होम

ताज़ा न्यूज़

फॉलो करें

स्टोरीज़

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

RPSC Senior Teacher Recruitment 2024 राजस्थान में वरिष्ठ अध्यापक के 347 पदों पर हो रही भर्ती, आप भी करें आवेदन

RPSC Senior Teacher Recruitment 2024: अगर आप भी राजस्थान में सीनियर टीचर के पद पर नौकरी पाना चाहते हैं तो यह आपके लिए बड़ा अच्छा मौका है। आरपीएससी ने 31 ...

By India Govt News

Published On: 21 February 2024 - 10:42 AM
Follow Us
RPSC Senior Teacher Recruitment 2024

RPSC Senior Teacher Recruitment 2024: अगर आप भी राजस्थान में सीनियर टीचर के पद पर नौकरी पाना चाहते हैं तो यह आपके लिए बड़ा अच्छा मौका है। आरपीएससी ने 31 जनवरी को वरिष्ठ अध्यापक (Senior Teacher) के पदों पर ऑनलाइन आवेदन करवाने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। राजस्थान वरिष्ठ अध्यापक भर्ती 2024 के नोटिफिकेशन के अनुसार यह भर्ती 347 पदों पर करवाई जाएगी। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 6 फरवरी से 6 मार्च 2024 को रात्रि 12:00 तक वैद्य होंगे। 

इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार आखिरी तारीख तक या उससे पहले आरपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते है। इस आर्टिकल में आरपीएससी वरिष्ठ अध्यापक भर्ती 2024 से संबंधित सारी महत्वपूर्ण जानकारियां विस्तार पूर्वक दी गई है। 

RPSC Senior Teacher Recruitment 2024 (राजस्थान वरिष्ठ अध्यापक भर्ती 2024)

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा संस्कृत शिक्षा विभाग के लिए गैर अनुसूचित क्षेत्र हेतु राजस्थान संस्कृत शिक्षा राज्य एवं अधीनस्थ (विद्यालय शाखा) सेया नियम, 2015 एवं अनुसूधित क्षेत्र हेतु राजस्थान अनुसूचित क्षेत्र अधीनस्थ, लिपिकवर्गीय और चतुर्थ श्रेणी सेवा (भर्ती एवं सेवा की अन्य शर्ते) नियम, 2014 के अंतर्गत वरिष्ठ अध्यापक (SENIOR TEACHER) के विभिन्न विषयों के कुल 347 पदों पर भर्ती हेतु ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

RPSC Senior Teacher Notification के अंतर्गत यह भर्ती विभिन्न विषयों के 347 पदों पर आयोजित होगी जिसमें संस्कृत  के लिए 79 पद, हिंदी के लिए 39 पद, अंग्रेजी के लिए 49 पद, सामाजिक विज्ञान के लिए 65 पद, गणित के लिए 68 और विज्ञान के लिए 47 पद रखे गए हैं। राजस्थान वरिष्ठ अध्यापक भर्ती 2024 की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 6 फरवरी को शुरू होगी और 6 मार्च 2024 यानी 1 महीने तक चलेगी।

RPSC Senior Teacher आयु सीमा

इसमें आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए, जिसमें आयु की गणना 1 जुलाई 2024 को आधार मानकर होगी। साथ ही आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को सरकार द्वारा अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट मिलेगी।

  • राज्य के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं पिछड़ा वर्ग/अति पिछड़ा वर्ग/आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष और महिलाओं को 10 वर्ष की छूट दी जाएगी।
  • सामान्य (अनारक्षित) वर्ग की महिलाओं के लिए अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट और विधवा एवं परित्यक्ता/तलाक़शुदा महिलाओं के लिए अधिकतम आयु सीमा नहीं रखी गई है।

