होम

ताज़ा न्यूज़

फॉलो करें

स्टोरीज़

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

CRPF Sports Quota Constable Recruitment 2024 10वीं पास युवाओं के लिए पुलिस में नौकरी का मौका

CRPF Sports Quota Constable Recruitment 2024: सीआरपीएफ में बंपर पदों पर भर्ती परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी हुआ। सीआरपीएफ स्पोर्ट्स कोटा कांस्टेबल भर्ती 2024 के लिए जारी हुए नोटिफिकेशन के अनुसार ...

By India Govt News

Published On: 22 January 2024 - 10:39 PM
Follow Us

CRPF Sports Quota Constable Recruitment 2024: सीआरपीएफ में बंपर पदों पर भर्ती परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी हुआ। सीआरपीएफ स्पोर्ट्स कोटा कांस्टेबल भर्ती 2024 के लिए जारी हुए नोटिफिकेशन के अनुसार यह भर्ती कुल 169 पदों पर करवाई जाएगी। इसके लिए आवेदन 16 जनवरी 2024 से 15 फरवरी 2024 के मध्य किए जाएंगे। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आखिरी तारीख तक या उससे पहले सीआरपीएफ की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकते हैं। इससे आवेदन संबंधित सारी महत्वपूर्ण जानकारियां जिनमें योग्यता, आयु सीमा, आवेदन शुल्क सम्मिलित है, विस्तृत रूप में नीचे दी गई हैं। 

CRPF Sports Quota Constable Recruitment 2024 (सीआरपीएफ स्पोर्ट्स कोटा कांस्टेबल भर्ती 2024)

सेंट्रल रिज़र्व पुलिस फोर्स (CRPF) ने स्पोर्ट्स कोटा के आधार पर कांस्टेबल के पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। इसके लिए 18 से 23 वर्ष के बीच की आयु के उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। सीआरपीएफ स्पोर्ट्स कोटा कांस्टेबल भर्ती 2024 की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 16 जनवरी 2024 से 15 फरवरी 2024 के मध्य पूर्ण होगी।

CRPF Sports Quota Constable Notification के अनुसार चयन प्रक्रिया स्पोर्ट्स ट्रायल या फिजिकल टेस्ट के आधार पर संपन्न होगी।

आयु सीमा

सीआरपीएफ स्पोर्ट्स कोटा कांस्टेबल भर्ती 2024 में आवेदन करने वाले महिला एवं पुरुष उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 23 वर्ष होनी चाहिए। इसके लिए आयु की गणना 15 फरवरी 2024 को आधार मानकर की जाएगी। 

आवेदन शुल्क

आवेदन करने वाले जनरल/ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को ₹100 आवेदन शुल्क के रूप में देने है और अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/महिला श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क से छूट दी गई है।

योग्यता

स्पोर्ट्स कोटा के तहत सीआरपीएफ में कांस्टेबल के पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से दसवीं कक्षा पास होने चाहिए। साथ ही में उन्हें स्पोर्ट्स क्वालिफिकेशन की भी आवश्यकता पड़ेगी जिनकी जानकारी आधिकारिक नोटिफिकेशन में है। 

सीआरपीएफ स्पोर्ट्स कोटा कांस्टेबल भर्ती 2024 के लिए आवेदन कैसे करें ?

  • सबसे पहले संबंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाए।
  • वहां पर लेटेस्ट न्यूज़ के ऑप्शन में आपको सीआरपीएफ स्पोर्ट्स कोटा भर्ती का नोटिफिकेशन दिखाई देगा।
  • उसके बाद नोटिफिकेशन लिंक पर क्लिक कर नोटिफिकेशन डाउनलोड करें। 
  • नोटिफिकेशन में दी गई सारी जानकारी ध्यानसे पढ़ें।
  • उसके बाद अप्लाई ऑनलाइन के लिंक पर क्लिक करने के बाद आवेदन फार्म खुल जाएगा।
  • आवेदन फार्म को भरकर एवं श्रेणी अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान कर सबमिट कर दें।
  • आवेदन के फाइनल सबमिट के बाद उसका प्रिंट आउट ले।

संबंधित महत्वपूर्ण लिंक्स

आधिकारिक वेबसाइट

अप्लाई ऑनलाइन

आधिकारिक नोटिफिकेशन

About India Govt News
Photo of author
IGN एक ब्लॉगर है जो नौकरी समाचार और करियर विकास से संबंधित सभी चीजों में गहरी रुचि रखता है। इनके द्वारा देश में सरकारी अथवा प्राइवेट सेक्टर में नौकरी के लिए जारी नोटिफिकेशन और अन्य जानकारियां आम जनता और युवाओं तक वेबसाइट के माध्यम से पहुंचाई जाती है।

For Feedback - admin@indiagovtnews.in