होम

ताज़ा न्यूज़

फॉलो करें

स्टोरीज़

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

DSSSB TGT Drawing Teacher Recruitment 2024 ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर और ड्राइंग टीचर के 5118 पदों पर शार्ट नोटिस जारी

DSSSB TGT Drawing Teacher Recruitment 2024: सीआरपीएफ में बंपर पदों पर भर्ती परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी हुआ। दिल्ली टीजीटी ड्राइंग टीचर भर्ती 2024 के लिए जारी हुए नोटिफिकेशन के अनुसार ...

By India Govt News

Published on:

Follow Us
DSSSB TGT Drawing Teacher Recruitment 2024

DSSSB TGT Drawing Teacher Recruitment 2024: सीआरपीएफ में बंपर पदों पर भर्ती परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी हुआ। दिल्ली टीजीटी ड्राइंग टीचर भर्ती 2024 के लिए जारी हुए नोटिफिकेशन के अनुसार यह भर्ती कुल 5118 पदों पर करवाई जाएगी। इसके लिए आवेदन 8 फरवरी 2024 से 8 मार्च 2024 के मध्य किए जाएंगे। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आखिरी तारीख तक या उससे पहले डीएसएसएसबी की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकते हैं। इससे आवेदन संबंधित सारी महत्वपूर्ण जानकारियां जिनमें योग्यता, आयु सीमा, आवेदन शुल्क सम्मिलित है, विस्तृत रूप में नीचे दी गई हैं। 

DSSSB TGT Drawing Teacher Recruitment 2024 (दिल्ली टीजीटी ड्राइंग टीचर भर्ती 2024)

दिल्ली सबोर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन बोर्ड (DSSSB) ने ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर और ड्राइंग टीचर के 5118 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। इसके लिए 18 से 32 वर्ष के बीच की आयु के उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। दिल्ली टीजीटी ड्राइंग टीचर भर्ती 2024 की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 8 फरवरी 2024 से 8 मार्च  2024 के मध्य पूर्ण होगी।

DSSSB TGT Drawing Teacher Notification के अनुसार टीजीटी और ड्राइंग टीचर के 5118 पदों पर भर्ती परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी जिसमें जनरल श्रेणी के 2897 पद, ईडब्ल्यूएस श्रेणी के 144 पद, ओबीसी श्रेणी के 724 पद, एससी श्रेणी के 507 पद और एसटी श्रेणी के 846 पद रखे गए हैं।

आयु सीमा

दिल्ली टीजीटी ड्राइंग टीचर भर्ती 2024 में जो भी उम्मीदवार आवेदन कर रहे हैं उनकी न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 32 वर्ष होनी चाहिए। इसके लिए आयु की गणना 8 मार्च 2024 को आधार मानकर की जाएगी। 

आवेदन शुल्क

जनरल/ओबीसी श्रेणी से आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को ₹100 आवेदन शुल्क के रूप में देने है और अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/महिला श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क से छूट दी गई है।

योग्यता

दिल्ली में जारी हुए टीजीटी और ड्राइंग टीचर के नोटिफिकेशन के अनुसार केवल वही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिनके पास संबंधित विषय में बैचलर की डिग्री हो, CTET एग्जाम पास किया हो। 

दिल्ली टीजीटी ड्राइंग टीचर भर्ती 2024 के लिए आवेदन कैसे करें ?

सबसे पहले संबंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाए।

वहां पर लेटेस्ट न्यूज़ के ऑप्शन में आपको COMBINED EXAMINATION, 2024 FOR THE POST OF TRAINED GRADUATE TEACHER & DRAWING TEACHER का नोटिफिकेशन दिखाई देगा।

उसके बाद नोटिफिकेशन लिंक पर क्लिक कर नोटिफिकेशन डाउनलोड करें। 

नोटिफिकेशन में दी गई सारी जानकारी ध्यानसे पढ़ें।

उसके बाद अप्लाई ऑनलाइन के लिंक पर क्लिक करने के बाद आवेदन फार्म खुल जाएगा।

आवेदन फार्म को भरकर एवं श्रेणी अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान कर सबमिट कर दें।

आवेदन के फाइनल सबमिट के बाद उसका प्रिंट आउट ले।

संबंधित महत्वपूर्ण लिंक्स

आधिकारिक वेबसाइट

अप्लाई ऑनलाइन

आधिकारिक नोटिफिकेशन

About India Govt News
Photo of author
IGN एक ब्लॉगर है जो नौकरी समाचार और करियर विकास से संबंधित सभी चीजों में गहरी रुचि रखता है। इनके द्वारा देश में सरकारी अथवा प्राइवेट सेक्टर में नौकरी के लिए जारी नोटिफिकेशन और अन्य जानकारियां आम जनता और युवाओं तक वेबसाइट के माध्यम से पहुंचाई जाती है।

For Feedback - admin@indiagovtnews.in