WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

RRB ALP Recruitment 2024 रेलवे में आयी असिस्टेंट लोको पायलट के 5696 पदों पर नई भर्ती

RRB ALP Recruitment 2024: रेलवे में नई भर्ती के अंतर्गत असिस्टेंट लोको पायलट के पदों पर भर्ती प्रारंभ हो चुकी है। रेलवे असिस्टेंट लोको पायलट भर्ती 2024 के लिए जारी हुए नोटिफिकेशन के अनुसार यह भर्ती कुल 5696 पदों पर करवाई जाएगी। इसके लिए आवेदन 20 जनवरी 2024 से 19 फरवरी 2024 के मध्य किए जाएंगे। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आखिरी तारीख तक या उससे पहले रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकते हैं। इससे आवेदन संबंधित सारी महत्वपूर्ण जानकारियां जिनमें योग्यता, आयु सीमा, आवेदन शुल्क सम्मिलित है, विस्तृत रूप में नीचे दी गई हैं। 

RRB ALP Recruitment 2024 (रेलवे असिस्टेंट लोको पायलट भर्ती 2024)

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने हाल ही में असिस्टेंट लोको पायलट (ALP) के 30 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। इसके लिए 18 से 30 वर्ष के बीच की आयु के उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। रेलवे असिस्टेंट लोको पायलट भर्ती 2024 की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 20 जनवरी से 19 फरवरी 2024 के मध्य पूर्ण होगी।

RRB ALP Notification के अनुसार असिस्टेंट लोको पायलट के 5696 पदों पर भर्ती परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी जिसमें चयनित होने वाली उम्मीदवारों को लेवल 2 के अनुसार शुरुआती मासिक वेतन 19900 रुपए का दिया जाएगा।

आयु सीमा

रेलवे असिस्टेंट लोको पायलट भर्ती 2024 में जो भी उम्मीदवार आवेदन कर रहे हैं उनकी न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष होनी चाहिए। इसके लिए आयु की गणना 01/07/2024 को आधार मानकर की जाएगी। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को आयु सीमा में सरकारी नियम अनुसार छूट मिलेगी।

आवेदन शुल्क 

रेलवे में असिस्टेंट लोको पायलट के पदों के लिए जनरल/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस श्रेणी से आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को ₹500और एससी/ एसटी/ ट्रांसजेंडर/ महिला/ माइनॉरिटी/ ईबीसी/ एक्स सर्विसमैन श्रेणी से आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को ₹250 आवेदन शुल्क के रूप में ऑनलाइन जमा करवाने होंगे।

योग्यता

आवेदन करने वाले उम्मीदवार 10वीं कक्षा पास और संबंधित क्षेत्र में आईटीआई डिप्लोमा या डिग्री धारक हो।  

चयन प्रक्रिया

असिस्टेंट लोको पायलट के लिए उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन एक्जाम, दस्तावेज सत्यापन और मेडिकल एग्जाम के आधार पर होगा। 

सैलरी

इन पदों के लिए चयनित होने वाली उम्मीदवारों कोपे मैट्रिक्स लेवल 2 के अंतर्गत 19900 से 63200 रुपए तक का मासिक वेतन प्रदान किया जाएगा।

रेलवे असिस्टेंट लोको पायलट भर्ती 2024 के लिए आवेदन कैसे करें ?

  • सबसे पहले संबंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाए।
  • वहां पर लेटेस्ट न्यूज़ के ऑप्शन में आपको रेलवे असिस्टेंट लोको पायलट भर्ती का नोटिफिकेशन दिखाई देगा।
  • उसके बाद नोटिफिकेशन लिंक पर क्लिक कर नोटिफिकेशन डाउनलोड करें। 
  • नोटिफिकेशन में दी गई सारी जानकारी ध्यान से पढ़ें।
  • उसके बाद अप्लाई ऑनलाइन के लिंक पर क्लिक करने के बाद आवेदन फार्म खुल जाएगा।
  • आवेदन फार्म को भरकर एवं श्रेणी अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान कर सबमिट कर दें।
  • आवेदन के फाइनल सबमिट के बाद उसका प्रिंट आउट ले।

संबंधित महत्वपूर्ण लिंक्स

आधिकारिक वेबसाइट

अप्लाई ऑनलाइन

आधिकारिक नोटिफिकेशन

Leave a Comment