WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Van Vikas Nigam Vacancy: वन विकास निगम में निकली 12वीं पास युवाओं के लिए सीधी भर्ती, मिलेगा ₹63,000 तक का वेतन

Van Vikas Nigam Vacancy: उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UKSSSC) ने कुछ दिनों पहले वन विकास निगम भर्ती के लिए 12वीं पास उम्मीदवारों के ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरवाने के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी की है। इस आधिकारिक अधिसूचना के अंतर्गत उत्तराखंड में होने वाली वन विकास निगम भर्ती के लिए ग्रुप सी के 200 रिक्त पदों पर योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। 

जो अभ्यर्थी इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, वे सभी 18 मार्च से लेकर 8 अप्रैल 2024 के बीच आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन फॉर्म अवश्य भरे। जो भी उम्मीदवार इन पदों पर सिलेक्ट हो जाएगा उसे लेवल 2 के अनुसार ₹19,900/- से ₹63,200/– का मासिक वेतन दिया जाएगा।

Van Vikas Nigam Vacancy: पात्रता एवं योग्यता

उत्तराखंड वन विकास निगम में स्केलर के पदों पर ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए उम्मीदवार को नीचे दिए गए योग्यता मानदंडों को पूरा करना होगा: 

योग्यता

जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहता है वह मान्यता प्राप्त भारतीय बोर्ड अथवा संस्थान से विज्ञान अथवा गणित के साथ 12वीं पास किया होना चाहिए।

आयु सीमा 

उत्तराखंड वन विकास निगम के अंतर्गत स्केलर के पद हेतु आयु की गणना 1 जुलाई 2024 के आधार पर होगी। इसलिए स्केलर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु 18 से लेकर 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

सिलेक्शन प्रोसेस

उत्तराखंड वन विकास निगम भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली वस्तुनिष्ठ प्रकार की Offline अथवा Online प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। इस ऑनलाइन परीक्षा में सेलेक्ट होने वाले उम्मीदवारों को अगले चरण के तौर पर फिजिकल टेस्ट देना होगा।

सिलेबस

इन सभी पदों केचयन के लिए 100 अंकों की वस्तुनिष्ठ प्रकार की बहुविकल्पीय परीक्षा आयोग द्वारा आयोजित होगी जिसमें उम्मीदवारों से सामान्य विज्ञान के 50 एवं गणित के 50 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके लिए उम्मीदवारों को 2 घंटे कासमय दिया जाएगा।

शारीरिक मापदंड 

लिंगऊँचाईसीना (सामान्य)सीना (फुलाने पर)
पुरुष163 सेमी90 सेमी95 सेमी
महिला150 सेमी
  • इस भर्ती में पर्वतीय क्षेत्र तथा अनुसूचित जनजाति के पुरुष अभ्यर्थियों की ऊंचाई 152 सेंटीमीटर और महिला अभ्यर्थियों की ऊंचाई 145 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

शारीरिक दक्षता परीक्षण

क्र. सं.विवरणमानदंड
पुरुषमहिला
1पुरुष 25 कि.मी.की दौड़
महिला 14 कि.मी. की दौड़ 
अधिकतम 4 घंटे मेंअधिकतम 4 घंटे में
2शॉट पुट (7.275 कि.ग्रा.)5 मी3.5 मी
3लंबी कूद4 मी2 मी
4ऊंची कूद1.10 मी0.70 मी

Van Vikas Nigam Vacancy: आवेदन प्रक्रिया

  • सभी आवेदक सबसे पहले उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • होम पेज पर ‘करियर/ लेटेस्ट नोटिफिकेशन‘ लिंक पर क्लिक करें।
  • वहां पर आपको बहुत से लिंक दिखाई देंगे, उसमें से ‘स्केलर भर्ती 2024’ ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।
  • वहां पर दिए गए ऑनलाइन आवेदन के लिंक पर क्लिक कर देना है। 
  • ऑनलाइन आवेदन पेज खुलेगा, जहां आपको व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • वहां पर आवश्यक दस्तावेज़ को स्कैन करें और अपलोड करें।
  • उम्मीदवार अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क ऑनलाइन मोड के माध्यम से जमा करें।
  • अंत में ऑनलाइन फॉर्म जमा करें और प्रिंटआउट सहेजें।

महत्वपूर्ण तिथियां

उत्तराखंड वन विकास निगम भर्ती 2024 के लिए 14 मार्च 2024 को आधिकारिक अधिसूचना जारी की गई। इस अधिसूचना के अनुसार ऑनलाइन आवेदन 18 मार्च से लेकर 8 अप्रैल 2024 के बीच भरे जाएंगे। अगर आवेदन फॉर्म भरते समय किसी भी प्रकार की गलती हो जाती है तो उसके लिए संशोधन की दिनांक 12 अप्रैल से लेकर 14 अप्रैल 2024 के बीच है।

आवेदन शुल्क

इस भर्ती में आवेदन करने वाले अनारक्षित/ सामान्य/ उत्तराखंड के अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवार को ₹300, उत्तराखंड अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति/ आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और दिव्यांग उम्मीदवार को ₹150 आवेदन शुल्क के रूप में देने होंगे। इसमें उत्तराखंड के अनाथ उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क से पूरी तरह छूट दी गई है।

Conclusion

हमने इस आर्टिकल में Van Vikas Nigam 2024 के लिए सभी जरूरी जानकारी जैसे आयु, योग्यता, आवेदन प्रक्रिया और आवेदन शुल्क आदि को विस्तार पूर्वक बताया है। जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करने के लिए इच्छुक है वह ऊपर दी गई प्रक्रिया से लास्ट डेट से पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यदि आप आज के इस आर्टिकल में दी गई जानकारी से संतुष्ट है तो इस जानकारी को आगे अपने युवा दोस्तों को शेयर जरूर करें ताकि वह भी इस भर्ती का समय रहते लाभ उठा पाए।

महत्वपूर्ण लिंक्स