RPSC Senior Teacher आवेदन शुल्क 

राजस्थान वरिष्ठ अध्यापक भर्ती 2024 के लिए जनरल और अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए ₹600 और एससी/एसटी/पीडब्लूडी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए ₹400 आवेदन शुल्क रखा गया है। इस आवेदन शुल्क का भुगतान आप क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड/नेट बैंकिंग के माध्यम से कर सकते हैं।

RPSC Senior Teacher योग्यता

  • (संस्कृत विषय के लिए): Shastri or an equivalent traditional Sanskrit examination with Sanskrit medium, and Shiksha Shastri/ Degree or Diploma in Education recognized by National Council for Teacher Education.
  • (हिंदी, अंग्रेजी और गणित विषय के लिए): Graduate or equivalent examination with the concerned subject as optional subject, and Degree or Diploma in Education recognized by National Council for Teacher Education.
  • (विज्ञान विषय के लिए) – Graduate or equivalent examination with at least two of the following subjects as optional subjects : Physics, Chemistry, Zoology, Botany, Micro-biology, Biotechnology and Biochemistry, and Degree or Diploma in Education recognized by National Council for Teacher Education.
  • (सामाजिक विज्ञान विषय के लिए): Graduate or equivalent examination with at least two of the following subjects as optional subjects: History, Geography, Economics, Political Science, Sociology, Public Administration and Philosophy, and Degree or Diploma in Education recognized by National Council for Teacher Education.
  • Working knowledge of Hindi written in Devnagri script and knowledge of Rajasthani culture.

RPSC Senior Teacher सैलरी

इसके लिए चयनित होने वाली उम्मीदवारों का वेतन लेवल 11 के अंतर्गत ग्रेड पे 4200 निर्धारित किया गया है। 

RPSC Senior Teacher चयन प्रक्रिया

बोर्ड द्वारा उम्मीदवारों के चयन के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन करवाया जाएगा। लिखित परीक्षा होने के बाद उम्मीदवारों के दस्तावेज सत्यापन और मेडिकल एग्जामिनेशन होगा।

RPSC Senior Teacher एग्जाम पैटर्न

आरपीएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली लिखित परीक्षा में तीन पेपर रहेंगे जिसमें पहले पेपर में 200 अंक, दूसरे पेपर में 300 अंक और तीसरे पेपर में भी 300 अंक रहेंगे। कुल मिलाकर लिखित परीक्षा 800 अंकों की होगी।

राजस्थान वरिष्ठ अध्यापक भर्ती 2024 के लिए आवेदन कैसे करें ?

  1. सबसे पहले संबंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाए।
  2. वहां पर आपको नोटिफिकेशन का लिंक दिखाई देगा।
  3. उसके बाद नोटिफिकेशन लिंक पर क्लिक कर नोटिफिकेशन डाउनलोड करें।
  4. नोटिफिकेशन में दी गई सारी जानकारी ध्यान से पढ़ें।
  5. उसके बाद वहां पर दिए गए अप्लाई ऑनलाइन के लिंक पर क्लिक कर फॉर्म ओपन करें।
  6. आवेदन फार्म को भरकर, अपने हस्ताक्षर और फोटोग्राफ अपलोड कर दे।
  7. अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान कर फॉर्म को सबमिट कर दे।
  8. आवेदन फार्म के फाइनल सबमिट करने से पहले एक बार सभी जानकारी चेक करके एक प्रिंटआउट सेव कर ले।

संबंधित महत्वपूर्ण लिंक्स

 RPSC ने इस महीने 6 भर्तियों के नोटिफिकेशन जारी किए

About India Govt News
Photo of author
IGN एक ब्लॉगर है जो नौकरी समाचार और करियर विकास से संबंधित सभी चीजों में गहरी रुचि रखता है। इनके द्वारा देश में सरकारी अथवा प्राइवेट सेक्टर में नौकरी के लिए जारी नोटिफिकेशन और अन्य जानकारियां आम जनता और युवाओं तक वेबसाइट के माध्यम से पहुंचाई जाती है।

For Feedback - admin@indiagovtnews.in