होम

ताज़ा न्यूज़

फॉलो करें

स्टोरीज़

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

SBI Amrit Kalash FD Scheme पर निवेशको को मिल रहा है धांसू ब्याज, बैंक ने बढ़ाई डेडलाइन

SBI Amrit Kalash FD Scheme: जहां पूरा देश नए वर्ष के आने की तैयारी में जुटा हुआ है और साल 2023 जल्द ही खत्म होने वाला है, जिसके साथ बहुत ...

By India Govt News

Published on:

Follow Us
SBI Amrit Kalash FD Scheme

SBI Amrit Kalash FD Scheme: जहां पूरा देश नए वर्ष के आने की तैयारी में जुटा हुआ है और साल 2023 जल्द ही खत्म होने वाला है, जिसके साथ बहुत सी स्कीम से जुड़ी डेडलाइन भी खत्म होने वाली है। एसबीआई द्वारा लोगों को मालामाल करने के लिए शुरू की गई ऐसी ही एक योजना अमृत कलश एफडी योजना (SBI Amrit Kalash FD Scheme) की डेड लाइन भी जल्द ही नजदीक आ रही है। एसबीआई द्वारा इसी स्कीम के अंतर्गत 400 दिनों के डिपॉजिट पर जबरदस्त ब्याज का ऑफर दिया जा रहा है।

हालांकि अमृत कलश स्कीम की डेड लाइन 13 जून थी जिसे बढ़ाकर 15 अगस्त और इसके बाद 31 दिसंबर किया गया।

क्या है SBI Amrit Kalash FD Scheme

आगामी नए वर्ष से बड़ी-बड़ी कंपनियां और बैंक कुछ स्कीम को बंद करेंगे और कुछ नई-नई स्कीम्स लेकर आएगी। इसी के चलते स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने हर किसी को अमीर बनने के ख्वाब पूरा करने के लिए 12 अप्रैल 2023 को अमृत कलश एफडी योजना शुरू की। जिसके अंतर्गत इस योजनाकी 400 दिन की अवधि के निवेश पर आपको तगड़ा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। आपको स्कीम के तहत निवेश पर धांसू ब्याज मिलेगा।

SBI Amrit Kalash FD Scheme के फायदे

इस स्कीम के अंतर्गत आपको 400 दिनों के निवेश पर 7.1 फ़ीसदी दर से बैंक द्वारा ब्याज दिया जाएगा।अमृत कलश एफडी में आप दो करोड रुपए तक निवेश कर सकते हैं। जिसमें वरिष्ठ नागरिकों को 7.6% की उच्च ब्याज दर से फायदा मिल रहा है और ब्याज की अधिकांश राशि को टीडीएस काट कर सभी ग्राहकों के खाते में जमा किया जा रहा है। आयकर विभाग के नियम के अनुसार टीडीएस टैक्स की कटौती होगी।

SBI Amrit Kalash FD Scheme की डेडलाइन है नजदीक

एसबीआई की इस धांसू स्कीम का फायदा उठाने के लिए आपको इसकी डेडलाइन से पहले इसमें निवेश करना होगा। इसमें निवेश कर आप अच्छा खासा रिटर्न का सकते हैं।

अगर हम एसबीआई अमृत कलश एफडी योजना की डेड लाइन की बात करें तो इसे अभी तक फिक्स नहीं किया गया है लेकिन बताया जा रहा है कि इस 31 दिसंबर को बंद कर दिया जाएगा। इससे पहले इसकी डेडलाइन को 15 अगस्त रखा गया था जिसे आगे बढ़कर 15 अगस्त किया गया और उसे भी आगे बढ़कर 31 दिसंबर कर दिया गया। इसलिए फिलहाल में एसबीआई की ओर से इसकी डेडलाइन से संबंधित कोई भी नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है।

31 मार्च 2024 तक कर पाएंगे निवेश

एसबीआई अमृत कलश योजना की डेडलाइन पहले 31 दिसंबर थी। लेकिन अब इसे बैंक ने सभी ग्रहों के लिए बढ़कर अगले साल 31 मार्च 2024 तक कर दिया है।

SBI Amrit Kalash FD Scheme के लिए किस प्रकार खुलवाए खाता

SBI Amrit Kalash FD Scheme का लाभ लेने के लिए आपकी उम्र 19 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए। जिसके लिए आपको ऑफलाइन करने के लिए आपके नजदीकी एसबीआई ब्रांच में जाना होगा और इसके लिए आपको इन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी: आधार कार्ड, आइडेंटिटी प्रूफ, आयु प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, अपना वैलिड मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो और ई-मेल आईडी।

अमृत कलश का नोटिफिकेशन

About India Govt News
Photo of author
IGN एक ब्लॉगर है जो नौकरी समाचार और करियर विकास से संबंधित सभी चीजों में गहरी रुचि रखता है। इनके द्वारा देश में सरकारी अथवा प्राइवेट सेक्टर में नौकरी के लिए जारी नोटिफिकेशन और अन्य जानकारियां आम जनता और युवाओं तक वेबसाइट के माध्यम से पहुंचाई जाती है।

For Feedback - admin@indiagovtnews.in