WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Safai Karmchari Vacancy: राजस्थान में सफाई कर्मचारी भर्ती का नोटिफिकेशन 24797 पदों पर जारी, बिना परीक्षा होगा चयन

Safai Karmchari Vacancy: राजस्थान राज्य के स्वायत शासन विभाग द्वारा सफाई कर्मचारी भर्ती 2024 का नोटिफिकेशन 24797 पदों के लिए जारी किया गया है। राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने 30,000 पदों पर सफाई कर्मियों की भर्ती की घोषणा की थी, जिनमें से 24797 पदों की भर्ती इस साल होगी, और शेष पदों पर आगामी साल निकाली जाएगी। 

इन पदों पर योग्य उम्मीदवार अपने आवेदन फॉर्म ऑनलाइन रूप से भर सकते हैं। ये ऑनलाइन फॉर्म आपको 4 मार्च से 24 मार्च 2024 के बीच भरने होंगे। राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती से बेरोजगार अभ्यर्थियों को रोजगार के अवसर मिलेंगे और राजस्थान में सफाई व्यवस्था में सुधार होगा।

पद विवरण और पात्रता मानदंड

योग्यता

Rajasthan Safai Karmchari Vacancy के पदों पर ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवार राजस्थान के मूल निवासी होनी चाहिए। इसके अलावा अभ्यर्थियों को स्वायत्तशासी/अर्ध-सरकारी संस्थानों में सफाई कार्य के लिए कम से कम 1 वर्ष का अनुभव प्रमाणपत्र प्राप्त होना चाहिए।

आयु सीमा

राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती के अंतर्गत आवेदन करने वाले उम्मीदवार की 1 जनवरी 2025 के आधार पर न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए। सरकारी नियम अनुसार, सफाई कर्मचारी की आयु सीमा में आरक्षित वर्गों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी, जिसकी जानकारी आधिकारिक नोटिफिकेशन में दी गई है।

चयन प्रक्रिया

राजस्थान में सफाई कर्मचारी के पदों पर चयनित होने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले आयोग द्वारा आयोजित इंटरव्यू देना होगा। उसके बाद उस उम्मीदवार के दस्तावेज सत्यापन होंगे और अंत में अभ्यर्थी का मेडिकल करवाया जाएगा।

वेतनमान

राजस्थान में सफाई कर्मचारी के पदों पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को पे मैट्रिक्स लेवल -1 अंतर्गत मासिक वेतन मिलेगा।

आवेदन कैसे करें:

महत्वपूर्ण तिथियां

राज्य में सफाई कर्मचारी के रिक्त पदों पर योग्य उम्मीदवारों के आवेदन फॉर्म भरवाने के लिए राजस्थान नगर पालिका की ओर से 1 मार्च 2024 को Rajasthan Safai Karamchari Direct Bharti का नोटिफिकेशन जारी किया। इस नोटिफिकेशन के अंतर्गत इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 4 मार्च से शुरू होगी और 24 मार्च तक वैद्य रहेगी। अगर आपसे फॉर्म भरने के दौरान किसी भी प्रकार की त्रुटि हो जाती है तो एप्लीकेशन फॉर्म में करेक्शन करने के लिए आपको 27 मार्च से 2 अप्रैल के बीच का समय मिलता है। 

आवेदन प्रक्रिया

विभाग द्वारा सफाई कर्मचारी के पदों पर हो रही सीधी भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र (One Line Application Form) भरे जाएंगे। यह फॉर्म आप राज्य के ई-मित्र कीओस्क/ सुविधा केंद्र अथवा स्वयं भर सकते हैं।

  1.  आवेदन करने के लिए विभाग के ऑनलाइन पोर्टल https://lsg.urban.raiasthan.gov.in पर जाएं या SSO पोर्टल पर लॉग इन करें।
  2. सिटिजन एप्लीकेशन्स (G2C) में जाकर “Recruitment Portal” चयन करें और वर्तमान भर्ती खंड में “आनलाईन आवेदन करें” लिंक पर क्लिक करें।
  3. पहली बार One Time Registration (OTR) के लिए आवश्यक जानकारी, जैसे नाम, जन्म तिथि, लिंग, और किसी भी एक ID प्रूफ का विवरण भरें और डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें।
  4. OTR पंजीकरण पूर्ण होने के बाद, OTR प्रोफ़ाइल में नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि, लिंग और आधार कार्ड/PAN कार्ड/Voter ID/Driving License ID में कोई भी संशोधन नहीं किया जा सकता है।
  5. यदि आधार कार्ड या जन आधार कार्ड में कोई त्रुटि है, तो पहले ही उसे ठीक करें।
  6. अगर OTR पंजीकरण आधार कार्ड/जन आधार कार्ड के माध्यम से नहीं किया गया है, तो सैकण्डरी की अंकतालिका और एक पहचान दस्तावेज अपलोड करें।
  7. OTR रजिस्ट्रेशन शुल्क का भुगतान पहले ही आवेदन की अंतिम तिथि से पहले करें ताकि लेट ट्रांजेक्शन की स्थिति नहीं हो।

आवेदन शुल्क

कृषि अधिकारी की नौकरी के लिए आवेदन करने वाले राजस्थान राज्य के अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति, महिला एवं दिव्यांग उम्मीदवारों को ₹400 और सामान्य वर्ग एवं अन्य उम्मीदवारों को ₹600 आवेदन शुल्क के रूप में भुगतान करने होंगे। अगर आप अपने आवेदन फार्म में करेक्शन करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको निर्धारित शुल्क का अतिरिक्त भुगतान करना होगा। इस आवेदन शुल्क को आप राजस्थान ई-मित्र पोर्टल/ नेटबैंकिंग/ क्रेडिट कार्ड/ डेबिट कार्ड के माध्यम से भर सकते हैं।

अतिरिक्त जानकारी और सहायता:

आधिकारिक वेबसाइट

राजस्थान स्वायत शासन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट lsg.urban.rajasthan.gov.in है।

अन्य उपयोगी लिंक्स:

यह भी पढ़ें: