होम

ताज़ा न्यूज़

फॉलो करें

स्टोरीज़

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PSSSB Group C Vacancy: पंजाब अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड में निकली ग्रुप सी के 259 पदों पर भर्ती, ऑनलाइन आवेदन 5 अप्रैल तक 

PSSSB Group C Vacancy: पंजाब अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (PSSSB) द्वारा राज्य के विभिन्न विभागों में ग्रुप-सी भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसके अनुसार क्लर्क और स्टोर कीपर ...

By India Govt News

Published On: 4 March 2024 - 6:20 PM
Follow Us
PSSSB Group C Vacancy

PSSSB Group C Vacancy: पंजाब अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (PSSSB) द्वारा राज्य के विभिन्न विभागों में ग्रुप-सी भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसके अनुसार क्लर्क और स्टोर कीपर के 259 पदों पर ऑनलाइन फॉर्म भरे जाएंगे। जिन उम्मीदवारों की उम्र 18 से 37 वर्ष होने के साथ-साथ स्नातक पास है, वे 8 मार्च से 5 अप्रैल 2024 तक आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं।

पद विवरण और पात्रता मानदंड

योग्यता

पीएसएसएसबी ग्रुप सी भर्ती के अंतर्गत क्लर्क और स्टोर कीपर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री रखते हो और साथ में पंजाबी और अंग्रेजी में 30 शब्द प्रति मिनट की गति से टाइपिंग आनी चाहिए। इसके अतिरिक्त मैट्रिक स्तर पर पंजाबी विषय में पास होने चाहिए।

आयु सीमा

पंजाब क्लर्क भर्ती के अंतर्गत आवेदन करने वाले जनरल श्रेणी के उम्मीदवारों की उम्र 18 से 37 वर्ष, अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों की उम्र 18 से 42 वर्ष, राज्य और केंद्र सरकार के कर्मचारी की उम्र 1845 वर्ष और पंजाब के विकलांग उम्मीदवारों की उम्र 1847 वर्ष होनी चाहिए।

चयन प्रक्रिया

बोर्ड द्वारा क्लर्क और स्टोर कीपर के पदों पर चयन करने के लिए लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस लिखित परीक्षा में आपको ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न दिए जाएंगे। उसके बाद उम्मीदवारों से पंजाबी और अंग्रेजी में निर्धारित टाइपिंग टेस्ट करवाया जाएगा। अंत में टाइपिंग टेस्ट और लिखित परीक्षा के आधार पर प्राप्त अंकों की एक कॉमन मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। इस मेरिट लिस्ट के अंदर जिस उम्मीदवार का नाम आएगा उसे आगे डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा।

आवेदन कैसे करें:

महत्वपूर्ण तिथियां

PSSSB द्वारा ग्रुप सी के क्लर्क और स्टोर कीपर के 259 रिक्त पदों पर योग्य उम्मीदवारों के आवेदन फॉर्म भरवाने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया। इस नोटिफिकेशन के अंतर्गत इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 8 मार्च से 5 अप्रैल 2024 के बीच चलेगी।

आवेदन प्रक्रिया

  1. आवेदन करने के लिए विभाग के आधिकारिक पोर्टल sssb.punjab.gov.in पर जाएं।
  2. होमपेज पर “Online Application” सेक्शन को ढूंढें और उस पर क्लिक करें।
  3. रेक्रूटमेंट सेक्शन के भीतर, “क्लर्क और स्टोर कीपर” के लिंक पर क्लिक करें।
  4. उसके बाद एक नया पेज ओपन होगा उसमें रजिस्ट्रेशन करने के लिए New Registration ऑप्शन को ओपन करें।
  5. आपके सामने आवेदन फार्म खुल जाएगा जिसमें अपनी व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करें।
  6. उसके बाद आपको ऊपर दिए गए डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे।
  7. अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  8. सभी चरणों को पूरा करने के बाद, आवेदन पत्र सबमिट करें।
  9. आवेदन फार्म को सबमिट करने के बाद उसका एक प्रिंटआउट निकालना ले।

आवेदन शुल्क

क्लर्क और स्टोर कीपर के पदों पर आवेदन करने वाले सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को ₹1000/-, आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को ₹250/-, विकलांग श्रेणी के उम्मीदवारों को ₹500/- और भूतपूर्व सैनिक एवं आश्रित श्रेणी के उम्मीदवारों को ₹200 आवेदन शुल्क के रूप में देने होंगे। इस आवेदन शुल्क को आप नेटबैंकिंग/ क्रेडिट कार्ड/ डेबिट कार्ड के माध्यम से भर सकते हैं।

जरुरी डाक्यूमेंट्स

  1. पासपोर्ट साइज फोटो
  2. हस्ताक्षर
  3. जन्म प्रमाणपत्र
  4. आधार कार्ड/पैन कार्ड
  5. जाति/विकलांगता प्रमाण पत्र
  6. शैक्षणिक योग्यता दस्तावेज

अतिरिक्त जानकारी और सहायता:

आधिकारिक वेबसाइट

पंजाब अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (PSSSB) की आधिकारिक वेबसाइट sssb.punjab.gov.in है।

अन्य उपयोगी लिंक्स:

यह भी पढ़ें:

About India Govt News
Photo of author
IGN एक ब्लॉगर है जो नौकरी समाचार और करियर विकास से संबंधित सभी चीजों में गहरी रुचि रखता है। इनके द्वारा देश में सरकारी अथवा प्राइवेट सेक्टर में नौकरी के लिए जारी नोटिफिकेशन और अन्य जानकारियां आम जनता और युवाओं तक वेबसाइट के माध्यम से पहुंचाई जाती है।

For Feedback - admin@indiagovtnews.in