WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Southern Railway Apprentice Vacancy 2024 10वीं पास युवाओं के लिए रेलवे में 2860 पदों पर निकली बंपर भर्ती, उम्र केवल 15 से 24 वर्ष

Southern Railway Apprentice Vacancy 2024: दक्षिण रेलवे में अप्रेंटिस के पदों पर आवेदन के लिए नोटिफिकेशन जारी किया हैं। रेलवे अप्रेंटिस भर्ती 2024 के नोटिफिकेशन के अनुसार यह भर्ती 2860 पदों पर करवाई जाएगी। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 29 जनवरी से 28 फरवरी को शाम 5:00 बजे तक होंगे। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार को आखिरी तारीख तक या उससे पहले आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इससे आवेदन संबंधित सारी महत्वपूर्ण जानकारियां जिनमें योग्यता, आयु सीमा, आवेदन शुल्क सम्मिलित है, विस्तृत रूप में नीचे दी गई हैं। 

Southern Railway Apprentice Vacancy 2024 (रेलवे अप्रेंटिस भर्ती 2024)

दक्षिण रेलवे द्वारा पूरे भारत से अप्रेंटिस के 2860 पदों पर ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित हुए हैं। इसके लिए 15 से 24 वर्ष के बीच की आयु के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। रेलवे अप्रेंटिस भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन की लास्ट डेट 28 फरवरी 2024 है।

आयु सीमा

साउथर्न रेलवे अप्रेंटिस भर्ती 2024 के लिए जो उम्मीदवार आवेदन कर रहे हैं, उनकी न्यूनतम आयु सीमा 15 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 24 वर्ष होनी चाहिए। आयु की गणना 29 जनवरी 2024 को आधार मानकर की जाएगी और साथ में आरक्षित वर्गों को नियम अनुसार आयु सीमा में छूट भी मिलेगी।

आवेदन शुल्क 

रेलवे में अप्रेंटिस के इन पदों पर आवेदन करने के लिए जनरल/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को ₹100 आवेदन शुल्क के रूप में देने होंगे और आरक्षित/ महिला श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क से छूट दी गई है।

योग्यता

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार कम से कम 50% अंकों के साथ 10वीं कक्षा पास एवं संबंधित ट्रेड में आईटीआई होनी चाहिए।

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन निम्नलिखित चरणों के आधार पर किया जाएगा: 10वीं या आईटीआई अंकों के आधार पर उम्मीदवारों की शॉर्ट लिस्टिंग, दस्तावेज सत्यापन प्रक्रिया और मेडिकल एग्जामिनेशन।

Southern Railway Apprentice Vacancy 2024 के लिए आवेदन कैसे करें ?

  1. सबसे पहले संबंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाए।
  2. वहां पर आपको नोटिफिकेशन का लिंक दिखाई देगा।
  3. उसके बाद नोटिफिकेशन लिंक पर क्लिक कर नोटिफिकेशन डाउनलोड करें। 
  4. नोटिफिकेशन में दी गई सारी जानकारी ध्यान से पढ़ें।
  5. अप्लाई ऑनलाइन के लिंक पर क्लिक कर आवेदन फॉर्म ओपन कर ले।
  6. आवेदन फार्म को भरकर उसमें अपने सिग्नेचर और पासपोर्ट साइज फोटो को अपलोड कर दे।
  7. जिनको आवेदन शुल्क का भुगतान करना है उन्हें ऑनलाइन रूप से 100 रुपए आवेदन शुल्क देनी होगी।
  8. आवेदन फार्म के फाइनल सबमिट से पहले एक बार अवश्य चेक कर ले।
  9. अंत में आवेदन फार्म का एक प्रिंट आउट अपने पास सेव कर ले। 

संबंधित महत्वपूर्ण लिंक्स

अप्लाई ऑनलाइन

आधिकारिक नोटिफिकेशन

Leave a Comment