होम

ताज़ा न्यूज़

फॉलो करें

स्टोरीज़

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan High Court SA Recruitment 2024 राजस्थान हाई कोर्ट में सिस्टम असिस्टेंट के पदों पर आवेदन जल्द समाप्त

Rajasthan High Court SA Recruitment 2024: हाई कोर्ट में निकली राजस्थान के युवाओं के लिए नई भर्ती। राजस्थान हाई कोर्ट ने सिस्टम असिस्टेंट के पदों पर ऑनलाइन आवेदन करवाने के ...

By India Govt News

Published On: 1 February 2024 - 9:36 PM
Follow Us
Rajasthan High Court SA Recruitment 2024

Rajasthan High Court SA Recruitment 2024: हाई कोर्ट में निकली राजस्थान के युवाओं के लिए नई भर्ती। राजस्थान हाई कोर्ट ने सिस्टम असिस्टेंट के पदों पर ऑनलाइन आवेदन करवाने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। राजस्थान हाई कोर्ट सिस्टम असिस्टेंट भर्ती 2024 के नोटिफिकेशन के अनुसार यह भर्ती 230 पदों पर करवाई जाएगी। इसके लिए उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन 4 जनवरी से 3 फरवरी 2024 तक कर सकते हैं। 

इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार आखिरी तारीख तक या उससे पहले आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते है। इस आर्टिकल में राजस्थान हाई कोर्ट सिस्टम असिस्टेंट भर्ती 2024 से संबंधित सारी महत्वपूर्ण जानकारियां विस्तार पूर्वक दी गई है। 

Rajasthan High Court SA Recruitment 2024 (राजस्थान हाई कोर्ट सिस्टम असिस्टेंट भर्ती 2024)

राजस्थान हाई कोर्ट, जोधपुर द्वारा सिस्टम असिस्टेंट के कुल 230 पदों पर भर्ती हेतु ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। जिन आवेदकों की उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच है वह इसके लिए योग्य रहेंगे। राजस्थान हाई कोर्ट सिस्टम असिस्टेंट भर्ती 2024 की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 4 जनवरी से लेकर 3 फरवरी 2024 तक चलेगी।

Rajasthan High Court SA Notification के अंतर्गत इस भर्ती में जनरल श्रेणी के 85 पद, ईडब्ल्यूएस श्रेणी के 23 पद, एससी श्रेणी के 36 पद, एसटी श्रेणी के 27 पद ओबीसी श्रेणी के 48 पद और एमबीसी श्रेणी के 11 पद रखे गए हैं। 

Rajasthan High Court System Assistant आयु सीमा

इसमें आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए, जिसमें आयु की गणना 1 जनवरी 2024 को आधार मानकर होगी। साथ ही आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को सरकार द्वारा अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट मिलेगी।

Rajasthan High Court System Assistant आवेदन शुल्क 

राजस्थान हाई कोर्ट सिस्टम असिस्टेंट भर्ती 2024 के लिए जनरल/ अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए ₹750, ओबीसी/ईडब्ल्यूएस/एमबीसी नॉन क्रीमी लेयर श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए ₹600 और एससी/एसटी/पीडब्लूडी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए ₹450 आवेदन शुल्क रखा गया है। इस आवेदन शुल्क का भुगतान आप क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड/नेट बैंकिंग के माध्यम से कर सकते हैं।

Rajasthan High Court System Assistant योग्यता

उम्मीदवार भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कंप्यूटर साइंस या संबंधित क्षेत्र में बी.ई./बी.टेक/बी.एससी. की डिग्री होनी चाहिए। 

एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से और कंप्यूटर एप्लिकेशन के पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा (पीजीडीसीए), इलेक्ट्रॉनिक्स और कंप्यूटर क्लासेस के विभाग (डीओईएएसीसी) से ‘ए’ स्तर कोर्स, कंप्यूटर एप्लिकेशन्स में पोस्ट पॉलिटेक्निक डिप्लोमा, या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक संस्थान से कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग/कंप्यूटर एप्लिकेशन्स/सूचना प्रौद्योगिकी या समकक्ष में 3 वर्ष की डिप्लोमा होना चाहिए।

Rajasthan High Court System Assistant चयन प्रक्रिया

बोर्ड द्वारा उम्मीदवारों के चयन के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन करवाया जाएगा। लिखित परीक्षा होने के बाद सभी उम्मीदवारों को दस्तावेज सत्यापन के बाद इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।

राजस्थान हाई कोर्ट सिस्टम असिस्टेंट भर्ती 2024 के लिए आवेदन कैसे करें ?

  1. सबसे पहले संबंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाए।
  2. वहां पर आपको नोटिफिकेशन का लिंक दिखाई देगा।
  3. उसके बाद नोटिफिकेशन लिंक पर क्लिक कर नोटिफिकेशन डाउनलोड करें।
  4. नोटिफिकेशन में दी गई सारी जानकारी ध्यान से पढ़ें।
  5. उसके बाद वहां पर दिए गए अप्लाई ऑनलाइन के लिंक पर क्लिक कर फॉर्म ओपन करें।
  6. आवेदन फार्म को भरकर, अपने हस्ताक्षर और फोटोग्राफ अपलोड कर दे।
  7. अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान कर फॉर्म को सबमिट कर दे।
  8. आवेदन फार्म के फाइनल सबमिट करने से पहले एक बार सभी जानकारी चेक करके एक प्रिंटआउट सेव कर ले।

संबंधित महत्वपूर्ण लिंक्स

आधिकारिक वेबसाइट

आधिकारिक नोटिफिकेशन

अप्लाई ऑनलाइन

About India Govt News
Photo of author
IGN एक ब्लॉगर है जो नौकरी समाचार और करियर विकास से संबंधित सभी चीजों में गहरी रुचि रखता है। इनके द्वारा देश में सरकारी अथवा प्राइवेट सेक्टर में नौकरी के लिए जारी नोटिफिकेशन और अन्य जानकारियां आम जनता और युवाओं तक वेबसाइट के माध्यम से पहुंचाई जाती है।

For Feedback - admin@indiagovtnews.in