखी गई है। आरआरबी तकनीशियन भर्ती के लिए आयु की गणना 1 जुलाई 2024 को आधार मानकर की जाएगी।

RRB Technician Recruitment Qualification

अगर आप भी रेलवे तकनीशियन भर्ती 2024 के लिए आवेदन करना चाहते है तो उससे पहले इन पदों की योग्यता के बारे में जान ले। दोनों पदों के लिए योग्यता अलग-अलग रखी गयी है:

  • Technician Grade-I Signal के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से इन विषयों में में से किसी एक में बैचलर ऑफ साइंस की डिग्री होनी चाहिए:
    • भौतिक विज्ञान (Physics)
    • इलेक्ट्रॉनिक्स (Electronics)
    • कंप्यूटर विज्ञान (Computer Science)
    • सूचना प्रौद्योगिकी (Information Technology)
    • इंस्ट्रूमेंटेशन (Instrumentation)
  • Technician Grade III के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार 10वीं पास (या समकक्ष) और साथ में किसी मान्यता प्राप्त NCVT/SCVT संस्थान से फोर्जर, हीट ट्रीटर, फाउंड्रीमैन, पैटर्न मेकर या मोल्डर (रिफ्रैक्टरी) जैसे संबंधित ट्रेड में आईटीआई का सर्टिफिकेट होना चाहिए।

Read Also: RRB Technician Syllabus & Exam Pattern

RRB Technician Application Fee

रेलवे तकनीशियन के पदों पर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के दौरान उम्मीदवारों को फॉर्म भरने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। जिसमें आवेदन शुल्क के रूप में सामान्य/ अन्य पिछड़ा वर्ग/ आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के उम्मीदवारों को ₹500 और वहीं अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति/ महिला/ एक्स सर्विसमैन/ अन्य आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को ₹250 देने होंगे। इस आवेदन शुल्क भुगतान उम्मीदवार क्रेडिट कार्ड/ डेबिट कार्ड/ यूपीआई अथवा नेट बैंकिंग के माध्यम से कर सकते हैं।

RRB Technician Selection Process

रेलवे में तकनीशियन  के पदों पर आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद उम्मीदवारों के चयन के लिए एक कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा (CBT) का आयोजन करवाया जाएगा। उम्मीदवारों द्वारा सीबीटी में प्राप्त के अंकों के आधार पर एक शॉर्ट लिस्ट तैयार होगी और शॉर्ट लिस्ट किये उम्मीदवारों का अंत में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जाएगा।

RRB Technician Selection Salary

रेलवे तकनीशियन ग्रेड I सिग्नल के पदों पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को ₹29,200/- (7वें सीपीसी के अनुसार वेतन स्तर 5) और रेलवे तकनीशियन ग्रेड II के पदों पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को ₹19,900/- (7वें सीपीसी के अनुसार वेतन स्तर 2) का मासिक वेतन दिया जाएगा।

RRB Technician Recruitment 2024 के लिए आवेदन कैसे करें 

  • सबसे पहले आवेदक रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट indianrailways.gov.in को ओपन करें।
  • उसके बाद होम पेज पर आपको अकाउंट क्रिएट करने का ऑप्शन दिखाई देगा उसे पर क्लिक करें।
  • अपनी ईमेल आईडी अथवा मोबाइल नंबर से अकाउंट बनाने के बाद ऑनलाइन आवेदन की लिंक पर क्लिक करें।
  • आगे आपके सामने RRB Technician Application Form ओपन हो जाएगा।
  • उसमें अपने डॉक्यूमेंट के अनुसार पूछी गई जानकारियां भर दे।
  • फॉर्म को भरने के बाद उम्मीदवार अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड में कर दें।
  • अंत में आवेदन फार्म को फाइनल सबमिट करके उसका एक प्रिंटआउट निकाल ले।

Important Links

1 thought on “RRB Technician Recruitment 2024 रेलवे में निकली तकनीशियन के 9144 पदों पर भर्ती, ऑनलाइन आवेदन शुरू”

Leave a Comment