WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Sanskrit Department Vacancy: राजस्थान के संस्कृत शिक्षा विभाग में पीटीआई और लाइब्रेरियन के 40 पदों पर हुई आधिकारिक अधिसूचना जारी

Sanskrit Department Vacancy: राजस्थान लोक सेवा आयोग में शारीरिक प्रशिक्षण अनुदेशक (पीटीआई) और पुस्तकालय अध्यक्ष (लाइब्रेरियन) के 40 पदों पर योग्य उम्मीदवारों के ऑनलाइन आवेदन करवाने के लिए हाल ही में आधिकारिक वेबसाइट पर राजस्थान पीटीआई और लाइब्रेरियन भर्ती की आधिकारिक अधिसूचना जारी की। राजस्थान में पीटीआई और लाइब्रेरियन की सरकारी नौकरी ढूंढने वाले युवाओं के लिए इन पदों पर 20-20 उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। जो भी अभ्यर्थी इन पदों में अपनी रुचि रखता है और योग्य है वे 12 मार्च से लेकर 10 अप्रैल  2024 के बीच अपना ऑनलाइन आवेदन जमा करवा सकता है।

Rajasthan Sanskrit Department Vacancy Notification

राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग द्वारा निदेशालय, संस्कृत शिक्षा (कॉलेज) विभाग हेतु राजस्थान संस्कृत शिक्षा सेवा नियम, 2022 के अंतर्गत शारीरिक प्रशिक्षण अनुदेशक (पीटीआई) एवं पुस्तकालय अध्यक्ष (लाइब्रेरियन) के 20-20 पदों पर भर्ती हेतु ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं।

विभागसंस्कृत शिक्षा विभाग (आरपीएससी)
पद का नामपीटीआई और लाइब्रेरियन
पदों की संख्या40
ऑनलाइन आवेदन12.03.2024 से 10.04.2024
आवेदन का माध्यमऑनलाइन
चयन प्रक्रिया लिखित परीक्षा
आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in

पात्रता एवं शैक्षणिक योग्यता

राजस्थान में संस्कृत विभाग के अंतर्गत आई इस भर्ती में आवेदन करने वाले युवाओं को बता दें कि पीटीआई के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास 55% अंकों के साथ शारीरिक शिक्षा और स्पोर्ट्स साइंस में मास्टर की डिग्री और पुस्तकालय अध्यक्ष के पदों पर आवेदन करने वाली उम्मीदवार के पास 55% अंकों के साथ लाइब्रेरी साइंस में मास्टर की डिग्री होनी चाहिए। दोनों पदों के लिए पात्रताएं एवं योग्यताएं अलग-अलग रखी गई है जिसकी विस्तृत जानकारी आपको आधिकारिक नोटिफिकेशन के माध्यम से मिलेगी।

आयु सीमा

आरपीएससी द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार सामान्य और अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए। इन पदों पर आयु की गणना 1 जनवरी 2025 को आधार मानकर की जाएगी। साथ में आरक्षित वर्गों के अभ्यार्थियों को अधिकतम आयु सीमा में सरकारी नियमानुसार 5 से 10 वर्ष की छूट दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया

इन पदों पर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद उम्मीदवारों के चयन के उद्देश्य से आरपीएससी लिखित परीक्षा का आयोजन करवाएगा। इस लिखित परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को आगे इंटरव्यू, दस्तावेज सत्यापन और मेडिकल के चरण से गुजरना पड़ेगा।

वेतनमान

इन पदों पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को राज्य सरकार AL-10 (AGP-6000) के अनुसार मासिक वेतन प्रदान करेगी।

पीटीआई और लाइब्रेरियन के पदों पर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

  1. सबसे पहले आयोग की वेबसाइट https://rpsc.rajasthan.gov.in पर जाएं।
  2. Apply online लिंक पर क्लिक करें या एस.एस.ओ. (SSO) पोर्टल https://sso.rajasthan.gov.in से लॉगिन करें।
  3. Citizen Apps (G2C) में Recruitment Portal का चयन करें।
  4. One Time Registration (OTR) के लिए अपना नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि, लिंग, सेकेण्डरी/समकक्ष परीक्षा और आधार कार्ड/पैन कार्ड/वोटर कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस में से किसी एक आईडी प्रूफ का चयन करें और उसके विवरणों को दर्ज करें।
  5. पहले से ही OTR कर चुके अभ्यर्थियों को OTR नंबर/संख्या के आधार पर ऑनलाइन आवेदन करें।
  6. OTR प्रोफाइल में संशोधन नहीं किया जा सकता है, इसलिए ध्यानपूर्वक जाँच करें।
  7. आवेदन के बाद आवेदन-पत्र क्रमांक प्राप्त करें और इसे सुनिश्चित करें कि आपका आवेदन-पत्र जमा हो गया है।
  8. यदि आवेदन-पत्र क्रमांक प्राप्त नहीं हुआ है, तो आवेदन को ‘आवेदन Submit नहीं माना जायेगा।

महत्वपूर्ण दिनांक

आरपीएससी द्वारा राजस्थान के संस्कृत विभाग में पीटीआई और लाइब्रेरियन के 20-20 पदों पर अभ्यर्थियों के ऑनलाइन आवेदन करवाने के लिए 6 मार्च को आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया। इस नोटिफिकेशन के अनुसार इन सभी पदों पर योग्य उम्मीदवार 12  मार्च से 10 अप्रैल 2024 के बीच ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आवश्यक दस्तावेज

  • 10वीं और 12वीं की मार्कशीट
  • आधार कार्ड
  • ईमेल आईडी
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो और सिग्नेचर
  • जाति प्रमाण पत्र
  • शैक्षणिक योग्यता संबंधित दस्तावेज

आवेदन शुल्क

सामान्य वर्ग और अनारक्षित वर्ग से आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को ₹600 और राजस्थान के अन्य पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और समस्त दिव्यांगजन अभ्यर्थियों को ₹400 आवेदन शुल्क के रूप में देने हैं। इस आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम में नेट बैंकिंग/ क्रेडिट कार्ड/ डेबिट कार्ड के माध्यम से किया जाएगा।

जरूरी लिंक

राजस्थान लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in है।