WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar Vidhan Parishad Reporter Recruitment 2024 सचिवालय में रिपोर्टर के 11 पदों पर भर्ती शुरू

Bihar Vidhan Parishad Reporter Recruitment 2024: बिहार विधान परिषद में रिपोर्टर के रिक्त पदों पर आवेदन आमंत्रित हुए हैं । बिहार विधान परिषद रिपोर्टर भर्ती 2024 के योग्य और इच्छुक उम्मीदवार अंतिम दिनांक से पहले ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं। बिहार विधान परिषद रिपोर्टर भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रोसेस 10 जनवरी 2024 से प्रारंभ होगी एवं 30 जनवरी 2024 को समाप्त होगी। इस भर्ती से संबंधित सारी महत्वपूर्ण जानकारियां जिनमें योग्यता, आयु सीमा, आवेदन शुल्क सम्मिलित है, नीचे दी गई हैं।

Bihar Vidhan Parishad Reporter Recruitment 2024 (बिहार विधान परिषद रिपोर्टर भर्ती 2024)

बिहार लेजिसलेटिव काउंसिल ने सचिवालय में रिपोर्टर के 11 पदों पर आधिकारिक अधिसूचना जारी की है। आवेदकों को इस भर्ती परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 10 जनवरी से 30 जनवरी 2024 के मध्य करने होंगे।

बिहार विधान परिषद सचिवालय रिपोर्टर भर्ती 2024 का नोटिफिकेशन 11 पदों पर जारी हुआ है जिसमें जनरल श्रेणी में 1 पद, ईडब्ल्यूएस श्रेणी में 2 पद, एबीसी श्रेणी में 3 पद, BC श्रेणी में 2 पद रखे गए हैं। साथ ही 3 पद महिलाओं के लिए आरक्षित है। 

आयु सीमा

सचिवालय में रिपोर्टर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष होनी चाहिए। पुरुष उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 37 वर्ष और महिला उम्मीदवारों के लिए 40 वर्ष रखी गई है। अन्य आरक्षित वर्गों के कैंडिडेट्स को आयु सीमा में नियम अनुसार छूट मिलेगी। आयु की गणना 1 जनवरी 2024 को आधार मानकर की जाएगी।

आवेदन शुल्क

जनरल/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस के आवेदन कर्ताओं को ₹1200 आवेदन शुल्क के रूप में भुगतान करने होंगे। अन्य सभी श्रेणियां जिनमें एससी/ एसटी आते हैं उन्हें ₹600 आवेदन शुल्क के रूप में देने होंगे। इस आवेदन शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड/ क्रेडिट कार्ड/नेट बैंकिंग के माध्यम से किया जाएगा।

शैक्षणिक योग्यता

उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त भारतीय यूनिवर्सिटी से किसी भी स्ट्रीम में बैचलर डिग्री होनी चाहिए। स्टेनोग्राफर के लिए हिंदी में 150 शब्द प्रति मिनट टाइप और कंप्यूटर टाइपिंग के लिए हिंदी और अंग्रेजी दोनों में 35 शब्द प्रति मिनट टाइप करने की स्पीड होनी चाहिए। अन्य विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन देखें। 

चयन प्रक्रिया

अभ्यर्थियों के चयन के लिए तीन चरणों में परीक्षा ली जाएगी जिसमें पहले प्रारंभिक परीक्षा, दूसरी हिंदी आशुलिपि जांच परीक्षा एवं हिंदी एवं अंग्रेजी टंकण परीक्षा और तीसरा साक्षात्कार।

बिहार विधान परिषद रिपोर्टर भर्ती 2024 के पदों के लिए आवेदन कैसे करें?

  • आपको संबंधित विभाग कीआधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • लेटेस्ट न्यूज़ के क्षेत्र में 01/2024 भर्ती का नोटिफिकेशन लिंक दिखाई देगा।
  • उस लिंक पर क्लिक करने से नोटिफिकेशन डाउनलोड हो जाएगा, जिसे ध्यान से ले।
  • उसके बाद अप्लाई ऑनलाइन के लिंक परक्लिक कर दें।
  • फार्म में मांगी गई सारी जानकारियां भरकर, आवश्यक डॉक्यूमेंट अपलोड कर दें।
  • आवेदन फॉर्म भरने के बाद, आवेदन शुल्क का भुगतान कर दें
  • अंत में एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट करके एक प्रिंटआउट सेव कर ले।

संबंधित महत्वपूर्ण लिंक्स

आधिकारिक वेबसाइट, ऑनलाइन आवेदन और आधिकारिक नोटिफिकेशन