होम

ताज़ा न्यूज़

फॉलो करें

स्टोरीज़

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

NIFT Patna Vacancy: राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान में 10वीं से लेकर ग्रेजुएट पास तक के युवाओं के लिए आवेदन का मौका, इस प्रकार भरे ऑफलाइन फॉर्म

NIFT Patna Vacancy: राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (NIFT) ने पूरे भारत में सहायक, मशीन मैकेनिक और स्टेनोग्राफर सहित 30 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। जो भी उम्मीदवार ...

By India Govt News

Updated on:

Follow Us
NIFT Patna Vacancy 2024

NIFT Patna Vacancy: राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (NIFT) ने पूरे भारत में सहायक, मशीन मैकेनिक और स्टेनोग्राफर सहित 30 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। जो भी उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं और उनकी उम्र 18 से 27 वर्ष होने के साथ-साथ 10वीं अथवा 12वीं पास है, वे 11 फरवरी से 27 मार्च 2024 तक नीचे दिए गए ऑफलाइन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

विभाग का नामराष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान, पटना (NIFT)
पद का नामविभिन्न पद
कुल पद30
आवेदन की अंतिम तिथि27 मार्च 2024
अप्लाई मोडऑफलाइन
चयन प्रक्रियाकौशल और लिखित परीक्षा
आधिकारिक वेबसाइटnift.ac.in

पद विवरण और पात्रता मानदंड

NIFT Patna Vacancy 2024 के तहत आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास नीचे दी गई योग्यताएं होनी चाहिए: 

योग्यता

राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यताएं सभी पदों के लिए अलग-अलग रखी गई है। इसमें आवेदन करने वाले उम्मीदवार 10वीं/ 12वीं/ डिप्लोमा/ बीकॉम/ एमकॉम/ बीएससी पास होने चाहिए।

आयु सीमा

एनआईएफटी पटना कि इस नई भर्ती के लिए आवेदन करने वाली उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 27 वर्ष होनी चाहिए। इन पदों के लिए आयु सीमा में सरकारी नियम अनुसार छूट भी दी गई है जिसकी जानकारी आपको आधिकारिक नोटिफिकेशन के माध्यम से प्राप्त हो जाएगी।

पोस्ट अनुसार पदों का विवरण

आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार इन 30 पदों में से 03 पद सहायक प्रशासन, 2 पद मशीन मैकेनिक, 1 पद सहायक वित्त एवं लेखा, 1 पद सहायक वार्डन (छात्रा), 1 पद आशुलिपिक ग्रेड-3, 1 पद नर्स, 11 पद कनिष्ठ सहायक, 9 पद लैब सहायक और 1 पद पुस्तकालय सहायक के लिए रखा गया है।

चयन प्रक्रिया

इस चयन प्रक्रिया में दो स्तरीय परीक्षण: टियर-I और टियर-II होंगे। टियर-I में पद के लिए कौशल या योग्यता परीक्षा शामिल होगी। टियर-II में वस्तुनिष्ठ प्रकार/लिखित परीक्षा शामिल होगी। इसमें बुनियादी अंग्रेजी और हिंदी भाषा, सामान्य जागरूकता, योग्यता, तार्किक तर्क, बुनियादी अंकगणित आदि विषय शामिल होंगे।

आवेदन कैसे करें:

महत्वपूर्ण तिथियां

एनआईएफटी पटना भर्ती 2024 के रिक्त पदों पर Online Form भरवाने के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी हुई। NIFT Patna Vacancy Notification के अनुसार ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया 11 फरवरी 2024 से 27 मार्च 2024 तक चलेगी।

आवेदन प्रक्रिया

  1. आपको नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से आवेदन फार्म को डाउनलोड करना होगा।
  2. आवेदन फॉर्म में मांगी गई आवश्यक जानकारी को ध्यानपूर्वक भरे।
  3. अपने हस्ताक्षर और पासपोर्ट साइज फोटो को लगाए।
  4. अन्य आवश्यक दस्तावेजों की प्रतिया आवेदन फार्म के साथ अटैच करें।
  5. इस आवेदन फार्म को एक लिफाफे में डालकर निर्धारित पते पर लास्ट डेट से पहले पहुंचना होगा।

आवश्यक दस्तावेज

आपको इन पदों पर ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया के दौरान नीचे दी गई सूची के दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा:

  • 2 पासपोर्ट साइज फोटो
  • हस्ताक्षर
  • डिप्लोमा सर्टिफिकेट
  • 10वीं और 12वीं की मार्कशीट
  • ग्रेजुएशन मार्कशीट
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • अन्य आवश्यक दस्तावेज

आवेदन शुल्क

इन सभी पदों पर आवेदन करने वाली जनरल/ ओबीसी/ ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को ₹590/- आवेदन शुल्क के रूप में भुगतान करने होंगे और इसमें आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क से छूट दी गई है। इस आवेदन शुल्क का भुगतान ऑफलाइन माध्यम से करना होगा।

अतिरिक्त जानकारी और सहायता:

आधिकारिक वेबसाइट

प्रोफेशन प्रौद्योगिकी संस्थान, पटना की आधिकारिक वेबसाइट nift.ac.in है।

हेल्पलाइन नंबर

अगर आपको आवेदन संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है अथवा अन्य किसी जानकारी के लिए आप टोल फ्री नंबर +91-1126542000 या ईमेल info@nift.ac.in पर संपर्क कर सकते हैं।

अन्य उपयोगी लिंक्स:

यह भी पढ़ें:

About India Govt News
Photo of author
IGN एक ब्लॉगर है जो नौकरी समाचार और करियर विकास से संबंधित सभी चीजों में गहरी रुचि रखता है। इनके द्वारा देश में सरकारी अथवा प्राइवेट सेक्टर में नौकरी के लिए जारी नोटिफिकेशन और अन्य जानकारियां आम जनता और युवाओं तक वेबसाइट के माध्यम से पहुंचाई जाती है।

For Feedback - admin@indiagovtnews.in