होम

ताज़ा न्यूज़

फॉलो करें

स्टोरीज़

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

UPSC Geo Scientist Admit Card: संघ लोक सेवा आयोग की जिओ साइंटिस्ट के एडमिट कार्ड जारी

UPSC Geo Scientist Admit Card: यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन (UPSC) द्वारा जिओ साइंटिस्ट के 56 पदों पर आयोजित होने वाली परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। यूपीएससी ...

By India Govt News

Published On: 9 February 2024 - 3:54 PM
Follow Us
UPSC Geo Scientist Admit Card 2024

UPSC Geo Scientist Admit Card: यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन (UPSC) द्वारा जिओ साइंटिस्ट के 56 पदों पर आयोजित होने वाली परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। यूपीएससी जिओ साइंटिस्ट के एडमिट कार्ड आप आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर रजिस्ट्रेशन आईडी अथवा रोल नंबर के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं।

  • विभाग का नाम: यूपीएससी कंबाइंड जिओ साइंटिस्ट
  • परीक्षा का नाम: यूपीएससी जिओ साइंटिस्ट
  • एग्जाम डेट: 18 फरवरी 2024
  • आधिकारिक वेबसाइट: upsc.gov.in

UPSC Geo Scientist की एग्जाम डेट

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन द्वारा जिओ साइंटिस्ट के इन पदों परपरीक्षा का आयोजन 18 फरवरी 2024 को आवंटित एग्जाम सेंटर पर किया जाएगा। ध्यान रहे की एग्जाम सेंटर पर 30 मिनट पहले बंद कर दिया जाएगा। उम्मीदवारों को परीक्षा देने के लिए परीक्षा हॉल में काला बॉल प्वाइंट पेन लेकर जाना होगा। जिओ साइंटिस्ट की परीक्षा में आपको वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न मिलेंगे और प्रत्येक गलत उत्तर परनेगेटिव मार्किंग भी की जाएगी।

एडमिट कार्ड डीटेल्स

आपको अपने एडमिट कार्ड के अंदर उम्मीदवार का नाम, माता और पिता का नाम, जन्म दिनांक, लिंग, रोल नंबर, आवेदन की दिनांक, पद का नाम, एग्जाम की डेट और टाइम जैसी महत्वपूर्ण जानकारियां देखने को मिलेगी, इन्हें एक बारअवश्य चेक कर ले।

UPSC Geo Scientist Admit Card कैसे डाउनलोड करें:

यूपीएससी जिओ साइंटिस्ट के एडमिट कार्ड आप आधिकारिक वेबसाइट के द्वारा 2 तरीकों से डाउनलोड कर सकते हैं। जिसके लिए आपको upsconline.nic.in वेबसाइट के एडमिट कार्ड ऑप्शन में जाना होगा। वहां पर आपको COMBINED GEO-SCIENTIST (PRELIMINARY) EXAMINATION, 2024 का लिंक मिलेगा, उसके डाउनलोड बटन पर क्लिक कर देना है। इसमें एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के दो तरीके मिलेंगे:

रजिस्ट्रेशन आईडी के माध्यम से

अगर आप अपनी रजिस्ट्रेशन आईडी के माध्यम से जिओ साइंटिस्ट के एडमिट कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए चरण फॉलो करने होंगे:

  • सबसे पहले अपनी रजिस्ट्रेशन आईडी डालें।
By Registration ID
By Registration ID
  • उसके बाद अपनी जन्म दिनांक और कैप्चा कोड डालें।
  • आगे नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।
  • एडमिट कार्ड आपके स्क्रीन पर ओपन हो जाएगा।
  • उसकी पीडीएफ सेव कर ले अथवा प्रिंट आउट निकाल ले।

रोल नंबर के माध्यम से

अगर आपको अपनी रजिस्ट्रेशन आईडी नहीं पता है और आप रोल नंबर के माध्यम से एडमिट कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको यह चरण फॉलो करने होंगे:

  • सबसे पहले अपना रोल नंबर दर्ज करें।
Geo Scientist Admit Card
By Roll No.
  • आगे अपनी जन्म दिनांक और कैप्चा कोड डाल दे।
  • उसके बाद सबमिट कर दे।
  • आपके मोबाइल अथवा कंप्यूटर स्क्रीन पर एडमिट कार्ड ओपन हो जाएगा।

महत्वपूर्ण लिंक

एडमिट कार्ड: डाउनलोड करें

अन्य सहायता

अगर आपका एडमिट कार्ड किसी भी तकनीकी समस्या के कारण डाउनलोड नहीं हो रहा है तो आप system-upsc@gov.in ईमेल आईडी पर संपर्क कर सकते हैं। यदि आप डाटा प्रॉब्लम आप की समस्या का सामना कर रहे हैं तो usgeol-upsc@nic.in ईमेल आईडी पर संपर्क करें।

About India Govt News
Photo of author
IGN एक ब्लॉगर है जो नौकरी समाचार और करियर विकास से संबंधित सभी चीजों में गहरी रुचि रखता है। इनके द्वारा देश में सरकारी अथवा प्राइवेट सेक्टर में नौकरी के लिए जारी नोटिफिकेशन और अन्य जानकारियां आम जनता और युवाओं तक वेबसाइट के माध्यम से पहुंचाई जाती है।

For Feedback - admin@indiagovtnews.in