WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Contract Teacher Vacancy: राजस्थान में संविदा शिक्षक, इलेक्ट्रीशियन, कंप्यूटर इंजीनियर के 1583 पदों पर निकली भर्ती

Rajasthan Contract Teacher Vacancy

Rajasthan Contract Teacher Vacancy: संस्कार संघ द्वारा केवल राजस्थान के 10वीं एवं 12वीं पास से लेकर ग्रेजुएट के युवाओं के लिए संविदा शिक्षक, इलेक्ट्रीशियन और कंप्यूटर इंजीनियर के कुल मिलाकर 1583 खाली पदों पर ऑनलाइन आवेदन के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। राजस्थान संविदा शिक्षक भर्ती 2024 के लिए जारी हुए इस नोटिफिकेशन के अनुसार प्रथम श्रेणी, द्वितीय श्रेणी एवं तृतीय श्रेणी के शिक्षक के साथ-साद इलेक्ट्रिशियन एवं कंप्यूटर इंजीनियर के पदों पर लिखित परीक्षा के माध्यम से पुरुष एवं महिला दोनों प्रकार के योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं, वे सभी 25 अप्रैल से लेकर 10 जून 2024 के बीच आधिकारिक वेबसाइट @sanskarshikshasangh.com के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन फॉर्म सबमिट कर सकते हैं।

संगठनसंस्कार शिक्षा संघ
पोस्ट का नामसंविदा शिक्षक, इलेक्ट्रीशियन, कंप्यूटर इंजीनियर
कुल पद1583
आवेदन का तरीकाऑनलाइन
चयन प्रक्रियालिखित परीक्षा
आधिकारिक वेबसाइटsanskarshikshasangh.com

Rajasthan Contract Teacher Vacancy: शैक्षणिक योग्यता

जो उम्मीदवार संस्कार शिक्षा संघ द्वारा आयोजित की जाने वाली भर्ती में प्रथम श्रेणी, द्वितीय श्रेणी और तृतीय श्रेणी के शिक्षक के पदों पर आवेदन कर रहे हैं, उनके पास 12वीं+ स्कूल अनुभव, स्नातक, स्नातकोत्तर, D.Ed, B.Ed, D.EI.Ed, B.EI.Ed, TET की योग्यता होनी चाहिए।

इसके अलावा कंप्यूटर इंजीनियर और इलेक्ट्रीशियन के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास 10वीं+ अनुभव, स्नातक, स्नातकोत्तर Computer Science, ITI, Polytechnic, Bachelor Engineer, 1 वर्ष का अनुभव की योग्यता होनी चाहिए।

Rajasthan Contract Teacher Vacancy: पदों का विवरण एवं सैलरी

क्रमांकपोस्ट का नामरिक्तियांवेतन
1प्रथम श्रेणी शिक्षक448₹32,000/-
2द्वितीय श्रेणी शिक्षक370₹25,000/-
3तृतीय श्रेणी शिक्षक410₹20,000/-
4इलेक्ट्रीशियन185₹20,000/-
5कंप्यूटर इंजीनियर170₹25,000/-

Rajasthan Contract Teacher Vacancy: चयन प्रक्रिया

Sanskar Shiksha Sangh द्वारा संविदा शिक्षक, इलेक्ट्रीशियन और कंप्यूटर इंजीनियर के पदों पर उम्मीदवारों की चयन प्रक्रिया चार चरणों में पूरी होगी। जिसमें पहलेचरण के दौरान ऑनलाइन एक्जाम का आयोजन होगा, दूसरे चरण में उम्मीदवार का सेलेक्शन किया जाएगा, तीसरे चरण में उम्मीदवार के सभीदस्तावेज से स्थापित किए जाएंगे और चतुर्थ एवं अंतिम चरण में चयनित उम्मीदवार को 7 दिन का शिक्षक प्रशिक्षण दिया जाएगा।

चौथा चरण पूरा होने के बाद उम्मीदवार को जरूरी सामग्री ( लैपटॉप, वाइट बोर्ड, डिजिटल नोटपैड, हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन) उपकरण संस्कार शिक्षा संघ संस्था प्रदान करेगी। जिसके लिए आगामी शिक्षक को कुछ नियम व शर्तों का ध्यान रखना होगा। संस्था द्वारा प्रदान किए गए उपकरण संस्था की संपत्ति है, कृपया कर आगामी शिक्षक इसके रखरखाव और टूट-फूट का ध्यान रखें यदि ऐसी स्थिति पाई जाती है तो शिक्षक इसका स्वयं जिम्मेदार होगा।

Rajasthan Contract Teacher Vacancy: आवेदन प्रक्रिया

  • पहले नेशनल संस्कार शिक्षा संघ की आधिकारिक वेबसाइट sanskarshikshasangh.com पर जाएं। 
  • वहां होमपेज पर आपको Teacher टैब पर क्लिक करने के बाद Registration पर क्लिक करें। 
  • यह आपको एक नए पेज पर ले जाएगा। 
  • जहां पर आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी एवं एलिजिबिलिटी की जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • उसके बाद अपनी पासपोर्ट साइज फोटो और सिग्नेचर अपलोड करने होंगे।
  • सभी उम्मीदवार अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • अंत में Submit Application के लिंक पर क्लिक करके फॉर्म को सबमिट कर दे।

Conclusion

हमारे द्वारा इस आर्टिकल में संस्कार शिक्षा संघ द्वारा 25 अप्रैल 2024 को संविदा शिक्षक, इलेक्ट्रीशियन और कंप्यूटर इंजीनियर के कुल 1583 पोस्ट पर आवेदन करने के लिए पर भर्ती निकाली गई है। इस भर्ती से संबंधित सभी आवश्यक जानकारियाँ सरल तरीके से बताई गई है। आप ऊपर दिए गए तरीके के माध्यम से इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे पात्रता मानदंड, आवेदन प्रक्रिया, चयन प्रक्रिया और अन्य जरूरी विवरणों के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक अधिसूचना देखें।

जरूरी लिंक और दिनांक

--------- !! Share This !! ---------

सभी दोस्तों को नमस्ते! अगर आपके पास ऊपर दी गए जानकारी से संतुष्ट है तो कृपया इसे अपने साथियों और परिवार सदस्यों के साथ साझा करें। इस जानकारी को शेयर करने से आप उनकी मदद कर सकते। धन्यवाद!