होम

ताज़ा न्यूज़

फॉलो करें

स्टोरीज़

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Mandi Parishad Sachiv Vacancy: उत्तर प्रदेश में मंडी परिषद सचिव ग्रेड-II के 134 पदों पर आवेदन आमंत्रित, आवेदन 24 अप्रैल से 24 मई तक

Mandi Parishad Sachiv Vacancy: उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने विज्ञापन संख्या-06-परीक्षा/2024 के अंतर्गत राज्य कृषि उत्पादन मण्डी परिषद उत्तर प्रदेश के नियंत्रणाधीन सचिव ग्रेड-दो के 134 पदों ...

By India Govt News

Published On: 28 February 2024 - 3:37 PM
Follow Us
Mandi Parishad Sachiv Vacancy

Mandi Parishad Sachiv Vacancy: उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने विज्ञापन संख्या-06-परीक्षा/2024 के अंतर्गत राज्य कृषि उत्पादन मण्डी परिषद उत्तर प्रदेश के नियंत्रणाधीन सचिव ग्रेड-दो के 134 पदों पर चयन हेतु भारत के नागरिकों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये जाते हैं। जो भी उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं और उनकी उम्र 21 से 40 वर्ष होने के साथ-साथ ग्रेजुएशन पास की हो, वे 24 अप्रैल से 24 मई 2024 तक आधिकारिक वेबसाइट  के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

विभाग का नामउत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC)
पद का नामसचिव ग्रेड-II
कुल पद134
आवेदन की अंतिम तिथि24 मई 2024
अप्लाई मोडऑनलाइन
चयन प्रक्रियाPET-2023
आधिकारिक वेबसाइटupsssc.gov.in

पद विवरण और पात्रता मानदंड

Mandi Parishad Sachiv Vacancy 2024 के तहत आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास नीचे दी गई योग्यताएं होनी चाहिए: 

योग्यता

उत्तर प्रदेश मंडी परिषद सचिव भर्ती के तहत आवेदन करने वाले उम्मीदवार UPSSSC PET-2023 में सम्मिलित हुए होने चाहिए। इसके अतिरिक्त एग्रीकल्चर, एग्रीकल्चर मार्केटिंग, साइंस, कॉमर्स, इकोनॉमिक्स, एग्रीकल्चर इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।

आयु सीमा

उत्तर प्रदेश की मंडी परिषद सचिव ग्रेड 2 भर्ती के अंतर्गत आवेदन करने वाले उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए। आयु की गणना 1 जुलाई 2024 को आधार मानकर होगी।

श्रेणी अनुसार पदों का विवरण

मंडी परिषद में सचिव ग्रेड-II के पदों पर जारी हुए आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार इन 134 पदों में से 54 पदजनरल श्रेणी, 37 पद ओबीसी श्रेणी, 13 पद ईडब्ल्यूएस श्रेणी, 28 पद एससी श्रेणी और 2 पद एसटी श्रेणी के लिए रखे गए हैं।

चयन प्रक्रिया

इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन शॉर्ट लिस्टिंग के आधार पर किया जाएगा। यह शॉर्ट लिस्टिंग प्रारंभिक अर्हता परीक्षा 2023 (PET-2023) के स्कोर के आधार पर की जाएगी। इन पदों पर केवल वही अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं जो प्रारंभिक अर्हता परीक्षा 2023 में सम्मिलित हुए थे और उन्हें आयोग द्वारा स्कोर कार्ड प्रदान किया गया।

आवेदन कैसे करें:

महत्वपूर्ण तिथियां

उत्तर प्रदेश में मंडी परिषद सचिव के रिक्त पदों पर Online Form भरवाने के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी हुई। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 24 अप्रैल से 24 मई 2024 के बीच पूर्ण होगी।

आवेदन प्रक्रिया

  1. सबसे पहले UPSSSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. वेबसाइट के होम पेज पर लेटेस्ट न्यूज़ अथवा कैरियर सेक्शन को ओपन करें।
  3. वहां पर आपको सचिव ग्रेड-II की लिंक पर क्लिक करना है।
  4. दिए गए आधिकारिक नोटिफिकेशन को पढ़ने के बाद अप्लाई ऑनलाइन के लिंक पर क्लिक करें।
  5. आवेदन फार्म के अंदर मांगी गई सारी जानकारियां भर दें।
  6. आगे अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  7. अंत में आवेदन फार्म को सबमिट करके इसका प्रिंटआउट निकाल ले।

आवश्यक दस्तावेज

आपको इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के दौरान नीचे दी गई सूची के दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा:

  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • हस्ताक्षर
  • शैक्षणिक योग्यता संबंधित दस्तावेज
  • मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी
  • आधार कार्ड
  • अन्य आवश्यक दस्तावेज

आवेदन शुल्क

सभी श्रेणियां के उम्मीदवारों को इन पदों पर आवेदन करने के लिए ₹25 की आवेदन शुल्क का भुगतान नेट बैंकिंग/ डेबिट कार्ड/ क्रेडिट कार्ड के माध्यम से करना होगा।

अतिरिक्त जानकारी और सहायता:

आधिकारिक वेबसाइट

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in है।

हेल्पलाइन नंबर

अगर आपको आवेदन संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है अथवा अन्य किसी जानकारी के लिए आप टोल फ्री नंबर 0522-2720814 या ईमेल online.upsssc@nic.in पर संपर्क कर सकते हैं।

अन्य उपयोगी लिंक्स:

यह भी पढ़ें:

About India Govt News
Photo of author
IGN एक ब्लॉगर है जो नौकरी समाचार और करियर विकास से संबंधित सभी चीजों में गहरी रुचि रखता है। इनके द्वारा देश में सरकारी अथवा प्राइवेट सेक्टर में नौकरी के लिए जारी नोटिफिकेशन और अन्य जानकारियां आम जनता और युवाओं तक वेबसाइट के माध्यम से पहुंचाई जाती है।

For Feedback - admin@indiagovtnews.in