होम

ताज़ा न्यूज़

फॉलो करें

स्टोरीज़

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Vidhi Rachnakar Recruitment 2024 आरपीएससी द्वारा विधि रचनाकार के 09 पदों पर नोटिफिकेशन जारी

Rajasthan Vidhi Rachnakar Recruitment 2024: राजस्थान लोक सेवा आयोग, अजमेर (RPSC) द्वारा विधि रचनाकार के विभिन्न पदों पर भर्ती करवाने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया। इस नोटिफिकेशन के अनुसार ...

By India Govt News

Published on:

Follow Us
Rajasthan Vidhi Rachnakar Recruitment 2024

Rajasthan Vidhi Rachnakar Recruitment 2024: राजस्थान लोक सेवा आयोग, अजमेर (RPSC) द्वारा विधि रचनाकार के विभिन्न पदों पर भर्ती करवाने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया। इस नोटिफिकेशन के अनुसार विधि रचनाकार के 09 पदों पर भर्ती की जाएगी। जो युवा ए एंड लीगल अफेयर्स डिपार्मेंट के इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए योग्य एवं इच्छुक है वह इसके लिए ऑनलाइन रूप से आवेदन कर सकते हैं। राजस्थान विधि रचनाकार भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 5 जनवरी 2024 से शुरू होगी और 2 फरवरी 2024 तक चलेगी। इसके लिए योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

Rajasthan Vidhi Rachnakar Recruitment 2024

आरपीएससी द्वारा लॉ एंड लीगल अफेयर्स डिपार्मेंट में विधि रचनाकार के 09 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया था और इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 5 जनवरी 2024 से प्रारंभ होगी। जो भी उम्मीदवार इन पदों के लिए योग्यता ग्रहण करता है वह आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से डेडलाइन से पहले ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकता है।

अगर हम इस वैकेंसी के पदों की बात करें तो इसमें विधि रचनाकार के लिए जनरल श्रेणी में 03 पद, एस श्रेणी में 01 पद, एससी श्रेणी के लिए 02 पद, एसटी श्रेणी में 01 पद और ओबीसी श्रेणी में 02 पद निर्धारित किए गए हैं।

Rajasthan Vidhi Rachnakar Recruitment 2024 से संबंधित महत्वपूर्ण दिनांक

राजस्थान विधि रचनाकार भर्ती 2024 से संबंधित महत्वपूर्ण दिनांक के बारे में बात करें तो इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 5 जनवरी 2024 से प्रारंभ होगी और इसकी अंतिम दिनांक 02 फरवरी 2024 रहेगी।

Rajasthan Vidhi Rachnakar Recruitment 2024: आयु सीमा

आरपीएससी की विधि रचनाकार भर्ती के लिए आवेदन कर रहे उम्मीदवारों की उम्र 21 से 40 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। आयु की गणना 01/01/2025 को आधार मानकर की जाएगी। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी गई है, जिसकी जानकारी आधिकारिक नोटिफिकेशन के माध्यम से प्राप्त करें। 

Rajasthan Vidhi Rachnakar Recruitment 2024: शैक्षणिक योग्यता

विधि रचनाकार के पदों के लिए उम्मीदवार को नीचे दी गई योग्यताएं प्राप्त होनी चाहिए।

  • पुरानी योजना के तहत बैचलर ऑफ लॉ 2 साल का कोर्स और नई योजना के तहत 3 साल का कोर्स या भारत में कानून द्वारा स्थापित विश्वविद्यालय से बैचलर ऑफ लॉ (प्रोफेशनल) की डिग्री होनी चाहिए।
    • बी.ए. परीक्षा में अंग्रेजी और हिंदी विषय (उनमें से कम से कम एक वैकल्पिक होना चाहिए) होना चाहिए।
  • इसके अतिरिक्त उम्मीदवार को देवनागरी लिपि और राजस्थानी संस्कृति का ज्ञान होना चाहिए।

