होम

ताज़ा न्यूज़

फॉलो करें

स्टोरीज़

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

RPSC Assistant Statistical Officer Recruitment 2024 राजस्थान में सहायक सांख्यिकी अधिकारी के 10 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

RPSC Assistant Statistical Officer Recruitment 2024: राजस्थान लोक सेवा आयोग में सहायक सांख्यिकी अधिकारी Assistant Statistical Officer) के पदों पर भर्ती निकली है। राजस्थान सहायक सांख्यिकी अधिकारी भर्ती 2024 के ...

By India Govt News

Published On: 27 January 2024 - 8:32 PM
Follow Us
RPSC Assistant Statistical Officer Recruitment 2024

RPSC Assistant Statistical Officer Recruitment 2024: राजस्थान लोक सेवा आयोग में सहायक सांख्यिकी अधिकारी Assistant Statistical Officer) के पदों पर भर्ती निकली है। राजस्थान सहायक सांख्यिकी अधिकारी भर्ती 2024 के लिए जारी हुए नोटिफिकेशन के अनुसार जो भी उम्मीदवार योग्य है और अपना आवेदन इसके लिए जमा करवाना चाहता है तो वह आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की लास्ट डेट 24 फरवरी 2024 है। इससे आवेदन संबंधित सारी महत्वपूर्ण जानकारियां जिनमें योग्यता, आयु सीमा, आवेदन शुल्क सम्मिलित है, विस्तृत रूप में नीचे दी गई हैं। 

RPSC Assistant Statistical Officer Recruitment 2024 (राजस्थान सहायक सांख्यिकी अधिकारी भर्ती 2024)

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा कृषि विभाग में राजस्थान कृषि अधीनस्थ सेवा नियम, 1978 के तहत 12 जनवरी 2024 को सहायक सांख्यिकी अधिकारी के रिक्त पदों पर ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 25 जनवरी से 24 फरवरी 2024 के मध्य पूर्ण होगी।

Rajasthan Assistant Statistical Officer Notification के अनुसार इस भर्ती में 10 पद रखे गए हैं जिसमें जनरल श्रेणी के 2 पद, एससी श्रेणी के 2 पद, एसटी श्रेणी के 1 पद, ओबीसी श्रेणी के 3 पद, एमबीसी और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के 1-1 पद रखे गए हैं। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 25 जनवरी 2024 से 24 फरवरी 2024 के मध्य पूर्ण होगी।

आयु सीमा

आरपीएससी सहायक सांख्यिकी अधिकारी भर्ती 2024 में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु सीमा 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसके लिए आयु की गणना 1 जनवरी 2025 को आधार मानकर की जाएगी।

आवेदन शुल्क

जनरल/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस के आवेदन कर्ताओं को ₹600/- आवेदन शुल्क के रूप में भुगतान करने होंगे। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को ₹400/- आवेदन शुल्क के रूप में भुगतान करने हैं। इस आवेदन शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड/ क्रेडिट कार्ड/ नेट बैंकिंग के माध्यम से किया जाएगा।

शैक्षणिक योग्यता

आवेदनकर्ता गणित/सांख्यिकी में स्नातकोत्तर होना चाहिए या कृषि सांख्यिकी में आईएआरएस नई दिल्ली से एम.एससी. की डिग्री होनी चाहिए। साथ ही में उम्मीदवार के पास देवनागरी लिपि में लिखी हिंदी का कामकाजी ज्ञान और राजस्थानी संस्कृति का ज्ञान होना चाहिए।

वेतन

आरपीएससी सहायक सांख्यिकी अधिकारी भर्ती 2024 में चयनित होने वाले उम्मीदवारों को लेवल-11 के अनुसार 4200 का ग्रेड पे दिया जाएगा।

चयन प्रक्रिया

सहायक सांख्यिकी अधिकारी के पदों के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन करवाया जाएगा। लिखित परीक्षा, इंटरव्यू, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल के बाद मेरिट लिस्ट के आधार पर ही उम्मीदवारों का चयन होगा।

राजस्थान सहायक सांख्यिकी अधिकारी भर्ती 2024 के लिए आवेदन कैसे करें ?

  • आपको संबंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • लेटेस्ट न्यूज़ के क्षेत्र में नोटिफिकेशन लिंक दिखाई देगा।
  • उस लिंक पर क्लिक करने से नोटिफिकेशन डाउनलोड हो जाएगा, जिसे ध्यान से ले।
  • उसके बाद अप्लाई ऑनलाइन के लिंक पर क्लिक करने के बाद आवेदन फार्म खुल जाएगा।
  • फार्म में मांगी गई सारी जानकारियां भरकर, आवश्यक डॉक्यूमेंट अटैच कर दें।
  • आवेदन फॉर्म भरने के बाद इसका प्रिंटआउट निकाल ले।

संबंधित महत्वपूर्ण लिंक्स

आधिकारिक वेबसाइट

अप्लाई ऑनलाइन

आधिकारिक नोटिफिकेशन 

राजस्थान में सहायक आचार्य के 200 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

About India Govt News
Photo of author
IGN एक ब्लॉगर है जो नौकरी समाचार और करियर विकास से संबंधित सभी चीजों में गहरी रुचि रखता है। इनके द्वारा देश में सरकारी अथवा प्राइवेट सेक्टर में नौकरी के लिए जारी नोटिफिकेशन और अन्य जानकारियां आम जनता और युवाओं तक वेबसाइट के माध्यम से पहुंचाई जाती है।

For Feedback - admin@indiagovtnews.in