WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

UP Krishi Vibhag Vacancy: उत्तर प्रदेश में निकली तकनीकी के 3446 पदों पर बंपर भर्ती

UP Krishi Vibhag Vacancy

UP Krishi Vibhag Vacancy: उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने कृषि निदेशक, कृषि विभाग, उत्तर प्रदेश में प्राविधिक सहायक (Technical Assistant) ग्रुप सी के रिक्त पदों पर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया है। उत्तर प्रदेश के कृषि विभाग भर्ती 2024 के लिए जारी हुए इस नोटिफिकेशन के अनुसार टेक्निकल असिस्टेंट के 3446 पदों पर लिखित परीक्षा के माध्यम से उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। जो उम्मीदवार 21 से लेकर 40 वर्ष के बीच की उम्र के हैं और कृषि के क्षेत्र में स्नातक की योग्यता रखते हैं वह सभी 1 मई से लेकर 31 मई 2024 के बीच आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म सबमिट कर सकते हैं।

संगठनउत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग
पोस्ट का नामतकनीकी सहायक ग्रुप-सी
कुल पद3446
विज्ञापन संख्या07-परीक्षा 2024
आवेदन का तरीकाऑनलाइन
चयन प्रक्रियालिखित परीक्षा
आधिकारिक वेबसाइटupsssc.gov.in

UP Krishi Vibhag Vacancy: शैक्षणिक योग्यता

इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्था से कृषि में स्नातक डिग्री या B.Sc (Hons) कृषि, B.Sc उद्यान / B.Sc (Hons) उद्यान, B.Sc फारेस्ट्री/ B.Sc (Hons) फारेस्ट्री, B.Tech (एग्रीकल्चरल इंजीनियरिंग), या B.Sc (होम साइंस)/ कम्युनिटी साइंस में चार वर्षीय डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा प्रादेशिक सेवा में कम से कम 2 वर्ष की सेवा कर चुके होना चाहिए और राष्ट्रीय कैडेट कोर का बी प्रमाण पत्र होना चाहिए।

UP Krishi Vibhag Vacancy: आयु सीमा

जो उम्मीदवार कृषि विभाग में ग्रुप सी वैकेंसी के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन उम्मीदवारों की उम्र 1 जुलाई 2024 के आधार पर 21 वर्ष से लेकर 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों के सभी उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट भी दी जाएगी।

UP Krishi Vibhag Vacancy: आवेदन शुल्क

उत्तर प्रदेश कृषि विभाग में टेक्निकल असिस्टेंट के पदों पर जारी किए गए आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार सभी श्रेणियां के उम्मीदवारों से केवल ₹25 का ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म प्रोसेस करने की शुल्क ली जाएगी।

UP Krishi Vibhag Vacancy: चयन प्रक्रिया

कृषि विभाग में टेक्निकल असिस्टेंट के पदों पर उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा और जो उम्मीदवार इसलिए की परीक्षा में सफल हो जाते हैं और अंतिम रूप से सेलेक्ट हो जाते हैं उन्हें ₹25,500 से लेकर ₹81,100 तक की मासिक सैलरी जाएगी।

उत्तर प्रदेश टेक्निकल असिस्टेंट भर्ती के लिए आयोजित होने वाली लिखित परीक्षा में कुल 100 प्रश्न दिए जाएंगे और पेपर को हल करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा। सभी प्रश्नों का प्रकार वस्तुनिष्ठ एवं बहुविकल्पीय प्रकार का रहेगा। इसमें प्रत्येक गलत उत्तर के लिए नेगेटिव मार्किंग भी की जाएगी।

UP Krishi Vibhag Vacancy: आवेदन प्रक्रिया

  • पहले उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाएं। 
  • वहां होमपेज पर Live Advertisements टैब पर क्लिक करें। 
  • यह आपको एक नए पेज पर ले जाएगा। उस पेज पर Apply Online के लिंक पर क्लिक करें। 
  • ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में अपने व्यक्तिगत जानकारी को दर्ज करें। 
  • फिर एप्लीकेशन फॉर्म में फोटो और सिग्नेचर अपलोड करें और Continue बटन दबाएं। 
  • आगे Payment ऑप्शन के माध्यम से अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • अंत में उसके बाद Submit Application के लिंक पर क्लिक कर दे।

Conclusion

हमारे द्वारा इस आर्टिकल में UPSSSC द्वारा कृषि विभाग में तकनीकी सहायक के 3446 पदों पर निकाली गई भर्ती से संबंधित सभी आवश्यक जानकारियाँ सरल तरीके से बताई गई है। आप ऊपर दिए गए तरीके के माध्यम से इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे पात्रता मानदंड, आवेदन प्रक्रिया, चयन प्रक्रिया और अन्य जरूरी विवरणों के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक अधिसूचना देखें।

जरूरी लिंक और दिनांक

--------- !! Share This !! ---------

सभी दोस्तों को नमस्ते! अगर आपके पास ऊपर दी गए जानकारी से संतुष्ट है तो कृपया इसे अपने साथियों और परिवार सदस्यों के साथ साझा करें। इस जानकारी को शेयर करने से आप उनकी मदद कर सकते। धन्यवाद!