Rajasthan Vidhi Rachnakar Recruitment 2024: आवेदन शुल्क

जनरल/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को ₹600 और एससी/एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों को ₹400 और आर्थिक रूप से कमजोर एवं दिव्यांगजन श्रेणी के उम्मीदवारों को ₹400 की आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। जिस श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क रखी है उन्हें डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/नेट बैंकिंग के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

राजस्थान विधि रचनाकार की सैलरी

इस भर्ती के अंतर्गत चयनित होने वाले उम्मीदवारों को राज्य सरकार के नियमानुसार पे मैट्रिक्स लेवल-11 के अंतर्गत ग्रेड पे 4200 का मासिक वेतन दिया जाएगा। 

Rajasthan Vidhi Rachnakar Recruitment 2024 की चयन प्रक्रिया

बोर्ड द्वारा विधि रचनाकार पदों पर लिखित परीक्षा का आयोजन करवाया जाएगा। लिखित परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। उसके बाद इंटरव्यू और लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों की मेरिट लिस्ट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। 

Rajasthan Vidhi Rachnakar Recruitment 2024 एग्जाम पैटर्न

  1. Translation from English to Hindi or in any other language recognized by the Constitution (Candidates shall be required to translate into Hindi or some other language passages fro press communiques, press articles, Government Resolutions, Legislations, rules and instruction and to explain common expression, clitches etc. in use in such compositions.)/: 100 Marks
  2. Translation from Hindi or other particular language into English. (Candidates shall be required to translate into English or some other language passage from press articles, speeches etc.) Note : The time allowed for the two written papers shall be 3 hours each. Deduction will be made from marks assigned to candidates on account of bad handwriting: 100 Marks
  3. Minimum Qualifying Marks in Written Examination:
    • Candidates must obtain a minimum qualifying mark in the written examination as determined by the Commission.
    • Those who meet the minimum criteria will be summoned for a personality test (interview), which carries 25 marks.
  4. Grace Marks:
    • The Commission has the discretion to award grace marks, with a limit of one in each paper and up to three in the aggregate.
    • These grace marks are added to the candidate’s score in the written test.
  5. Special Provisions for SC/ST Candidates:
    • The Commission may set lower minimum qualifying marks in the written examination for Scheduled Castes (SC) and Scheduled Tribes (ST) candidates compared to other candidates.
    • Any grace marks awarded will also be added to the scores of SC/ST candidates.

Rajasthan Vidhi Rachnakar Recruitment 2024 के लिए आवेदन कैसे करें?

  • Step 1: सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in को विजिट करें।
  • Step 2: इसके बाद होम पेज पर लेटेस्ट न्यूज़ सेक्शन पर क्लिक करें।
  • Step 3: जहां आपको Vidhi Rachanakar – 2024 का नोटिफिकेशन दिखाई देगा।
  • Step 4: इस नोटिफिकेशन को पहले डाउनलोड करके सारी जानकारी पढ़ ले।
  • Step 5: उसके बाद अप्लाई ऑनलाइन के लिंक पर क्लिक करें।
  • Step 6: इसके बाद फॉर्म को अच्छी तरीके से भर दे।
  • Step 7: अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान कर, फॉर्म सबमिट कर दें।
  • Step 8: अंत में एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंटआउट निकाल ले।

Rajasthan Vidhi Rachnakar Recruitment 2024: महत्वपूर्ण लिंक्स

About India Govt News
Photo of author
IGN एक ब्लॉगर है जो नौकरी समाचार और करियर विकास से संबंधित सभी चीजों में गहरी रुचि रखता है। इनके द्वारा देश में सरकारी अथवा प्राइवेट सेक्टर में नौकरी के लिए जारी नोटिफिकेशन और अन्य जानकारियां आम जनता और युवाओं तक वेबसाइट के माध्यम से पहुंचाई जाती है।

For Feedback - admin@indiagovtnews.in