WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

RPF Vacancy: रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स में कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर के 4660 पदों पर निकली बंपर भर्ती, इस प्रकार करें आवेदन

RPF Vacancy: रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) द्वारा कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर के 4660 पदों पर भर्ती करवाने के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया है। जिन उम्मीदवारों की उम्र 18 से 28 वर्ष के बीच है और 10वीं एवं स्नातक पास किया हुआ है, वे 15 अप्रैल से 14 मई 2024 तक आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं।

पद विवरण और पात्रता मानदंड

योग्यता

रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स भर्ती के अंतर्गत कांस्टेबल के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार 10वीं पास और सब इंस्पेक्टर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार स्नातक पास होने चाहिए।

आयु सीमा

आरपीएफ कांस्टेबल एसआई भर्ती के अंतर्गत आवेदन करने वाले उम्मीदवार की उम्र 1 जुलाई 2024 के अंतर्गत निर्धारित की जाएगी। इसमें कांस्टेबल के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 20 से 28 वर्ष और कांस्टेबल के पदों पर आवेदन करने वाली उम्मीदवारों की उम्र 18 से 28 वर्ष होनी चाहिए।

चयन प्रक्रिया

आरपीएफ में कांस्टेबल और एसआई के पदों पर चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले पदों पर आयोजित होने वाली सीबीटी परीक्षा को पास करना होगा। परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को आगे शारीरिक दक्षता परीक्षण और शारीरिक माप परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा।

वेतनमान

रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स के अंतर्गत सब इंस्पेक्टर के पदों पर सिलेक्ट होने वाले अभ्यर्थियों को ₹35,400/- और कांस्टेबल के पदों पर सिलेक्ट होने वाले अभ्यर्थियों को ₹21,700/- की मासिक सैलरी दी जाएगी।

आवेदन कैसे करें:

महत्वपूर्ण तिथियां

आरपीएफ द्वारा कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर के 4660 रिक्त पदों पर योग्य उम्मीदवारों के आवेदन फॉर्म भरवाने के लिए शॉर्ट नोटिफिकेशन जारी किया। इस नोटिफिकेशन के अंतर्गत इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 15 अप्रैल से शुरू होगी और 24 मई तक वैद्य रहेगी।

आवेदन प्रक्रिया

  1. आवेदन करने के लिए विभाग के ऑनलाइन पोर्टल पर जाएं।
  2. होमपेज पर “रेक्रूटमेंट” सेक्शन को ढूंढें और उस पर क्लिक करें।
  3. रेक्रूटमेंट सेक्शन के भीतर, “RPF Recruitment 2024” पर क्लिक करें।
  4. अपनी पसंद के आधार पर “RPF Constable Recruitment 2024” या “RPF Sub-Inspector Recruitment 2024” चुनें।
  5. चयन किए गए रेक्रूटमेंट की पूर्ण आधिकारिक अधिसूचना को ध्यानपूर्वक पढ़ें ताकि आप पात्रता मानदंड, महत्वपूर्ण तिथियां, और अन्य विवरण समझ सकें।
  6. “ऑनलाइन आवेदन” लिंक या बटन को ढूंढें और उस पर क्लिक करें।
  7. सभी आवश्यक जानकारी को ध्यानपूर्वक ऑनलाइन आवेदन पत्र में भरें।
  8. आवश्यक दस्तावेज़, पासपोर्ट साइज़ फोटो, और साइनेचर को अपलोड करें।
  9. अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  10. सभी चरणों को पूरा करने के बाद, आवेदन पत्र सबमिट करें।
  11. आवेदन फार्म को सबमिट करने के बाद उसका एक प्रिंटआउट निकालना ले।

आवेदन शुल्क

सब इंस्पेक्टर और कांस्टेबल पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति, महिला उम्मीदवारों को ₹250 और सामान्य वर्ग एवं अन्य उम्मीदवारों को ₹500 आवेदन शुल्क के रूप में भुगतान करने होंगे। इस आवेदन शुल्क को आप नेटबैंकिंग/ क्रेडिट कार्ड/ डेबिट कार्ड के माध्यम से भर सकते हैं।

अतिरिक्त जानकारी और सहायता:

आधिकारिक वेबसाइट

रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (आरपीएफ) की आधिकारिक वेबसाइट rpf.indianrailways.gov.in है।

अन्य उपयोगी लिंक्स:

यह भी पढ़ें:

Leave a Comment